अदरक इस तरह हटाएगा बदबू!

Samachar Jagat | Monday, 26 Dec 2016 11:06:25 AM
tips of foul order come from shocks

जयपुर डेस्क। देखा जाता हैं की मोजे की दुर्गंद बेहद ख़राब होती हैं, जिसके चलते हम अपने जूते को दो मिनिट के लिए भी नहीं खोल सकते। अगर आप रोजाना जूते मोज़े पहनते हैं तो आप ध्यान दे की आपके मोजे साफ़ और धुले हुए हो, अगर आप दो दिन तक एक ही मोजे को पहन रहे हैं तो जाहिर सी बात हैं यह आपको नुकसान पहुचानें के साथ ही आपके आस पास के वातवरण को भी ख़राब कर देगा। 

न्यू ईयर पर आतंकी हमले का अलर्ट, निशाने पर हो सकते हैं विदेशी पर्यटक

गर्मियों में तो फिर भी मोजे ना पहने तो चलता हैं लेकिन सर्दियों में ठंड की वजह से मोजे पहनना अवश्य हो जाता हैं। जिससे पैरों में पसीना आ जाता हैं और बदबू आने लग जाती हैं। शरीर की बदबू को तो फिर भी डियो और परफ्यूम लगाकर दूर किया जा सकता हैं लेकिन मोजे से आने वाली दुर्गन्ध को कैसे दूर किया जाए। अगर आपको भी रोजाना यह चिंता सता रही हैं तो हो जाये बेफिक्र क्योंकि हम आपके लिए कुछ घरेलू उपाय लाये हैं जो आपके मोजे की बदबू से करेगा दूर। पढ़िए इस रिपोर्ट में।


याददाश्त हो रही है कमजोर

आपको बता दें कि अदरक को यूज करके आप बदबू को भगा सकते है। चलिए जानते है अदरक के फायदों के बारे में…

—अदरक में बेधने वाले गुण तथा सुखाने वाले गुण होते हैं जिनसे पैरों को सुखाने तथा बदबू को दूर करने में मदद मिलती है। इसके अलावा अदरक में डिटोक्सफाइ गुण भी होते हैं जिनसे पसीने को रोकने तथा पैरों को बदबू से दूर रखने में मदद मिलती है।

—अदरक डर्मिसाइडिन के उत्पादन में भी मदगार है, ये एक प्रोटीन है जो फंगल या बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकता है। कवक तथा बैक्टीरिया ही पैरों में बदबू के मुख्य वजह होते हैं।

मांसपेशियों में जकड़न हो जाए तो क्या किया जाए

ऐसे यूज कीजिए अदरक : एक बड़ा अदरक लेकर उसका गाढ़ा पेस्ट बना लीजिए। एक कप गर्म पानी कीजिए और उसमें अदरक का पेस्ट मिला लीजिए तथा पंद्रह मिनट तक छोड़ दीजिए। रात को सोने से पहले रोजाना इस पानी से पैरों की मालिश कीजिए। मालिश के बाद आप मोजे पहन सकते हैं। इसके अलावा पैरों में कोई बेहतर मॉश्चराइज़र लगाना मत भूलें। पैरों की स्किन अधिक सेंसिटिव होती है। इसलिए नियमित रूप से तेल से मालिश करने से पैरों को कोमल बनाने में मदद मिलती है। यह तरीका अजमाकर आप पैरों की बदबू से छुटकारा पा सकते हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.