खूबसूरत दिखने के लिए आहार में शामिल करें ये विटामिन, कुछ दिनों में पाएंगे ग्लोइंग स्किन

Samachar Jagat | Monday, 20 Aug 2018 10:39:04 AM
To look beautiful, include these vitamins in the diet

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

इंटरनेट डेस्क। अपने आप को सुंदर दिखाने के लिए हर कोई कोशिश करता है। लड़कियों में खूबसूरत दिखने की चाह अधिक होती है। इसके लिए वो हजारों रुपए खर्च कर देती है। लेकिन चेहरे की खूबसूरती और चमक को बरकरार रखने के लिए ब्यूटी प्रोडक्ट्स लगाना ही काफी नहीं होता। इसके लिए अपनी जीवनशैली और खानपान पर भी ध्यान देना जरूरी है। अगर लंबे समय तक अपनी खूबसूरती को बनाए रखना चाहती है तो हेल्दी डाइट लेना बहुत जरूरी है। शरीर में कुछ आवश्य़क विटामिन की कमी से झाइयां, कील मुहांसे और अन्य प्रॉब्ल्मस हो जाती है। तो आइए जानते हैं, उन विटामिन्स के बारे में, जो हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए जरूरी होते हैं।

विटामिन ई- यह स्किन के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है। विटामिन ई में एंटी- ऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं, जो स्किन को इंफेक्शन स बचाते हैं। ग्लोइंग स्किन के लिए मार्केट में विटामिन ई युक्त कई क्रीम उपलब्ध है। अगर आप अपने शरीर में इस विटामिन की कमी नहीं होने देना चाहती है तो आहार में बादाम, अखरोट, मूंगफली, सनफ्लॉवर सीड्स, मकई, सोयाबीन, पालक और ब्रोक्ली को शामिल करें।

विटामिन ए- अगर आप रिंकल्स फ्री स्किन पाना चाहती है तो विटामिन ए की पर्याप्त मात्रा होनी चाहिए। विटमिन ए स्किन को रिंकल्स, एक्ने और टैनिंग से बचाने में मददगार है। इसके अलावा विटामिन ए में रेटिनॉयड नामक तत्व मौज़ूद होते हैं जो नई स्किन सेल्स को बनाने का काम करते हैं। इसके लिए आहार में हरी पत्तेदार सब्जियां, पीले, नारंगी और लाल रंग के फलों को शामिल करना चाहिए।

विटमिन सी- एंटी-एजिंग ब्यूटी प्रोडक्ट्स में विटमिन सी का इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि यह कोलेजन नामक तत्व का भी निर्माण करता है। यह विटामिन स्किन को हेल्दी बनाए रखने में मददगार होता है।

विटमिन डी- विटमिन डी त्वचा की कोशिकाओं के विकास और उनकी मरम्मत का काम करता है। साथ ही स्किन की ड्राईनेस दूर करता है।

 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.