अधिक समय तक बैठे रहना स्वास्थ्य के लिए खतरनाक

Samachar Jagat | Tuesday, 04 Sep 2018 11:49:00 AM
Sitting for a long time is dangerous for health

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

ह्यूस्टन। कई लोगों का प्रोफेशन होता है कि उन्हें एक जगह बैठकर काम कपना पड़ता है। रोजाना घंटों एक ही मुद्रा में बैठकर काम करते रहते है। तो आपको बता दें कि लंबे समय तक एक ही स्थिति में बैठकर काम करना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। इससे शरीर के हर पार्ट को नुकसान होता है। साथ ही कई तरह की बीमारियां भी हो जाती है। इससे रक्त का थक्का जमना, हाथ पैर सुन्न होना, मोटापा, मांसपेशियों में दर्द और मधुमेह जैसी गंभीर बीमारियां होती है। 

अल्जाइमर के इलाज में कारगर हो सकती है लीवर की बीमारी की दवा

अगर आप लंबे समय तक बैठकर काम करते रहते हैं, कोई ब्रेक नहीं लेते तो इससे आपको स्वास्थ्य संबंधी बहुत सी दिक्कतें हो सकती हैं। वैज्ञानिकों ने यह जानकारी दी है। लगातार बैठे रहने को कम करने के लिए सर्वाधिक प्रभावी और व्यावहारिक तरीका क्या हो सकता है, इस पर अभी और अध्ययन किए जाने की जरूरत है। अमेरिका में रियो ग्रांदे वैली में यूनिवर्सिटी आफ टेक्सास की लिडा इयानेस ने यह जानकारी दी है। इयानेस ने बताया, ''लंबे समय तक बैठे रहने के खराब प्रभावों के बारे में जागरूकता फैलाने में नर्सो की महत्वपूर्ण भूमिका है।’’

जरूरतमंद लोगों की मदद करना आपको अच्छा परिजन बना सकता है : अध्ययन

हालिया सालों में किए गए अध्ययनों में यह पाया गया है लंबे समय तक बैठकर काम करने और कई गंभीर बीमारियों के खतरे की आशंका के बीच सीधा संबंध है। कुछ लोगों का यह दावा रहता है कि वे लंबे समय तक बैठ कर काम करने के बाद कसरत करके इस नुकसान की भरपाई कर लेते हैं लेकिन अमेरिकन जर्नल ऑफ नर्सिंग के अनुसार किसी भी कसरत से लंबे समय तक बैठे रहने से होने वाले नुकसान को कम नही किया जा सकता है।

मोटापे से बचना है तो समय पर करें नाश्ता और रात का भोजन

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.