रिसर्च: गीले तौलिये को लपेटने से हो सकते है आप बीमार

Samachar Jagat | Monday, 12 Feb 2018 07:45:04 AM
Research Wrapping wet towels can make you sick

लाइफस्टाइल डेस्क। कई लोगों की आदत होती है की नहाने के बाद भी वे घंटो गीला तौलिया लपेट के रखते है। लेकिन आपको पता है ये आदत आपको बीमार कर सकती है। जी हां, एक रिपोर्ट में साफ हुआ है कि घरों में इस्तेमाल होने वाले टॉवल्स में टॉयलेट से भी ज्यादा जर्म्स होते हैं। युनिवर्सिटी ऑफ अरिजोना की एक रिसर्च के मुताबिक, तौलिए में पाए जाने वाले बैक्टीरिया और जर्म्स कई बीमारियों को जन्म देते हैं। ऐसे में टॉवल के इस्तेमाल में सावधानी बरतनी चाहिए।

माइग्रेन के दर्द से जूझ रहे हैं तो जरूर इस्तमाल करें ये नुस्खा

रिसर्च के अनुसार ये भी कहा गया है की घरों में इस्तेमाल होने वाले बाथ टॉवेल, हैंड टॉवेल और किचन टॉवेल में सबसे ज्यादा जर्म्स होते हैं। जिसकी वजह से 89% डायरिया और फूड प्वॉइजनिंग होने का खतरा बढ़ जाता है। शोधकर्ताओं का कहना है कि तौलिए में लंबे समय तक नमी बरकरार रहती है जिसके चलते वजह इनमें बैक्टीरिया के अधिक पनपने का डर रहता है।

अध्ययन: मीठे पेय पदार्थों के सेवन करेगा आपके गुस्से को कम

अगर देखा जाए तो लोग आमतौर पर गीले तौलिए को बिस्तर पर छोड़ देते हैं या कंधे पर रखकर घूमते रहते हैं। घर में अक्सर जर्म्स होते हैं जो कि आसानी से तौलिए में आ जाते हैं। फिर तौलिये तक पहुंचने के बाद वो जर्म्स आप पर हमला करते हैं। एक बड़ा कारण तौलिए की ठीक से सफाई ना करना। लोग कई-कई दिन तक तौलिया नहीं धोते जिससे इसमें जर्म्स पनपने लगते हैं और बॉडी में चले जाते हैं।

sourse google 

सेहत के लिए बहुत जरुरी होता है देसी घी

लड़कियों को लड़को की ये चीज़े करती है इरिटेड



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.