सर्दियों में त्वचा का रुखापन दूर करने में ये होममेड उबटन करेंगे आपकी मदद

Samachar Jagat | Tuesday, 20 Nov 2018 12:24:26 PM
These Homemade Measures Will Help You In the winter to remove the dryness of the skin

इंटरनेट डेस्क। सर्दी के मौसम ने दस्तक दे दी हैं। मौसम बदलने के साथ ही स्किन की देखभाल करने की हमारी जिम्मेदारी भी एक स्तर ओर बढ़ जाती हैं। क्योंकि सर्दी के मौसम में त्वचा संबधी कई समस्याएं सामने आती हैं। जैसे स्किन का ड्राय होना, फटना, मुलायम ना रहना, कालापन जैसे कई संबधित समस्याएं सामने आती हैं। जिनसे त्वचा की रंगत गायब हो जातीी हैं। 

इन सब समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए घर में ही मौजूद सामग्रियों से त्वचा को निखारने में मदद की जा सकती हैं। जी हां हम बात कर रहे है घर पर बेहद आसानी से बनाए जाने वाले विभिन्न उबटनों के बारे में। जो बेहद कम समय में आपको शानदार रिजल्ट देंगे। तो आइए जानते है घर पर कैसे बना सकते है ये उबटन। 

 संतरे के छिलकों का उबटन

सर्दियों में खाया जाने वाला फल संतरा सेहत के साथ साथ आपकी स्किन की रंगत को निखारने के लिए भी काम आता हैं। संतरे के छिलकों का उपयोग कर आप घर पर उबटन तैयार कर सकती हैं। इसके लिए संतरे के छिलकों को सूखा लें। इसका पाउडर तैयार कर लें। तैयार पाउडर को शहद के साथ लगाए। ये त्वचा की टैनिंग दूर करने के अलावा यह आपके निखार और किल-मुंहांसो को दूर करने में भी सफल साबित होगा।

मुल्तानी मिट्टी से बना उबटन

मुल्तानी मिट्टी को अच्छी तरह से पीस लें। अब इसमें मलाई मिलाकर चेहरे और गर्दन पर लगाए। यह निखार लाने में बेहद कारगर साबित होगा। त्वचा के रुखेपन को दूर करने के लिए मुल्तानी मिट्टी में जैतून का तेल और गुलाबजल मिलाकर लगाए। इससे रुखेपन से निजात मिलेगी। 

बेसन उबटन

इस बेसन के उबटन को बनाना बेहद सरल हैं। आवश्यकतानुसार बेसन लेकर इसमें थोड़ा सा हल्दी मिला ले। चेहरे के रुखेपन को दूर करने के लिए आप इसमें दूध का इस्तेमाल कर चेहरे के साथ हाथ पैरों पर भी करें। सूखने के बाद हल्के गुनगुने पानी से धो लें।

Source - Google

सर्दियों में ऐसे करें अपने बालों की देखभाल, डैंड्रफ से मिलेगा छुटकारा

अगर आप भी बिना ब्रेकफास्ट करे घर से निकलते है, तो इस पोस्ट को जरुर पड़े



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.