कैंसर के बचाव के लिए मददगार साबित हो सकती है ये आदतें

Samachar Jagat | Saturday, 14 Sep 2019 04:55:13 PM
These habits can prove to be helpful for cancer prevention

इंटरनेट डेस्क   कैंसर के नाम से हर इंसान चिंतित होने लगता है क्योंकि इस बीमारी के बारे में पूर्णयता जानकारी न होना भी एक कारण माना जाता है। झूठा प्रचार कर लोगों को डराया जाता है कि यह ठीक न होने वाली बीमारी है।जिससे लोगों में भय व्याप्त हो जाता है। यदि कैंसर के बारे में कुछ खास जानकारी और आदतें  अपनायें जाये तो समय रहते इस बीमारी से बचा जा सकता है।

इन आदतों को अपनाने से नही हो सकता है कैंसर­­­­­­­­­­­­­:

त्वचा कैंसर के लिए सूर्य की तेज किरणों को कारण माना जाता है। सूर्य से यूवी किरणें निकलती है जो त्वचा कैंसर का कारण है।इससे बचने के लिए शरीर पर कपड़ा पहनने की आदत डाले।

हरी सब्जियों और फलों में पर्याप्त मात्रा में फाइबर और पोषक तत्व पाये जाते है। फाइबर कैंसर की कोशिकाओं को नष्ट करने में मददगार होता है। इसलिए हरी सब्जियों और फलों का इस्तेमाल अपने भोजन में अवश्य करना चाहिए। यह गले के कैंसर की संभावनाओं को कम करता है।  

कम कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ अपनायें । कम कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ लेने से  शरीर में ब्लड शुगर और ब्रेस्ट कैंसर का खतरा नहीं होता है। कम कैलोरी लेने से वजन कम होता है जिससे पेट, ब्रेस्ट व गर्भाशय कैंसर की संभावना नही रहती है।

वैक्सीनेशन से कई रोगों का बचाव संभव है। हेपेटाइटिस-बी का टीका क्रोनिक लिवर रोग और लिवर कैंसर से बचाने में मददगार है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.