टूटी हड्डी जोड़ने में प्रभावी है ये पौधा

Samachar Jagat | Wednesday, 21 Aug 2019 03:25:17 PM
This plant is effective in adding broken bone

इंटरनेट न्यूज   हम यहा आप को एक ऐसे पौधे के बारे में बताने जा रहे है।जिसकी सहयता से टूटी हडिड्यों को जोड़ा जा सकता है। पहले लोग टूटी हड्डी को जोड़ने के लिए इसी पौधे का उपयोग करते थे। यह पौधा है हड़जोड़। यह एक बेल होती है,जिसको घर पर आसानी से लगाया जा सकता है।जिसकी सहायता से हड्डी के  फ्रैक्टर को ठीक किया जा सकता है।इस पौधे की पत्तियां हदय के आकार की होती है। जिसके शांखाओं मे लाल रंग के मटर के समान फल लगे रहते है।


loading...

हड्डी फ्रैक्चर में कैसे उपयोन करे:

इस पौधे के पत्तियों को सूखा ले उसके बाद पत्तियों के बराबर उड़द की दाल को मिला कर पीसले। उसके बाद पेस्ट  तैयार कर ले।उसके बाद बास की पतली पती से टूटी हड्डी को सीधा कर हल्के सूती काटन पर गीले पेस्ट को  लगाये और कुश से बाँध दे। हर तीसरे दिने में पट्टी को पेस्ट लगाकर बदलते रहे।ऐसा करने से हड्डी के फ्रैक्चर धीरे धीर ठीक होने लगेगा।

ये भी खाये

इसके साथ ही आपको इसकी पत्तियों के साथ छोटी पीपली, गेहूं का भुना हुआ आटा, अर्जुन की छाल सभी को इक्वल क्वांटिटी में लेकर बारीक पीस लें। अगर आपका वजन 60 किलो है तो वजन का 6 ग्राम चूर्ण को घी के साथ मिक्स कर लें। इसे खाकर हल्दी वाला दूध पी लें। दूध में शक्कर या हनी डाल लें।

दूसरा उपाय
अगर आपको ये उपाय टफ लग रहा है तो आप हड़जोड़ पौधे की पत्तियों का 2 छोटा चम्मच रस 1 चम्मच घी के मिक्स कर लें। फिर इसे खाकर 250 ग्राम दूध पी लें। लेप बांधने के साथ ही दोनों में से कोई भी एक उपाय आपको 4 हफ्ते तक करना है।

कैसे  जुड़ती है हड्डी
हड़जोड़ के अंदर नेचुरल कैल्शियम पाया जाता है जो हडि्डयों को जोड़ने में मदद करता है। इसमें एंटीइंफ्लैमटरी गुण भी होते हैं जो हाथ- पैर की सूजन और दर्द को कम करता हैं। हड़जोड़ में पाया जाना वाला कैल्शियम बांस के कैल्शियम के साथ मिलकर हड्‌डी जोड़ने में मदद करता है।

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.