चेहरे की रंगत को निखारने में काम आएंगे हल्दी से बने ये घरेलू फेसपैक

Samachar Jagat | Sunday, 05 Aug 2018 04:43:58 PM
This domestic face pack made from turmeric will help to clean the face

इंटरनेट डेस्क। हल्दी का उपयोग किसी भी घाव के लिए फायदेमंद होता है। सालों से पाचन तंत्र को सुधारने में, सूजन कम करने में और शरीर के शोधन में हल्दी का उपयोग किया जाता है। हल्दी में करक्यूमिनोइड्स तत्व और वोलाटाइल तेल पाया जाता है जो कैंसर रोग के इलाज में मदद करता है। इतना ही नहीं हल्दी चेहरे की समस्याओं को भी खत्म करता है। आइये जानते हैं कैसे...

सबसे पहले आधा चम्मच हल्दी के साथ एक चम्मच टमाटर के अंदर के हिस्से को मिलाना है। इसके बाद इसमें एक चम्मच दही मिलाकर इसका लेप तैयार करना है। इस लेप को अपने चेहरे के उस हिस्से पर आधे घंटे के लिए लगा कर छोडना है जहां की त्वचा टैंग हुई है। इससे टैंग त्वचा से आपको राहत मिलेगी। 

कमर दर्द में आराम पाने के लिए डाइट में शामिल करें सूखे अंजीर

इसके अलावा आप एक चम्मच हल्दी में एक चम्मच आटा मिलाना होगा। इसके बाद इसमें आधा नींबू का रस डालकर इसका लेप तैयार करना होगा। इसके बाद आप इसे अपने चेहरे पर लगाएं और बाद आधे घंटे बाद इसे हटा लें। ये आपकी स्किन को निखरेगा। 

आंखों के नीचे बन रहे डार्क सर्कल से भी निजात पा सकते हैं। इस लेप को बनाने के लिए आपको तीन चीजें चाहिए। सबसे पहले आप दो चम्मच हल्दी, एक चम्मच टमाटर का सूप और एक चम्मच बादाम का तेल लें। इसके बाद इन तीनों चीजों को मिलाकर सही से लेप तैयार कर लें। फिर चेहरे पर अप्लाई करें। इसके अलावा हल्दी खून को साफ करती है। अगर आप नहाने के पानी में एक चुटकी हल्दी मिलाएंगे तो आपकी स्किन एकदम दमक उठेगी।

Friendship Day 2018: जानें इस दिन की 80 साल पहले की दिल छू लेने वाली कहानी

जानिए! स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद होता है खुलकर हंसना

इन कारणों को जानकर समय रहते करें माइग्रेन से बचाव

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.