उच्च रक्त चाप को नियंत्रित करने में मददगार है ये तकनीक

Samachar Jagat | Wednesday, 11 Sep 2019 02:57:49 PM
This technique is helpful in controlling high blood pressure

इंटरनेट डेस्क  उच्च रक्त चाप की समस्या आज हर आयु वर्ग के लोगों को चाहे स्त्री हो या पुरुष सब में पाई जाने लगी है। इसका कारण भाग-दौड़ भरी जिंदगी को माना जा रहा है क्योंकि लोगों के पास अपने स्वस्थ की देख भाल के लिए समय का अभाव रहता है।


loading...

जब व्यक्ति घुमना, चलना या व्यायाम करना बंद कर देता है तो उस स्थिति में ब्लड प्रेशर होने के चांस होते है। ब्लड प्रेशर से धमनियों में रक्त का दबाव बढ़ जाता है। रक्त का दबाव बढ़ने से हदय को सामान्य से ज्यादा काम करना पड़ता है।जिससे रक्त चाप बढ़ जाता है। रक्त चाप बढ़ने से गंभीर दर्द, थकान, छाती में दर्द, सांस लेने में तकलीफ, अनियमित दिल की धड़कन, चक्कर आना और नाक से रक्त आना आदि समस्या होने लगती है।
 

रक्त चाप में चिकित्सक मरीज को व्यायाम और कम नमक खाने की सलाह देता है लेकिन  उच्च रक्त चाप को नियंत्रित करने की एक ऐसी तकनीक है जिसकी मदद से बिना दवा और परहेज के नियंत्रित किया जा सकता है। वह तकनीक है हुला नृत्य जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में सहायक है। हाल में हुए एक शोध में इस बात का दावा किया गया है।

हुला नृत्य की विधिः

हुला एक पॉलीनेसियन डांस  है, इसमें हिप्स और हाथों को धुन के हिसाब से तेज और धीरे गति दी जाती है। इसकी शुरूआत हवाई द्वीप में रहने वाले पॉलीनेसियन लोगों ने की थी। हाल ही में हवाई द्वीप के कुछ लोगों पर उच्च रक्त के संबंध में किए गए शोध में इस बात का खुलासा हुआ

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!




Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.