कान में हो रहे दर्द को इन आयुर्वेदिक उपायों से करे दूर

Samachar Jagat | Sunday, 18 Nov 2018 04:22:31 PM
Remove the pain in the ear from these Ayurvedic remedies

इंटरनेट डेस्क। आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में शरीर के किसी भी हिस्से में दर्द रहने की समस्या हर दूसरे इंसान को रहती हैं। कामकाजी जिंदगी में इंसान आज मशीन बनकर रह गया हैं। ऐसे में थकान, बीमारी, का होना भी आम हो गया हैं। आज हम बात कर रहे है कान में होने वाले दर्द की।

सब्यसाची के डिजाइनर आउटफिट्स में परफेक्ट ब्राइडल लुक में नजर आई बॉलीवुड की ये अभिनेत्रियां, दीवाने हो जाओगे आप

जब इस दर्द का दायरा धीरे धीरे बढ़ने लगता है, तो बहुत ही असहनीय पीड़ा होती हैं। ऐसे में डॉक्टर के पास जाना ही एकमात्र विकल्प होता है, जो कि सही भी हैं। मगर आपको बता दें कि ऐसे आर्युवेदिक उपाय भी है जिनकी मदद से आप घर पर ही शरीर के दर्द से छुटकारा पा सकते हैं। तो चलिए आपको बताते है कान के दर्द से छुटकारा पाने के कुछ आर्युवेदिक उपाय।

:- सरसों के तेल को हल्का गर्म करके उसमें लहसुन की एक कली डाल दें। अब इसे कान में डाले। कान के दर्द को दूर करने के लिए ये रामबाण की तरह काम करेगा।  

:- कान के दर्द को दूर करने के लिए आप जैतून का तेल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

:- प्याज का रस भी कान के दर्द में बहुत ही लाभकारी होता है। प्याज केे रस की कुुछ बूंदे रूई की सहायता से कान में डालने से इस दर्द से जल्द राहत मिलती हैं।

नेल पेंट हटाने के अलावा इन कामों के लिए इस्तेमाल करें रिमूवर

:- कान दर्द में जल्द राहत के लिए अदरक का रस भी बेहद असरकारक साबित होता हैं। अदरक का रस निकालकर कानों में डालने से दर्द से आराम मिलता है।

:- नमक को अच्छी तरह गर्म करके उसे किसी कपड़े में बांध कर कान के जिस जगह पर सेक करने से भी दर्द से राहत मिलती हैं।

:- कान के दर्द को दूर करने के लिए तुलसी की पत्तियों का भी इस्तेमाल किया जाता हैं। तुलसी की ताजी पत्तियों का रस निकालकर उसकी बूंदे कान में डाले। 

नोट: इनमें से किसी भी तरीके को अपनाने से पहले किसी विशेषज्ञ से राय जरूर लें।

Source - Google



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.