अगर आपके चेहरे की सुंदरता को कम रही है झाईयां तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

Samachar Jagat | Thursday, 16 Aug 2018 04:11:28 PM
Take away these home remedies to remove Woof

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

लाइफस्टाइल डेस्क। झाई एक त्वचा की समस्या हो सकती है। यह किसी व्यक्ति की अनुवांशिकता से जुड़ी नहीं होती है। झाई होने का एक प्रमुख कारण होता है त्वचा को धुप में खुला छोड़ना। सूरज के पराबैंगनी किरणों से त्वचा में मौजूद मेलानोसायट सक्रिय होते हैं। कभी कभी ये झाई आपके त्वचा को बदसूरत बना सकती है। महिलाओं में प्रेगनेंसी के बाद या किसी भी हार्मोनल बदलाव के बाद झाइयां आ जाती हैं। यह चेहरे पर आंखों के नीचे ज्यादा होती हैं। आईये जानते है इसके उपाय.....

भुने हुए लहसुन खाने के इन फायदों के बारे में जानकर आप भी रोजाना करने लगेंगे सेवन

- प्रेग्नेंसी के समय अगर कोई दवाइयां खा रहे हों तो रोजाना चेहरे पर सनस्क्रीम लगाएं और अगर आप सनस्क्रीम नहीं लगाने चाहते हैं तो कैलामाइन लोशन का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। यह चेहरे के लिए सेफ होता है और चेहरी की समस्या को भी दूर रखता है।

हैंड सैनिटाइजर का अधिक इस्तेमाल सेहत के लिए हानिकारक, हो सकती है ये गंभीर बीमारियां

- प्याज में सल्फर होता है और यह त्वचा से सभी किस्म के दाग मिटाने में गुणकारी होता है। एक स्लाइस काटकर चेहरे पर झाई की जगह पर धीरे से मालिश करें। अगर तुरंत उपाय पाना चाहें तो प्याज को मिक्सर में मसलकर वह पेस्ट चेहरे पर झाई की जगह पर लगाएं।

- तुलसी के पत्ते भी चेहरे के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। तुलसी के पत्तों को नींबू के रस में थोड़ी देर के लिए भिगोकर रखें और उसके बाद तुलसी के पत्तों को चेहरे पर रखें। इसकी चेहरे पर हल्की मालिश भी कर सकते हैं। इससे आपके चेहरे से काले घेरे और झाइयां दूर हो जाएगीं और आपकी स्किन काफी ग्लोइंग भी होगी।

- टमाटर को काटकर हल्के हाथों से चेहरे पर मसाज करें, खासतौर पर झाइयों वाली जगह पर इसका इस्तेमाल करें। इससे कुछ ही दिनों में झाइयां गायब हो जाएंगी और इनका रंग भी हल्का हो जाएगा।

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.