कही आप भी तो नहीं करते इस तरह की कंघी का प्रयोग, तो जाएं सावधान...

Samachar Jagat | Tuesday, 08 Jan 2019 01:46:27 PM
So do not you even use this kind of comb, so be careful ...

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

लाइफस्टाइल डेस्क। वर्तमान समय में लोग अपने झडते बालों के कारण परेशान है। लेकिन हम बालों के टूटने-झड़ने पर सबसे पहले इल्जाम मौसम पर लगाते है। यह सहीं भी है कि बदलते मौसम के कारण हमारी स्किन और बालों पर इसका बुरा असर पडता है। लेकिन अगर सहीं केयर की जाए तो इसे रोका जा सकता है। इसके साथ ही कई बार हम तेल और शेम्पू पर भी इल्जाम लगा देते है। क्योंकि इनके गलत उपयोग से बाल कमजोर बनते है। हालांकि इसके अलावा एक और कारण है जो बालों को कमजोर और खराब बनाता है। वह है हमारी हेयर ब्रश या कंघी। 



आपको बता दें कि बालों के खराब होने के पीछे कंघी या हेयर ब्रश भी जिम्मेदार होती है। कंघी या हेयर ब्रश मैला हो या कई दिनों से लगातार उपयोग कर रहे है और उसे साफ नहीं किया गया हो तो उसकी गंदगी स्कैल्प पर चिपकने लगती है। 


दरअसल, कंघी साफ रहेगी और स्कैल्प स्वस्थ रहेगा। जिसके कारण बालों क टूटना और झड़ना भी कम हो जाएगा। इससे बालों में ग्रोथ होगी। इसलिए आपको इस खबर में हम कंघी या हेयर ब्रश साफ करने का आसान तरीका बता रहे है। इसे आप सप्ताह में कम से कम एक बार जरूर ट्राई करे। 


बता दें कि कंघी साफ करने के लिए गर्म पानी, टूथपिन या पिन, टूथब्रश, एक बड़ा ब्राउल, शैम्पू या डिटर्जेंट, हेयर ड्रायर और कैची की आवश्यक्ता है। सर्वप्रथम अपनी उंगलियों से कंघी या हेयर ब्रश में फंसे हुए बालों को निकाल ले। कंघी या ब्रश में से एक—एक बाल निकाल ले। इसके बाद वह पानी तैयार करे जिसमें कंघी को साफ करना है। एक बड़ा बाउल ले। उसमें गर्म पानी के साथ शैंपू या डिटर्जेंट मिलाकर अच्छी तरह से मिला ले। 


बाद में कंघी को गर्म पानी में कम से कम 15-20 मिन्ट डूबो कर रखे। फिर कंघी को निकाले और टूथब्रश से कंघी के दांत साफ करे। इसमें फंसा हुआ कचरा निकाल ले। इसके बाद कंघी को दोबारा पानी में डालकर धो ले और देख ले कि कई और कचरा तो नहीं रह गया है। इसके बाद तौलिये या साफ कपडे से साफ कर ले। यदि आपको कंघी को तुरंत इस्तमाल करना हो तो हेयर ड्रायर से इसे सूखा ले। 
 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.