गर्मियों में करे इन पेय पदार्थों का सेवन

Samachar Jagat | Tuesday, 23 Apr 2019 05:29:33 PM
Take these drinks in the summer

लाइफस्टाइल डेस्क। गर्मी के मौसम ने पूरी तरह से दस्तक दे दी है। इस मौसम में थोडी सी भी लापरवाही बीमार कर सकती है। इ​सलिए इस मौसम में पूरी तरह से सावधानी रखनी पडती है। तो वहीं इस मौसम में जो आम समस्या है वह है शरीर में पानी की कमी। इसलिए हम इस खबर में हम आपको कुछ पेय पदार्थों के बारे में बताएंगे। जिन्हें आप अपने घर पर आसानी से बना सकते है। डिहाइड्रेशन की समस्‍या से बचने के लिए भी आप इनका उपयोग जरूर करे। 

Rawat Public School

1. नींबू पानी 
दरअसल, नींबू पानी भारत का पारंपरिक पेय पदार्थ में प्यास बुझाने के काम आता है। इसके साथ ही यह जी मिचलाने और अजीर्ण रोग में भी काम आता है। इन परेशानियों में इसे रामबाण इलाज माना जाता है। इसे बनाने के लिए एक गिलास पानी में नींबू का रस निकाल ले। इसके बाद इसमें चीनी और काला नमक स्वादानुसार मिला ले। 

2. सत्तू 
आपको बता दें कि सत्तू पेट की गर्मी को शांत करता है। इसे स्टमक कूलेंट कहते है। हालांकि सत्तू बाजार में भी मिलता है। तो वहीं आप इसे घर पर भी आसानी से बना सकते है। इसके लिए आपको जौ, चना और गेहूं को बराबर मात्रा में पिसवा लें। बाद में इसे पानी में ​मिलाकर पीए। तो वहीं आप इसमें अपनी इच्छा के अनुसार नमकीन या मीठा बना सकते है। 


3. कच्चे आम का पना
गर्मी के मौसम में लू से बचने के लिए सबसे अच्छा है कच्चे आम का पना। क्योंकि इसमें विटामिन सी की मात्रा काफी पाई जाती है। जिससे आपको तुरंत एनर्जी भी मिलती है। इसके लिए आप कैरी को छिलकर उबाल ले। बाद में इसमें काला नमक, पुदीना, शक्कर डालकर ब्लेंडर में ब्लेंड कर लें। इसे गिलास में निकालें और बर्फ के टुकड़े डालकर पिए।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.