पानी में रख कर काटे प्याज, होगा ये फायदा...

Samachar Jagat | Tuesday, 05 Dec 2017 12:25:12 PM
Putting onion onion in water will be the advantage

लाइफस्टाइल डेस्क। प्याज खाने को स्वादिष्ट बनाने का काम तो करता ही है साथ ही यह एक बेहतरीन औषधि भी है। कई बीमारियों में यह रामबाण दवा के रूप में काम करता है। इस लेख में जानें प्याज के ऐसे ही कमाल के फायदों केबारे में। लेकिन जब भी प्याज काटते हैं तो हमारी आंखों में पानी आता है। हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे नुस्खे जिनके जरिये आप इस समस्या से निजात पा सकते है।

त्वचा को ठंड ही नहीं, बल्कि मॉइश्चर भी देता है पुदीना

आपको बता दे की प्याज में एक साइन-प्रोपेंथियल-एस-ऑक्साइड नामक रसायन पाया जाता है जो की प्याज काटते समय हमारी आंखों की लेक्राइमल ग्लैंड को उत्तेजित करता है और इस वजह से आंखों में आंसू आ जाते हैं। प्याज काटने से पहले प्याज को छीलकर पानी में भिगो दें और फिर कुछ देर बाद जब आप प्याज काटेंगे तो आंखों से आंसू नहीं निकलेंगे। 

भरपूर खाना खाने का बाद भी नहीं बढ़ रहा वजन

एक प्लेट में पानी डालें और पानी में प्याज रख कर काटे ऐसा करने से भी आंखों में आंसू नहीं आएंगे। आप चाहे तो प्याज को फ्रिज में भी रख सकते है ऐसा करने से हवा में मिलने वाले एसिड एंजाइम की मात्रा कम हो जाती है।

रिसर्च: महिलाओं को लगती है ज्यादा सर्दी

लेकिन ध्यान रहे कि ज्यादा देर के लिए इसे फ्रिज में ना रखें नहीं तो इससे फ्रिज में बदबू फैल जाएगी। प्याज काटते समय गर्म पानी पास में रखे ऐसा करने से गर्म पानी की वाष्प उसके एसिड को निष्क्रिय कर देते हैं। इन सब तरीको से आपको प्याज काटते वक्त आँखों में आंसू नहीं आएंगे।

sourse google 

चावल ही नहीं इसका पानी भी है त्वचा लिए फायदेमंद

इन नेचुरल तरीको से पुरुष बना सकते है अपनी त्वचा को ग्लोइंग



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2017 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.