गर्मीयों में इस तरह से करे अपनी आंखों की देखभाल

Samachar Jagat | Wednesday, 24 Apr 2019 05:35:36 PM
Take care of your eyes in this way in the summer,

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

लाइफस्टाइल डेस्क। गर्मीयों का मौसम शुरू हो गया है। इस मौसम में झुलसाने वाली तेज धूप और तपिश न सिर्फ आपकी स्किन के लिए, बल्कि आंखों के लिए भी नुकसानदायक होती है। इस मौसम में कई तरह की आम समस्याएं हो जाती है। इसलिए गर्मी में थोडी सी लापरवाही आपको बीमार कर सकती है। आप अपनी स्किन के साथ—साथ आंखों का बचाव भी जरूरी है। सूरज से निकलने वाली अल्ट्रा वॉयलेट किरणों से आंखों की सुरक्षा करना बेहद जरूरी है। 

गौरतलब है कि कई बाद गर्मी में आंखों की कई बीमारियां हो जाती है। ऐसे में अगर सही से ध्यान नहीं रखा गया तो निगाहों में ख्वाबों की जगह गंभीर बीमारियां नजर आएंगी। इनमें फ्लू, लाल आंखे, ड्राई आइज, कंप्यूटर विजन सिंड्रोम जैसी समस्याएं भी हो सकती है। इसलिए गर्मीयों में इस प्रकार की बीमारी से बचने के लिए ध्यान रखने की जरूरत है। 

आप सनग्लास यानी धूप का चश्मा लगाकार अपनी आंखों को धूप से बचा सकते है। ये खतरनाक अल्ट्रा वॉयलेट 'ए' ओर अल्ट्रा वायलेट 'बी' किरणों को रोकता है। इसके साथ ही आप छाया में खडे हो तब भी चश्मे का उपयोग करें। बड़े साइज की कैप या हैट सूरज की किरणें आपकी आंखों तक रोकने में सहायक होती है।

तो वहीं आपकी आंखों के स्वास्थ्य के लिए नमी बहुत जरुरी है। इसलिए दिन में कम से कम दो लीटर पानी पीए। ताकि आंखों और स्किन को डिहाइड्रेशन से बचाया जा सके। डिहाइड्रेशन से आपकी आंखों में लुब्रिकेशन की कमी आ सकती है, जिससे जीरोफ्थलमिया जैसी बीमारी संभव है। 

loading...


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
loading...

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.