बड़े काम का होता है कलौंजी का तेल, इन गंभीर बीमारियों से लड़ने में होता है सहायक

Samachar Jagat | Tuesday, 12 Mar 2019 10:59:18 AM
This oil keeps serious diseases away from the body

इंटरनेट डेस्क। कलौंजी का तेल स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है, अगर इसका सेवन किया जाए तो व्यक्ति कई तरह की बीमारियों से दूर रह सकता है। इस तेल में गंभीर बीमारियों से लड़ने की ताकत होती है। आपको बता दें कि कलौंजी में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और वसा जैसे 100 से  ज्यादा महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं और इसी वजह से इसका सेवन करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। आइए जानते हैं किन बीमारियों को रोकने में सहायक होता है कलौंजी का तेल ..............

कलौंजी का तेल शरीर में कैंसर की कोशिकाओं को विकसित होने से रोकता है और उन्हें नष्ट करता है। अगर कैंसर से पीड़ित व्यक्ति डॉक्टर की सलाह से कलौंजी के तेल का इस्तेमाल करे तो इससे बीमारी से राहत मिलती है। आपको बता दें कि कैंसर के उपचार के लिए कलौंजी के तेल की आधी बड़ी चम्मच को एक गिलास अंगूर के रस में मिलाकर दिन में तीन बार इसका सेवन किया जाता है।

डायबीटिज़ के मरीज एक कप कलौंजी के बीज, एक कप राई, आधा कप अनार के छिलके और आधा कप पितपाप्र को पीस कर चूर्ण बना लें और आधी छोटी चम्मच कलौंजी के तेल के साथ रोज नाश्ते से पहले एक महीने तक इस चूर्ण का सेवन करें, बीमारी से राहत मिलेगी।

जिन लोगों को ब्लड प्रेशर की शिकायत है उन्हें भी कलौंजी के तेल का सेवन करने से फायदा होता है। जब भी कोई गर्म पेय लें, उसमें एक छोटी चम्मच तेल मिला लें, इससे ब्लड प्रेशर सामान्य रहेगा।

अमाशय में तकलीफ होने पर दूध में एक बड़ी चम्मच कलौंजी का तेल मिलाकर पांच दिन तक सेवन करने से तकलीफ दूर होती है। कलौंजी के तेल का सेवन करने से एचआईवी पीड़ितों को काफी फायदा होता है।  

जिन लोगों को तनाव रहता है उन्हें चाय में थोड़ा सा कलौंजी का तेल डालकर इसका सेवन करना चाहिए, इससे मन शांत होता है और तनाव से राहत मिलती है। 

इसके अलावा कलौंजी का तेल सर्दी-जुकाम, पीलिया, बवासीर, कान के दर्द, लकवा, माइग्रेन, खांसी, बुखार जैसी बीमारियों से लड़ने में भी सहायक होता है।

रात में सोने से पहले चेहरे की खूबसूरती के लिए जरूर करें लड़कियां ये खास काम

इन लोगों को गर्मी के मौसम में नहीं खाना चाहिए दही, हो सकता है नुकसान



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.