वायु प्रदूषण को रोकना है तो सरकार के साथ हमें भी करना होगा प्रयास

Samachar Jagat | Saturday, 25 Aug 2018 12:28:36 PM
To stop air pollution, we have to make efforts with the government.

इंटरनेट डेस्क। भारत में वायु प्रदूषण लगातार बढ़ता जा रहा है अगर इसे रोकने के प्रयास नहीं किए गए तो हवा में सांस लेना मुश्किल हो जाएगा। अगर इसे नहीं रोका गया तो जो हाल आज दिल्ली का है वही देश के अन्य शहरों का हो जाएगा। जहरीली हवा बीमारियों का कारण तो बनती ही है इसके साथ ही लोगों की जिंदगी भी छीन रही है। ऐसे में वायु प्रदूषण को रोकने के लिए सरकार को प्रयास करने की आवश्यकता है।

जल्द ही गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल हो सकता है पन्ना टाइगर रिजर्व की सबसे उम्रदराज इस हथिनी का नाम

अगर सरकार चाहें तो इसे रोकने के लिए ठोस कदम उठा सकती है। जिस प्रकार वर्तमान की दिल्ली सरकार ने ऑड-ईवन का फॉर्मूला चलाकर गाड़ियों की रफ्तार को कम कर दिया है जिससे दिल्ली को प्रदूषण से बचाया जा सके। यही फार्मूला अन्य शहरों में भी चलाया जा सकता है। इसी के साथ वायु प्रदूषण को रोकने में पेड़ सबसे ज्यादा सहायक होते हैं। ऐसे में सरकार को पेड़ों की कटाई रोकनी होगी और ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाने होंगे। 

'विरुष्का' की तरह डेस्टिनेशन वेडिंग प्लान कर रहे है प्रियंका चोपड़ा और निक जोनस, ये जगह बनी पहली पसंद!

सड़कों के किनारे वृक्षारोपण कर वहां से गुजरने वाले वाहनों के प्रदूषण को कम किया जा सकता है। सरकार के साथ ही लोगों को भी अपनी जिम्मेदारी समझनी होगी और अपने घरों में पेड़ लगाने होंगे। अगर घर में खाली जगह नहीं है तो गमलों में पेड़ लगाएं, जिससे आपके घर के आस - पास की वायु शुद्ध रहे। 

एक बार फिर से आज बिक्री के लिए उपलब्ध होगा Xiaomi Mi A2, पाएं 2,200 रुपए का कैशबैक और 4.5TB डाटा

अपने से 20 साल बड़े एक्टर दिलीप कुमार को दिल दे बैठी थी सायरा बानो, इस बात की आज भी है उनकी जिंदगी में कमी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.