लाल सेब से कई गुना ज्यादा बेहतर है आपके लिए हरा सेब, जानिए

Samachar Jagat | Friday, 05 Apr 2019 04:53:47 PM
Red apples are much better than humans, green apple for you, know

लाइफस्टाइल डेस्क। सेब हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होता है। यह बात हम सभी जानते है। लेकिन बता दें कि लाल सेब से ज्यादा अच्छे होते है हरे सेब। इसके सा​थ ही हरे सेब भी मी​ठे होते है। इन सेबों को लोग बहुत कम खाते है। लेकिन इसकी एक खास विशेषता है कि ये सेब लाल सेब से ज्यादा फायदेमंद होते है। हालांकि हरे सेब लाल सेब से थोडे महंगे होते है। लेकिन इनमें आयरन, पोटैशियम, कैल्शियम और कई प्रकार के एंटी आॅक्सीडेंट पाए जाते है। जो कि लाल सेब से ज्यादा होते है। 

आपको बता दें कि  विटामिन ए, सी और के से भरपूर इस सेब को खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। पोषक से भरपूर ये हरा सेब भूख से जुड़ी दिक्कतों को भी दूर करता है। इसके अलावा आप यदि डायबिटीज के शिकार है। तो आप हरे सेब का सेवन करना चाहिए। क्योंकि एक तो इसमें शुगर की मात्रा काफी कम पाई जाती है। तो वहीं दूसरे इसमें फाइबर की मात्रा काफी अधिक होती है। इससे पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है। 

इसके साथ ही इसको आप छिलके के साथ भी खा सकते है। तो वहीं रहे सेब में फ्लावोनोइड पाया जाता है। यह तत्व अस्थमा जैसे रोग में बहुत फायदेमंद होता है। इसके साथ ही इसके सेवन से फेफडे भी स्वस्थ रहते है। इसके सेवन से फेफडे सही तरीके से काम करते है। यदि महिलाएं हर दिन रोज हरा सेब खाती है। तो उनको होने वाले फेफडो के कैसर की संभावना 21 फीसदी कम हो जाती है। 

हरे सेब से हड्डियां मजबूत होती है। क्योंकि इसमें विटामिन के, कैल्शियम और पोटैशियम होने के कारण यह फल महिलाओं के खासतौर पर ज्यादा फायदेमंद होता है। एक शोध के मुताबिक  विटामिन के महिलाओं में होने वाले ऑस्टियोपोरोसिस से बचाव करता है और उनकी हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.