प्यार भरा है वेलेंटाइन का इतिहास

Samachar Jagat | Wednesday, 14 Feb 2018 01:24:57 PM
The history of Valentine is full of love
Rajasthan Tourism App - Welcomes to the lend of Sun, Send and adventures

इंटरनेट डेस्क। वैलेंटाइन डे का इतिहास भी प्यार से भरा हुआ है जो मूल रुप से संत वैलेंटाइन के नाम पर मनाया जाता है। ऐसा माना जाता है कि वैलेंटाइन-डे मूल रूप से संत वेलेंटाइन के नाम पर रखा गया है लेकिन संत वैलेंटाइन के विषय में ऐतिहासिक तौर पर विभिन्न मत हैं और कुछ भी सटीक जानकारी नहीं है।

Valentine's Day 2018: इश्क पर जोर नहीं है ये वो आतिश 'गालिब', कि लगाए न लगे और बुझाए न बने.......

यह भी कहा जाता है कि संत वैलेंटाइन ने अपनी मृत्यु के समय जेलर की नेत्रहीन बेटी जैकोबस को नेत्रदान किया और जैकोबस को एक पत्र लिखा, जिसमें अंत में उन्होंने लिखा था 'तुम्हारा वैलेंटाइन'। यह दिन था 14 फरवरी, जिसे बाद में इस संत के नाम से मनाया जाने लगा।

वेलेंटाइन डे पर प्यार का इजहार नहीं बल्कि तोहफे देने का फैशन बन गया है। चॉकलेट, फूल, बुके, टेडीबियर जैसे अनेक तोहफे बाजार में सज चुके हैं। हर कोई अपने प्यार को कुछ न कुछ अनमोल तोहफा देना चाहता है, क्योंकि वे आज के दिन को यादगाार बनाने में कोई कोर कसर नहीं रखना चाहते हैं। गिफ्ट शॉप में आज के दिन को भुनाने के लिए खास तरह के उपहार डिस्प्ले किए हैं।

Happy Valentine Day 2018: कोरिया में इस पर्व को 'वाइट डे' का नाम से जाना जाता है....

वेलेंटाइन डे को मनाने के लिए युवा वर्ग खासा उत्साहित दिख रहा है । राजधानी पटना के रेस्टोरेंट ,पार्क और होटल भी वैलेंटाइन डे को लेकर गहमागहमी है। युवा वर्ग गिफ्ट गैलरी, मोबाइल शॉप ,ऑर्टिफिशियल ज्वेलरी शॉप पहुंचकर पसंदीदा आइटम का मोलभाव करते आसानी से देखे जा सकते हैं।

VALENTINE'S DAY 2018: यूथ ने कुछ इस अंदाज में सेलिब्रेट किया वेलेंटाइन वीक

युवा वर्ग के उत्साह को लेकर शहर के गिफ्ट सेंटर, रेस्टोरेंट, होटलों में तैयारियां की गई हैं। रेस्तराओं में इस दिन के लिए खास तैयारी की है। वेलेनटाइन की थीम पर सजावट की गई। कैंडल लाइट डिनर के साथ कई जगहों पर म्यूजिक का भी इंतजाम किया गया है।सोशल मीडिया के जरिये भी लोग अपने लर्व वर्ड को वेलेनटाइन डे विश कर रहे हैं।

वैलेनटाइन डे जरुरी नहीं कि आज का सिर्फ प्रेमी-प्रेमियों के लिए ही बना है।आज का दिन तो प्रेम को दर्शाने के लिए होता है और प्रेम सबके बीच होता है। एक मां का उसके बच्चे के प्रति, एक दोस्त का दोस्त के लिए या पति का अपनी पत्नी के लिए। आज के दिन आप जिससे भी प्यार करते हैं या उसके प्यार के लिए उसे धन्यवाद देना चाहते हैं तो उसे अपना वैलेंटाइन बनाइए, गुलाब दीजिए। एजेंसी

VALENTINE'S DAY 2018: बसंती बहार के साथ प्यार की फुहार

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the lend of Sun, Send and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.