गैस की समस्या से निजात पाने के लिए रसोई के ये मसाले करेंगे चमत्कारी काम

Samachar Jagat | Thursday, 23 Aug 2018 09:52:59 AM
These spices will work To get rid of acidity and gastric problem

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

इंटरनेट डेस्क। अक्सर आपने कहते सुना होगा कि मोटे लोगों को गैस की प्रॉब्लम होती है लेकिन आपको बता दें कि पतले लोग भी गैस की समस्या से आए दिन परेशान रहते हैं। मोटा होना गैस की प्रॉब्लम का कारण नहीं है बल्कि गलत खानपान इसकी बड़ी वजह है। इसलिए आजकल के युवा और पतले लोग भी गैस की समस्या से परेशान है। इसके लिए आपको घर की रसोई में मौजूद कुछ मसालों के बारे में बता रहे है जो गैस में आराम देंगे।

खट्टी डकारों से परेशान है तो पिएं संतरे के छिलके की चाय

-दालचीनी न केवल सब्जी का स्वाद बढ़ाती है बल्कि गैस की समस्या भी दूर करने में मदद करती है। यह सेहत के लिए फायदेमंद है। गैस की समस्या में एक चम्मच दालचीनी पाउडर को गर्म पानी में मिलाकर पीने से आराम मिलेगा।  

-नींबू और बेकिंग सोडा अक्सर गर्मी में सभी को पीते देखा होगा। क्योंकि गर्मी के कारण भी गैस की समस्या हो जाती है। यह उपाय गैस की समस्या को चुटकियों में दूर करता है। आप भी गैस की प्रॉब्लम को ठीक करने के लिए नींबू के रस में बेकिंग सोडा और पानी मिलाकर पिएं।

डायबिटीज के मरीजों के लिए नाश्ते में दूध पीना फायदेमंद, ब्लड शुगर रहती हैं कंट्रोल

-सौंफ माउथ फ्रेशनर का काम भी करती है। इसके अलावा गैस की समस्या में भी आराम देती है। जब भी यह परेशानी हो गर्म पानी में सौंफ मिलाकर पीने से आराम मिलता है।

-गैस की समस्या से निजात पाने के लिए अदरक, सौंफ और इलायची को बराबर मात्रा लें और पानी में घोल लें। चाहे तो इसमें हींग भी मिला सकते हैं। इस घोल को दिन में एक-दो बार इसे पीने से आपको आराम मिलेगा।

मानसून में गर्भवती महिलाएं ऐसे रखें अपना और बच्चे का ख्याल, नहीं होने दे सेहत खराब

खूबसूरत दिखने के लिए आहार में शामिल करें ये विटामिन, कुछ दिनों में पाएंगे ग्लोइंग स्किन

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.