यदि आप भी खाते है जली हुई ब्रेड़, तो जा सकती है आपकी जान, जानिए कारण...

Samachar Jagat | Monday, 07 Jan 2019 12:56:34 PM
Si también comes un brandy quemado, entonces tu vida puede ser conocida, porque ...

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

लाइफस्टाइल डेस्क। नाश्ते में ज्यादातर लोग ब्रेड खाना पसंद करते है। सुबह या शाम को किसी को चाय के साथ ब्रेड बटर खाना पसंद करते है। तो कई लोग सैंडविच खाना पसंद करते है। कुछ लोग नाश्ते में इसलिए ब्रेड खाते है ताकि उनका समय बच जाए। लेकिन कई बार जल्दीबाजी में अगर ब्रेड हल्की सी ज्यादा सिक जाती है। तो उसे आप नजरअंदाज कर खा लेते है। लेकिन कुछ लोगों को जली हुई ब्रेड खाना ही पसंद होता है। अगर आप भी उन्हीं में से एक है। तो पहले सावधान हो जाएं, क्योंकि ऐसा करने से आपकी जान को भी खतरा हो सकता है। 


बता दें कि एक रिपोर्ट के अनुसार जिन खाद्य पदार्थों में अधिक मात्रा में स्टार्च होता है। उन्हें यदि तेज तापमान पर सेका जाता है। तो उनमें से एक्रिलामाइड नाम का केमिकल रिलीज होता है। इस केमिकल से हमें जानलेवा बिमारी होने का खतरा होता है। एक्रिलामाइड केमिकल से शरीर में कैंसर होने का खतरा रहता है। यूके  में खाद्य मानक एजेंसी ने गाइडलाइन जारी की है कि स्टार्च युक्त पदार्थों को ज्यादा पकाकर खाना नहीं चाहिए। जिससे लोगों के शरीर में कम से कम एक्रिलामाइड जाए और लोग कैंसर की बिमारी से बचे। 

एक ​स्टडी के अनुसार स्टार्च युक्त पदार्थों में अमीनों एसिड होता है। जिसे एस्पेरेगिन कहा जाता है। स्टार्च वाले पदार्थो को जब तेज तापमान पर गर्म किया जाता है। तो इनमे मौजूद एस्पेरेगिन के साथ मिलकर ​एक्रिलामाइड केमिकल भी रिलीज होने लगता है। जिससे इन चीजों के सेवन करना हमारे लिए खतरे से खाली नहीं है। जब स्टार्च युक्त पदार्थों को ज्यादा पकाकर खाते है। तो एक्रिलामाइड केमिकल भी जाता है। जो सीधा हमारे डीएनए में जाता है। इस केमिकल से हमारी कोशिकाओं में बदलाव आ जाता है और कैंसर की संभावना बन जाती है। 


यदि विशेषज्ञों की माने तो एक्रिलामाइड हमारे शरीर में एक न्यूरोटॉक्सिन की तरह काम करता है। दरअसल, न्यूरो​टॉक्सिन एक जहर की तरह होता है। जेा तंत्रिकाओं को नष्ट कर देता है। बता दें कि किसी भी खाद्य पदार्थ को तेज तापमान पर नहीं पकाना चाहिए। WHO  के अनुसार एक्रिलामाइड के हानिकारक प्रभावों के बार में अभी पूरी जानकारी नहीं है। लेकिन कैंसर जैसी खतरनाक बिमारी से बचने के लिए जितना हो सके स्टार्च युक्त खाद्य पदार्थों को कम पकाकर खाएं। 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.