इन लक्षणों से पहचानें डेंगू, राहत के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Samachar Jagat | Tuesday, 31 Jul 2018 11:03:05 AM
these symptoms of dengue, these home remedies for relief

इंटरनेट डेस्क। बारिश का मौसम जहां एक तरफ खुशियां लेकर आता है वहीं यह मौसम कई गंभीर बीमारियों को भी अपने साथ लाता है। इससे बचाव ही सबसे बेहतर इलाज है। इस मौसम में डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियों को लोगों को अपना शिकार बना लेती है। बारिश के मौसम में मक्खी-मच्छर पैदा होते है जो व्यक्ति के शरीर में एक बार घर कर जाने के बाद आसानी से दूर नहीं होती। डेंगू एक खतरनाक बीमारी है जिससे मरीज के प्लेटलेट्स कम हो जाते हैं।

लक्षण- डेंगू के प्राथमिक लक्षण में मरीज को बुखार होने लगता है। अचानक से शरीर का तापमान बढ़ जाता है। सर्दी लगती है। सिर में बहुत दर्द होना। मांसपेशियों या जोड़ों में बहुत दर्द होना। ग्लैंड में दर्द या सूजन होना। उल्टी होना। भूख न लगना। ब्लडप्रेशर कम हो जाना। चक्कर आना। शरीर में रैशज का होना। खुजली होना। कमजोरी होना।

घरेलू उपाय- डेंगू होने पर शरीर में पानी की कमी से डिहाइड्रेशन होने लगता है। इसलिए पानी की कमी को पूरा करने के लिए नारियल पानी खूब पिएं। नारियल पानी से शरीर में पानी की कमी तो पूरी होगी ही इसमें मौजूद जरूरी पोषक तत्व जैसे मिनरल्स और इलेक्ट्रोलाइट्स शरीर को मजबूती प्रदान करेंगे। इसके अलावा तुलसी के पत्तों को गर्म पानी में उबाल कर पीने से रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। डेंगू में प्लेटलेट्स का स्तर काफी गिर जाता है इसलिए पपीते का जूस इसके लिए लाभदायक है। पपीते का जूस प्लेटलेट्स को तेजी से बढ़ाता है।

बचाव के उपाय- डेंगू का मच्छर गंदगी में ही नहीं साफ पानी में भी पैदा होता है। इसलिए नालियों, पुराने टायरों, बाल्टियों, प्लास्टिक कवर, खिलौनों और अन्य जगह पर पानी इकट्ठा न होने दें। पक्षियों के बर्तनों और फव्वारों का पानी भी बदलते रहे। बच्चो के बिस्तर को मच्छरदानी से ढक दें। लंबी बाजू की शर्ट, पैंट और जुराबें पहनकर मच्छरों के कटने से बचें।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.