घर में करे सलून जैसा काम

Samachar Jagat | Monday, 26 Dec 2016 03:26:20 PM
tips and benefits of home hair spa

नोटबंदी और महंगाई के चलते आज हर कोई अपनी जेबख़र्ची सोच समझ के करना चाहता हैं। कहा जाता हैं की जो काम खुद से हो सकता हैं तो औरो का क्या काम! ठीक वैसे ही कई ऐसे काम होते हैं जिसकी हमे ट्रेनिंग ना भी दी जाए तो हम आसानी से कर लेते हैं। आज की महंगाई में कोई फिजूल खर्च नहीं करना चाहता हैं। आपको बता दे की पार्लर में होने वाले काम आप घर पर भी कर सकती हैं। महिलाओ की खूबसूरती के पीछे कई राज़ होते है। अगर आप भी अपने फिजूलखर्च रोकना चाहते हैं तो हम आपके लिए घर में ही करने के लिए स्पा के उपाये लाये हैं जिसे आप अपने हिसाब से कर सकती हैं। चलिये जानते हैं स्पा टिप्स।   

मायावती ने पूछा- सपा कांग्रेस के साथ गठबंधन करने में इतनी उतावली क्यों!

इस तरह करे शुरूआत?
स्पा ट्रीटमेंट में कई मसाज थैरेपीज़ आते हैं। आप अपने बालों के टेक्सचर के हिसाब से इसे चुन लें। आमतौर पर स्पा ट्रीटमेंट चार से पांच स्टेप्स में होते हैं ऑयलिंग, ऑयल से मसाज, स्ट्रीमिंग, शैम्पू से धोना और फिर हेयर मास्क।

दो साल के बच्चे ने खुद को मारी गोली, गई जान!

करें ऑयल से मसाज
अपने बालों को पोषण देने का सबसे अच्छा तरीका है इसे ढेर सारे ऑयल से इन्हें मसाज करना, ताकि बालों की जड़े मज़बूत बने और रूखापन खत्म हो जाए। आप इसके लिए कोई भी तेल इस्तेमाल कर सकती हैं या फिर चाहे तो दो-तीन ऑयल्स को मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकती हैं। हम सलाह देंगे कि नारियल तेल, बादाम का तेल और ऑलिव ऑयल को बराबर मात्रा में मिलाकर इसतेमाल करें। लगाने से पहले इसे गर्म कर लें। हाथों से 15-20 मिनट तक मसाज करें। आप चाहे तो हाथ के बजाए वाइब्रेटिंग मसाज ब्रश का इस्तेमाल कर सकती हैं।

अजमेर में हुसैन ने 'नोटबंदी' की सफलता के लिए ख्वाजा की चौखट चूमी

स्टीमिंग
हर ब्यूटी सैलून के यहां स्टीमर मौजूद होता ही है - वो बड़ी सी चीज़ जो आपके सिर के ऊपर रखी रहती है। स्टीमर ऑयल्स को जड़ों में सोखने में मदद करता है और बालों को बनाता है कोमल। घर पर इसे करने के लिए पहले एक तौलिए को गर्म पानी में डुबो लें और फिर इसे अच्छी तरह से निचोड़ कर पानी निकाल लें। इसके तुरंत बाद अपने बालों को इस गर्म तौलिए में लपेट लें और 10 मिनट तक छोड़ दें। ऐसा दो बार करें।

करें शैम्पू
ये सबसे आसान स्टेप है। अपने बालों को शैम्पू से धो लें। इसके लिए माइल्ड शैम्पू का इस्तेमाल करें, क्योंकि आपके बाल इससे पहले हीट ( स्टीमिंग के दौरान) से गुजर चुके रहते हैं और इसलिए इनके टुटने की गुंजाइश होती है।

न्यूजीलैंड ने बांग्लादेश को 77 रन से धोया

करें हेयर मास्क का इस्तेमाल
बालों का गिरना हो, डैंड्रफ की समस्या हो या बालों को कलर्ड करना हो के लिए पार्लर में इनके हिसाब से आपको अलग-अलग हेयर मास्क मिल जाएंगे। आप चाहे तो इन्हें मार्केट से खरीद सकती हैं या फिर अपना खुद का हेयर मास्क भी बना सकती हैं। अगर आपको केमिकल्स बेस्ड मास्क को इस्तेमाल करने में झिझक हो रही है तो आप होममेड मास्क का इस्तेमाल करें। आप इस हेयर मास्क को 20 मिनट तक लगा कर रखें और फिर पानी से धो लें। बाल को धोते समय किसी भी तरह के शैम्पू या केमिकल्स को इस्तेमाल ना करें।

आप इस हेयर स्पा को घर पर हर महीने आसानी से कर सकती हैं। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.