ठीक से इलाज ना होने पर जानलेवा हो सकती है टीबी

Samachar Jagat | Tuesday, 14 Nov 2017 01:55:01 PM
TB can be fatal if not properly treated

लाइफस्टाइल डेस्क। टीबी का इलाज ठीक से न हो तो यह रोग जानलेवा हो सकता है। टीबी सिर्फ फेफड़ों से जुड़ी समस्या नहीं बल्कि शरीर के किसी भी अंग में हो सकती है जैसे हडि्डयां, जोड़, पेट, आंत, दिमाग, किडनी, जननांग व मुंह-नाक आदि। आईये जानते है इसके लक्षण....

रोजाना लिप बाम का इस्तेमाल होठों के लिए हो सकता है हानिकारक


• टीबी की बीमारी का सबसे बड़ा लक्षण कफ से खून आना होता है। इस बीमारी में फेफड़ों में बहुत तेजी के साथ इंफेक्शन होता है जिससे  सांस लेने में दिक्कत होने लगती है। टीबी की बीमारी का सबसे बड़ा लक्षण खांसी होता है,पर बहुत से लोग इसे साधारण खांसी समझ कर नज़रअंदाज़ कर देते है, इसलिए अगर आपको तीन हफ्तों से ज्यादा टाइम तक खांसी हो रही है तो फ़ौरन अपनी डॉक्टरी जांच करवाए।  

इस मौसम में फैशन का तड़का लगाने के लिए आये स्टाइलिश जैकेट्स


• इस बीमारी में पूरा दिन कुछ नहीं होता है पर शाम के समय बुखार आ जाता है,अगर आपके साथ भी ऐसा कुछ हो रहा है तो ये  टीबी का लक्षण हो सकता है। टीबी की बीमारी में अक्सर सीने में दर्द बना रहता है,अगर ऐसा हो तो तुरंत डॉक्टर से दिखाना चाहिए। 

सर्दियों में सनसक्रीन की जगह यूज कर सकते है ये तेल


• ये बीमारी होने पर वजन अचानक से कम होने लगता है। इसलिए अगर वजन अचानक से कम होने लगे तो इसे कभी भी इग्नोर ना करे। इस बीमारी के होने पर भूख लगना बंद हो जाती है,इसलिए ऐसे में डॉक्टरी सलाह लेना बहुत ज़रूरी होता है।

sourse google 

शरीर पर उगे अनचाहे बाल से निजात दिलायेंगे ये टिप्स

अंधेरे में स्मार्टफोन का यूज हो सकता है हानिकारक

बूट्स पहनने से मासपेशियों में आ सकती है गंभीर चोट



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2017 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.