अवसाद और तनाव को दूर करने के लिए चमत्कारी हैं ये आसन

Samachar Jagat | Tuesday, 31 Jul 2018 09:52:56 AM
These Aasan are miraculous for removing depression and stress

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

इंटरनेट डेस्क। आजकल की बिजी लाइफ में खुद के लिए भी समय नहीं मिल पाता। घर और ऑफिस के काम के कारण स्ट्रेस होने लगता है। तनाव हमारे काम को तो प्रभावित करता ही है साथ ही हमारा स्वास्थ्य भी ठीक नहीं रहता। इसलिए कुछ आसन होते है जो हमारे तनाव को कम कर सकते है। इससे हमारा तन और मन दोनों स्वस्थ रहता है। अपने आपको तनावमुक्त रखने के लिए सबसे बेस्ट है वृक्षासन।

इसके लिए सबसे पहले खड़े हो जाएं और दोनों पैरों के बीच में 3 इंच का फासला बना लें। अब सांस छोड़ते हुए दाएं पैर को मोड़कर पंजे को बाईं जांघ के पिछले हिस्से पर रखें। अब सामने किसी बिंदु पर ध्यान केन्द्रित करें और सांस अंदर की तरफ भरें। फिर दोनों हाथों को आसमान की तरफ ले जाएं और नमस्कार की तरह जोड़ें। यह आसन शरीर को बेलेंस भी रखता है। सांस छोड़ते हुए हाथों को नीचे की तरफ ले जाएं और सामान्य स्थिति में खड़े हो जाएं।

बेसहारा मानसिक रोगियों की दशा में सुधार लाने के लिए एक जन आंदोलन की जरूरत: वटवानी

इसके अलावा अवसाद की समस्या से बचने के लिए सोहम मुद्रा लाभदायक है। इससे एनर्जी मिलती है और सेल्फ कॉन्फिडेंस आता है। सोहम मुद्रा करने के लिए दोनों हाथों को जांघों पर रखकर अंगूठे के शीर्ष को कनिष्ठा की जड़ में लगाएं। सांत भरते हुए इसी मुद्रा में मुट्ठी बना लें। ऊँ की लम्बी ध्वनि सात बार करें और उसे दाएं कान से सुनें।

धीरे-धीरे सांस बाहर करते हुए पेट की मांसपेशियों को संकुचित करें और उड्डियान बंध लगाएं। अब अपने हाथ खोलकर अपने हाथ-पैरों को तानें। ऐसा सोचें कि आप तनावमुक्त हो रहे है। यह मद्रा हमारे शरीर में जल की कमी को पूरा करती है साथ ही मानसिक शक्ति को बढ़ाती है।

उदासीनता के शिकार किशोरों को सम्यक स्मृति तथा योग से मिल सकती है सहायता

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.