सर्दियों में पीरियड्स के समय होती हैं ये समस्याएं, ऐसे करे आसानी से दूर

Samachar Jagat | Wednesday, 09 Jan 2019 06:53:03 PM
These problems occur during the periods of the Periods in winter, do so easily.

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

लाइफस्टाइल डेस्क। महिलाओं में मासिक धर्म एक प्राकृतिक शारीरिक प्रकिया है। लेकिन सर्दियों के दिनों में मासिक धर्म अधिक तकलीफदेह हो सकता है। इन दिनों में ठंड के कारण सूजन और अधिक दर्द व ऐंठन की समस्या होने लगती है। जो कि स्वाभाविक है। इन समस्योओं से बचने के लिए कुछ विशेष उपाय आपके लिए काफी मददगार साबित होंगे। आइए जानते उन उपायों के बारें में...


आपको बता दें कि सर्दियों में ठंड के कारण चेेहरे और शरीर के बाकी अंगों में सूजन आने जैसी समस्या भी होती है। इसके लिए शरीर को गर्म रखना जरूरी होता है। इन दिनों में नहाने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल और ठं​डी चीजों से बचना चाहिए। सर्दियों में मासिक धर्म के दौरान पेट पर गर्म पानी की थैली या बॉटल रखकर सिकाई करने से दर्द तुरंत कम हो सकता है। इसके साथ ही अदरक वाली चाय का सेवन करने से राहत मिलती है। साथ में दिनभर में दो या तीन ग्रीन टी भी पीना काफी लाभदायक होता है। 

दरअसल, सर्दी के दिनों में ठंड के कारण पेट में दर्द की समस्या ज्यादा पाई जाती है। लेकिन कभी—कभी स्त्राव भी ठीक से नहीं होता है। ऐसे में पीरियड्स के शुरूआती समय में ही गर्म पानी पीना या फिर अन्य गर्म पेय पदार्थ का सेवन करना चाहिए। इससे दर्द में राहत मिलता है और स्त्रााव भी ठीक होता है। 

इन दिनों पेट मे गैस पैदा करने वाली चीजों से दूर रहना चाहिए और हल्का व पौष्टिक भोजन करना चाहिए। इसके साथ ही जितना हो सके अधिक पानी पिएं ताकि शरीर से हानिकारक तत्व बाहर निकल सके। 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.