ये रस आपकी सेहत के लिए बेहद गुणकारी, हर रोज गर्मियों में पीजिए

Samachar Jagat | Saturday, 04 May 2019 10:52:01 AM
These juices are extremely beneficial for your health

इंटरनेट डेस्क। गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है, ऐसे में गले को तर करने के लिए ठंडे ठंडे जूस का सेवन कीजिए। जो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होंगे। जैसे बिल, गन्ना, नींबू जैसे रस आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकते है। चलिए आज हम आपको इन रसों से होने वाले फायदों के बारे में बताते है।  

बेल का रस फायदेमंद
बेल सेहत के साथ साथ सौंदर्य भी निखारता है। बेल ऊपर से कठोर होता है और अंदर का हिस्सा गूदेदार होता है। बेल से बना जूस सेहत के लिए बेहद लाभकारी होता है। बेल में प्रोटीन, बीटा-कैरोटीन, थायमीन, राइबोफ्लेविन और विटामिन सी पाया जाता है जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही गुणकारी है। बेल का आयुर्वेद में औषधीय उपयोग भी है इससे कई तरह की दवाएं भी बनाई जाती है।

  •  इसका सेवन पेट की परेशा​नी में आराम देता है और मुंह के छालों की समस्या दूर होती है। 
  •  बील का जूस पीने से एसिडिटी की परेशानी दूर करता है। 
  •  हर रोज बेल का जूस पीने से गैस, कब्ज और अपच की परेशानी में आराम मिलता है।
  •  इसके जूस का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखने में मदद मिलती है और ब्लड शुगर भी कंट्रोल होती है। 
  •  इसके जूस में एक-दो बूंद घी की मिलाकर हर रोज पीने से दिल से जुड़ी बीमारियों से बचाव होता है। 

गन्ने का जूस लाभकारी
गर्मियों में हर रोज गन्ने का जूस पीजिए, यह आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है। गन्ने के रस में कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन और मैग्नेशियम की मात्रा इसके स्वाद को क्षारीय (खारा) करती है, इस रस में मौजूद यह तत्व हमें कैंसर से बचाते हैं। गन्ने का रस कई तरह के कैंसर से लड़ने में सहायक है।प्रोस्टेट और स्तन (ब्रेस्ट) कैंसर से लड़ने में भी इसे कारगर माना जाता है। 

-गन्ने के रस में पोटैशियम की अधिक मात्रा होने की वजह से यह शरीर के पाचनतंत्र के लिए बेहद  फायदेमंद है। ये रस पाचन सही रखने के साथ-साथ पेट में संक्रमण होने से भी बचाता है। गन्ने का रस कब्ज की समस्या को भी दूर करता है।
-ये रस दिल की बीमारियों जैसे दिल के दौरे के लिए भी बचावकारी है। गन्ने का रस से शरीर में कॉलेस्ट्रोल और ट्राईग्लिसराइड का स्तर गिरता है। इस तरह धमनि‍यों में फैट नहीं जमता और दिल व शरीर के अंगों के बीच खूब का बहाव अच्छा रहता है। 
-गन्ने का रस शरीर में प्राकृतिक शक्कर पहुंचाकर और खराब कॉलेस्ट्रोल को कम करके आपका वजन कम करने में सहायक होता है। इस रस में घुलनशील फाइबर होने के कारण वजन संतुलित रहता है। 
-गन्ना स्वाद में मीठा और प्राकृतिक शुगर से भरपूर होता है। इसमें कम ग्लाइसीमिक इंडेक्स की वजह से यह मधुमेह के रोगियों के लिए अच्छा होता है।

गर्मियों में नींबू फायदेमंद 
गर्मियों में रोजाना नींबू का रस पीजिए। इससे आपके शरीर की गर्मी दूर होगी। साथ ही यह आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है।

  • रोजाना सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने से त्वचा को होगा फायदा 
  • रोजाना सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता को होगा फायदा 
  • रोजाना सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने से पाचन को होगा फायदा 
  • रोजाना सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने से ऊर्जा मिलेगी
  • रोजाना सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने से वजन कम करना होगा आसान


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.