इन 5 टिप्स को अजमा के लम्बे समय तक रहे सकते है जवान और खूबसूरत!

Samachar Jagat | Saturday, 19 Oct 2019 05:16:56 PM
These 5 tips can stay young and beautiful for long time for Ajma!

आप सभी जानते हो कि जवान और खूबसूरत दिखने के लिए हम हर तरह की कोशिश करते है। और बहुत नुस्खे अजमाते है। लेकिन हमे सबसे पहले एक बात ध्यान में रखनी चाहिए कि जवान और खूबसूरत दिखने के लिए आपको अपने द्रष्टिकोण में बदलाव लाना पड़ेगा। बुढ़ापे में शरीर के अंगों में हानि और दिल के दौरे, मधुमेह, मोटापा, उच्च रक्तचाप, कैंसर, गठिया आदि जैसी बीमारियों हो सकती है। इसलिए आज हम आपको 5 तरीके बतायेगे जिससे आप लम्बे समय तक स्वस्थ और तंदरुस्त रहगे।


loading...

* फिजिकल एक्सरसाइज               


उम्र बढ़ने का और बीमारियों का सबसे ज्यादा कारण होता है आलस्य। फिजिकल एक्सरसाइज का मतलब केवल मांसपेशियों की टोनिंग नहीं है, बल्कि ये  नेचुरोपैथी है जो आप अपने दैनिक जीवन में शामिल कर रहे हो। योग आपकी भावना और विचार प्रक्रिया को नियंत्रित करने में मदद करता है। बेहतर स्वास्थ्य के लिए मॉर्निंग वॉक की भी सलाह दी जाती है।

* कैलोरी का सेवन और दीर्घायु

 अधिक कैलोरी के सेवन से बीमारियां होती हैं और शरीर निर्माण की प्रक्रिया और लंबी उम्र प्रभावित होती है। इसलिए हमे ज्यादा कैलोरी का सेवन नहीं करना चाहिए।

* होलिस्टिक हेल्थ                                                                        
अगर हम स्वस्थ रहगे और तो हमारे शरीर में कोई बीमारी नहीं होगी और उम्र पे भी कोई प्रभाव नहीं पडेगा। स्वास्थ्य अपने आप में विभिन्न डोमेन जैसे फिजिकल, सोशल, मेन्टल और स्पिरिचुअल को शामिल करता है। ये सभी डोमेन होलिस्टिक हेल्थ का नेतृत्व करते हैं, जो आमतौर पर बीमारियों की अनुपस्थिति के साथ देखा जाता है।

* आहार और पोषण

आप अपने आहार और पोषण पर ध्यान देंगे तो आप लम्बे समय तक जवान और खूबसूरत रहे सकते है। अगर पौष्टिक भोजन खाते है तो वह हमारी कोशिका और शरीर के लिए अच्छा होता है। ठीक उसी तरह विषाक्त भोजन खाने से शरीर पर गलत प्रभाव पड़ता है इसलिए आपको संतुलित भोजन ही करना चाहिए।

* पॉजिटिव ऐटीट्यूड और मेन्टल आउटलुक                                                                                                        

पॉजिटिव ऐटीट्यूड के साथ हम एक लॉन्ग लाइफ जी सकते है। परेशानियों और मुसीबतों को जिंदगी का एक हिस्सा समझ कर हमे एक पॉजिटिव सोच के साथ आगे बढ़ना चाहिए। हमेशा हँसते और खुश रहना चाहिए। यही लम्बा जीवन जीने का मूल मत्र है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!




Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.