बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को रोकने में सहायक होती हैं ये चीजें, आहार में करें शामिल

Samachar Jagat | Friday, 23 Nov 2018 03:00:15 PM
These things are helpful in stopping the growing cholesterol

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

इंटरनेट डेस्क। शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक होने पर अनेक बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है। कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने से खून गाढ़ा होने लगता है, इसी के साथ हार्ट अटैक होने का खतरा बढ़ जाता है। इसी कारण शरीर में सही मात्रा में कोलेस्ट्रॉल होना बहुत जरूरी है। व्यायाम के साथ ही कुछ चीजों को अगर अपने आहार में शामिल किया जाए तो इससे कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित किया जा सकता है। आइए आपको बताते हैं किन चीजों का सेवन करने से कम होता है कोलेस्ट्रॉल.....


दीपिका पादुकोण की तरह इस वेडिंग सीजन में आप भी ट्राई करें choker jewellery

ब्लैक और ग्रीन टी का नियमित सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है, नियमित कम से कम दो बार ब्लैक और ग्रीन टी का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल की बढ़ती मात्रा को नियंत्रित किया जा सकता है। 

एवोकाडो का तेल भी कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक होता है। फलों की अगर बात करें तो अनन्नास, नीबू, संतरा और सेब कोलेस्ट्रॉल रोगियों के लिए फायदेमंद होते हैं।

अंकुरित अनाज, सेम, मसूर और राजमा बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है, इसी के साथ अंकुरित मूंग और चना का सेवन करने से पेट में कब्ज भी नहीं होती है। 

अगर कड़ाही में बच जाए तेल तो दोबारा न करें उसका इस्तेमाल, इन गंभीर बीमारियों के होने का बढ़ जाता है खतरा

सूखे मेवों में बादाम और पिस्ता के सेवन से कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण में रखा जा सकता है, कोलेस्ट्रॉल की समस्या होने पर प्रतिदिन 5 से 7 बादाम का सेवन करें। 

हरी पत्तेदार सब्ज़ियां कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में सहायक होती हैं, अगर भरपूर मात्रा में हरी पत्तेदार सब्ज़ियों का सेवन किया जाए तो व्यक्ति का स्वास्थ्य भी सही रहता है। 

अपनी शादी के लिए इस तरह करें सही फुटवियर का चुनाव

आउटफिट्स से मैचिंग ये नेल आर्ट डिजाइन करें ट्राई, नेल्स के साथ हाथ भी दिखेंगे खूबसूरत

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.