घर की इन चीजों में छिपे है कीटाणु, हटाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Samachar Jagat | Thursday, 11 Jan 2018 09:41:22 AM
These tips for home remedies for the removal of germs.

इंटरनेट डेस्क। भले ही हमारे घर में रोजाना साफ-सफाई होती है। रोजाना झाड़ू-पौंछा होता है फिर भी घर की कई ऐसी चीजें जिनको अधिक काम में लेते है और उन्हें कई दिनों तक साफ नहीं करते। घर के चादर-तौलिया और और बिस्तर को साफ रखना सबसे जरूरी है। इनमें कीटाणु छिपे रहते है और ये हमारे शरीर के संपर्क में आने से बीमार कर देते है। इसलिए यहां पर घर की ऐसी कुछ चीजों की सफाई के बारे में बताया जा रहा है।

तकिए के बिना किसी को नींद नहीं आती। यह हमारे बालों और मुंह के सीधे संपर्क में रहता है। अगर तकिया गंदा होगा तो चेहरे पर पिंपल्स और बालों में भी गंदगी होगी। इसलिए भले ही तकिए पर कवर चढ़ा हो फिर भी तकिए की ढंग से सफाई होनी चाहिए।

प्याज का पेस्ट बनाकर सिर में लगाने से मिलेगा डैंड्रफ से छुटकारा

बिस्तर पर हम दिनभर के 7-8 घंटे रहते है। गर्मियों के दिनों में पसीना अधिक आने से उन पर धब्बे तो होते ही हो जो दिखने में गंदे लगते है। इसके अलावा वो गंदगी किसी ओर को बीमार कर सकती है। इसलिए हर हफ्ते चादर बदलने के साथ गर्म पानी में धोएं। सर्दियों और बारिश में बिस्तर को धूप में रखना चाहिए ताकि उनमें नमी नहीं रहे।

किचन का तौलिया जो हमारे खाने को भी खराब कर सकता है। अक्सर खाना बनाते या किचन में हाथ धोने के बाद उससे हाथ पौंछ लेते है। अगर किचन का तैलिया साफ नहीं होगा तो उसकी गंदगी खाने में भी जा सकती है और वो ही खाना हमारे पेट में जाकर हमें बीमार कर सकता है। हो सके तो किचन के काम के लिए और हाथ पौंछने के लिए अलग-अलग तैलिया रखें।

पेरेंट्स बच्चों के सामने भूलकर भी नहीं करें ऐसी बातें

घर के प्रवेश पर हम गंदगी को साफ रखने के लिए पायदान रखते है लेकिन अगर वो पायदान ही गंदगी से भरा रहेगा तो घर साफ होने के बजाय अधिक गंदा होगा। सप्ताह में एक बार गर्म पानी में पायदान को धोना न भूलें।

दक्षिण कश्मीर में रेल सेवाएं दूसरे दिन भी स्थगित

हेलमेट एवं सीट बेल्ट न लगाने वाले 8154 लोगों का हुआ चालान



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.