सर्दियों में दमकती त्वचा के लिए रखे इन बातों का ख्याल

Samachar Jagat | Wednesday, 16 Nov 2016 03:16:57 PM
SKINCARE IN WINTERS

सर्दियां आ गयी है, और हमारी मुश्किलें बढ़ गयी है। हां मैं स्किन के रूखेपन और बाकि समस्यायों को बढ़ने की ही बात कर रही हूं। वैसे तो सर्दियां हमे खासतौर से पसंद होती है। लेकिन ठंडी बढ़ते ही जो मुश्किलें हमे झेलनी पड़ जाती है ,उससे निजात कैसे पाए और ऐसा क्या करे। आप सभी को ये समस्याएं सताने लग गयी होंगी। तो क्यों ना आज मैं आपकी प्रॉब्लम को दूर करने के लिए कुछ उपाय ही बता दू। तो आइये जानते है, ठण्ड कौन कौन सी मुश्किलें आती है, और आप इनसे कैसे निजात पा सकते है। 

 

ठण्ड में कई बार आपके स्किन की पपड़ी बन कर निकलती होगी, उसे स्केलिंग कहते है ,जिसमे खुजली भी काफी होती है।  स्किन का पपड़ी बनकर निकलना और खुजली जैसी समस्‍याओं से बचने के लिए सर्दियों में अपनी स्किन का विशेष ध्‍यान रखें।  लंबे समय तक हॉट शावर लेने से परहेज करें।  दरअसल ये आपकी स्किन ड्राई होने लगती है।  इसके बजाए हल्‍के गर्म पानी से नहाये। सर्दियों में स्किन पर रोजाना क्रीम बेस्‍ड मॉइश्‍चराइज़र जरूर लगाएं।  स्किन पर मॉइश्‍चराइज़र लगाने का सबसे सही समय नहाने के तुंरत बाद का होता है।

बार-बार हाथ धोने से कीटाणु तो शरीर तक नहीं पहुंच पाते, लेकिन आपको बता दें कि पानी और हर प्रकार का साबुन स्किन को ड्राई कर देते हैं।  माइल्‍ड साबुन और मॉइश्‍चराइज़र का इस्‍तेमाल कर आप ड्राइनेस से लंबे समय तक दूर रह सकते हैं।

स्किन के नैचुरल मॉइश्‍चराइज़र को बनाए रखने के लिए साबुन का इस्‍तेमाल कम करें।  हमेशा अपने चेहरा ढककर बाहर निकलें, साथ ही SPF वाली पेट्रोलियम बेस्‍ड बाम का इस्‍तेमाल करें।

सर्दियों में अगर होंठ फट रहे हैं तो इन पर पेट्रोलियम जैली या ग्लिसरीन लगाएं।  घर से निकलते समय होंठों पर लिप बाम लगाना न भूलें।

ड्राई स्किन से बचने के लिए मसाज सबसे अच्‍छा उपाय है. नारियल के तेल से स्किन की मालिश करें, इससे रक्‍त का प्रवाह सही तरीके से होता है और स्किन मुलामय और चमकदार बनी रहती है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.