बच्चों को पढ़ने के लिए प्रेरित करेगा यह रोबोट, कहानियों पर इंसानों की तरह देगा प्रतिक्रिया

Samachar Jagat | Thursday, 23 Aug 2018 02:07:52 PM
This robot will inspire children to read, Reactions will be like humans on the stories

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

वॉशिंगटन। आजकल के बच्चे सोशल मीडिया के बढ़ते चलन से पढ़ाई से भी दूर हो रहे है। उनकी पढ़ाई में रूचि कम होती जा रही है। इसलिए वैज्ञानिकों ने एक ऐसा रोबोट बनाया है जो बच्चों को पढ़ने के लिए प्रेरित करेगा। वैज्ञानिकों ने मिनी नाम का एक रोबोट बनाया है जो बच्चों को पढ़ने के लिए प्रेरित कर सकता है और इस काम में उनके लिए मददगार साबित हो सकता है। दरअसल यह रोबोट बच्चों को बता सकता है कि उन्हें कौन सी किताबें पढ़नी चाहिए, इसके अलावा कहानियों पर वह उसी तरह प्रतिक्रिया दे सकता है जैसे कि कोई इंसान हो।

तीन साल के सीरियाई बच्चे एलन कुर्दी को समर्पित खालिद हुसैनी की नई किताब

अमेरिका में विस्कोसिन-मेडिसन यूनिवर्सिटी में स्नातक के छात्र जोसफ माइकलिस ने कहा, '' रोबोट से एक ही मुलाकात के बाद बच्चे कह रहे थे कि किसी के साथ मिलकर पढ़ना मजेदार है।’’ शोधकर्ताओं का मानना है कि साथी की तरह पेश आने वाले रोबोट जल्द ही घरों का हिस्सा बन जाएंगे। उन्होंने दो हफ्ते का एक रीडिग प्रोग्राम बनाया, जिसका हिस्सा 25 किताबें थीं। इसमें मिनी एक श्रोता की भूमिका में थी। शोध में शामिल बच्चों ने किताबें रोबोट के सामने जोर से पढ़कर सुनाई।

गैस की समस्या से निजात पाने के लिए रसोई के ये मसाले करेंगे चमत्कारी काम

रोबोट यह देख सकता था कि बच्चे ने किताब में कितनी प्रगति की है, इसके अलावा वह कहानी पर प्रतिक्रिया भी देता। जब किताब में कोई डरावना हिस्सा आता तो वह कहता, '' ओह मैं तो सचमुच डर गया ’’, ठीक उसी तरह जैसे कि कोई असल व्यक्ति बोलता है। शोधकर्ताओं के मुताबिक ज्यादातर बच्चों ने कहा कि रोबोट ने उन्हें अच्छी किताबें बताकर बढ़िया काम किया।- एजेंसी

डायबिटीज के मरीजों के लिए नाश्ते में दूध पीना फायदेमंद, ब्लड शुगर रहती हैं कंट्रोल

खट्टी डकारों से परेशान है तो पिएं संतरे के छिलके की चाय

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.