मोटापे से बचना है तो समय पर करें नाश्ता और रात का भोजन

Samachar Jagat | Monday, 03 Sep 2018 09:24:13 AM
To avoid obesity take Snack and dinner at times

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

लंदन। सही खानपान हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। अगर समय पर खाना नहीं खाते है तो इससे कई बीमारियां हो जाती है। समय पर खाना खाने से व्यक्ति हमेशा स्वस्थ रहता है। कई बार महिलाएं काम के चलते खाने पर ध्यान नहीं देती। खाना खाने का समय तय नहीं होता है। कुछ लोग जब भी भूख लगती है तब खाना खाते हैं। शरीर को उर्जा के लिए और मेटाबोलिज्म सही तरीके से काम करें इसके लिए समय पर खाना खाना जरूरी है।

सोने और चांदी के आभूषणों को को टक्कर दे रही है फैशन जूलरी

जब आपको भूख लगती है तब आपका दिमाग ठीक से काम करना बंद कर देता है इसलिए इस समय खाना अच्छा होता है क्योंकि इससे आपके शरीर को जरुरी न्यूट्रीएंट्स मिल जाते हैं जिनकी उन्हें जरुरत होती है। एक रिचर्स में पाया गया है कि समय पर नाश्ता नहीं करने से मोटापा आ जाता है। वैज्ञानिकों का कहना है कि आप अपने नाश्ते और रात के खाने के समय में मामूली बदलाव कर मोटापा सहित कई अन्य बीमारियों से भी बच सकते हैं।

अवसाद के शिकार बच्चों में सामाजिक, अकादमिक कौशल की कमी की छह गुना ज्यादा आशंका

ब्रिटेन के एक विश्वविद्यालय में 10 सप्ताह तक किए गए इस शोध के दौरान लोगों को दो समूहों में बांटा गया और उन्हें अपने सुबह के नाश्ते और रात के खाने के समय में 90 मिनट का बदलाव करने को कहा गया। शोधकर्ताओं ने अपने अध्ययन में पाया कि 'समय पर भोजन' करने से मधुमेह, हृदय रोग, रक्त संबंधी समस्याओं और शरीर की संरचना में कई सकारात्मक बदलाव आए। जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन साइंसेज में प्रकाशित इस अध्ययन में पाया गया कि जिन्होंने वक्त पर खाना खाया वह अन्य लोगों के मुकाबले दोगुना वजन कम कर सके।

– कुछ अंश एजेंसी से

लंबे समय तक प्रदूषित हवा में सांस लेने से गणित के ज्ञान पर पड़ता है बुरा असर

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.