हड्डियों के लिए बेहद खतरनाक है ये चीजे, जानिए कौन-कौन सी है

Samachar Jagat | Friday, 08 Feb 2019 05:37:26 PM
These things are extremely dangerous for the bones, know what is

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

लाइफस्टाइल डेस्क। हम सभी जानते है कि हड्डियों के लिए कैल्शियम जरूरी है। कैल्शियम की कमी के कारण हमारी हड्डियां कमजोर हो जाती है। तो वहीं हड्डियों से जुडे कई तरह के रोगों का खतरा भी हो सकता है। लेकिन हम इस खबर में बताएंगे कि ऐसी क्या चीजे है जिनसे खाने से हमारी हड्डियों पर असर पड़ता है। आइए जानते है...


आपको बता दें कि कैफीन जो कि हमारे शरीर में अंदर जाकर ज्यादा नुकसान पहुंचाता है। तो वहीं ज्यादा कैफीन लेने से हड्डियों पर ज्यादा बुरा प्रभाव पडता है। इससे हमारे कैल्शियम नष्ट होेने लगता है। ये तो आप जानते है कि कैल्शियम का लेवल कम होने से हड्डियां और मसल्स कमजोर हो जाती है। तो इसके साथ ही जानवरों से प्राप्त होने वाले आहार का सेवन शरीर के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन अगर आप इनका रोजाना उपयोग करते है। तो इनसे मिलने वाला प्रोटिन हड्डियों को नुकसान पहुंचाता है। 


गौरतलब है कि चॉकलेट खाने से हड्डियां कमजोर होती है। इससे आस्टियोपोरोसिस और हड्डियों में फ्रैक्चर का खतरा होेने लगता है। चॉकलेट में मौजूद फ्लैवोनॉल और कैल्शियम बोन मिनरल डेंसिटी के लिए सकारात्मक असर डालने वाले तत्व है। 

तो वहीं बेकरी फ्रूडस को पसंद करते है। लेकिन इनमें शुगर की मात्रा और हानिकारक तत्व होते है। इनके ज्यादा सेवन से हड्डियां कमजोर हो जाती है। तो वहीं सॉफ्ट ड्रिक्स से भोजन के समय लिए गए कैल्शियम को बर्बाद करती है। क्योंकि यह शरीर में मौजूद पहले की कैल्शियम को सोख लेती है। जिससे हड्डियां कमजोर हो जाती है। जिससे फ्रैक्चर का खतरा बना रहता है। 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.