इन तीन गंभीर बीमरियों से बढ़ सकता है आपके शरीर का वजन, जानिये!

Samachar Jagat | Wednesday, 13 Jun 2018 09:06:16 AM
These five beetles may increase your body weight

लाइफस्टाइल डेस्क। हर व्यक्ति नियमित व्यायाम करके अपने शरीर को सुरक्षित रखना चाहता है व्यायाम के करना कारण हमारे शरीर की सम्पूर्ण बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है लेकिन कई बार हमारे शरीर का वजन बढ़ने से हमारे शरीर में कई बीमारियों का प्रवेश हो जाता है कभी-कभी जीवन का मतलब है कि आप कम व्यायाम कर रहे हैं या अधिक खा रहे हैं, और यह ठीक है। जिंदगी की यही रीत है। लेकिन किसी  ने कहा है कि यदि आपकी जीवनशैली एक ही रही है लेकिन आपने देखा है कि आप बीच में चारों ओर एक छोटे राउंडर हैं, तो आपके जीवन का यह एक अंतर्निहित कारण हो सकता है कि आपको अपने शरीर को चेक आउट करना चाहिए।

थायराइड


हाइपोथायरायडिज्म, जिसे अंडरएक्टिव थायरॉइड भी कहा जाता है, लंबे समय से रोगियों में वजन बढ़ाने के यही महत्वपूर्ण कारण जाना जाता है।स्वास्थ्य क्लिनिक्स में लीड जीपी डॉ किम ग्लास का कहना हैं, "एक अंडरएक्टिव थायराइड तब होता है जब आपका थायराइड ग्रंथि पर्याप्त थायरॉइड हार्मोन का उत्पादन नहीं कर रहा है।" "यह आपके शरीर में भोजन का पांचन धीमा है तो आपका वजन बढ़ सकता है, साथ ही थकान और ठंड महसूस करने वाले लक्षण भी हो सकते हैं। पुरुषों को अंडरएक्टिव थायराइड विकसित करने के लिए पुरुषों की तुलना में लगभग आठ गुना अधिक संभावना है।"

 कुशिंग सिंड्रोम 


कुशिंग सिंड्रोम तभी होता है जब आपके शरीर में तनाव हार्मोन कोर्टिसोल का अधिक उत्पादन करता है। इसके परिणामस्वरूप मुख्य रूप से छाती, पेट, कंधे, गर्दन और चेहरे के आसपास वजन बढ़  सकता है, जबकि आपके अंग पतले रहते हैं। डॉ ग्लास बताते हैं, "कुशिंग के सिंड्रोम स्टेरॉयड या ट्यूमर द्वारा लिए जा सकते हैं।" "यदि आप चिंतित हैं तो आपको कुशिंग हो सकती है, अपने डॉक्टर से बात करें और अगर आप स्टेरॉयड ले रहे हैं तो उन्हें बताएं।

क्या हाल ही में आपने कोई एक नई दवा शुरू की है!


एंटीड्रिप्रेसेंट्स या गर्भनिरोधक गोली जैसी कुछ दवाएं लेना, वजन बढ़ाने का कारण बन सकती है।यदि आपने हाल ही में एक नई दवा शुरू की है, तो यह देखने के लिए संलग्न पर्ची की जांच करें कि यह एक संभावित साइड इफेक्ट है या आप चिंतित हैं तो अपने डॉक्टर से बात करें।साइड इफेक्ट के रूप में वजन बढ़ाने के बिना वैकल्पिक दवाएं उपलब्ध हो सकती हैं, इसलिए अन्य विकल्पों पर चर्चा करने के लिए अपने डॉक्टर के साथ अपॉइंटमेंट लेना उचित है।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.