भूख अधिक लगने पर आजमाएं ये उपाय

Samachar Jagat | Friday, 11 Oct 2019 04:23:17 PM
Try these remedies when you feel more hungry

इंटरनेट डेस्क। आपके घर में या किसी दोस्त के घर में खाने को लेकर कुछ ज्यादा दिलचस्पी होती है। खाना खाने के कुछ देर बाद ही फिर से भूख लग जाती है। आप अपनी बार-बार भूख लगने की आदत से कई बार परेशान हो जाते हैं। अधिक भूख लगना किसी बीमारी का कारण हो सकता है। यदि आप अपने खाने में प्रोटीन और फाइबर युक्त भोजन नहीं लेते हैं, तो आपको बार-बार भूख लग सकती है। प्रोटीन और फाइबर युक्त आहार खाने से पेट देर तक भरा रहता है, पर अगर आपके शरीर में इन दोनों चीजों की कमी होती है, तो आपको हर समय भूखे होने का एहसास होता रहता है। 


loading...

एक ऐसी बाइक जो अपने मालिक की आवाज पर एटीएम की तरह देती है पैसे


कैलोरी युक्त भोजन खाएं: शरीर को कार्य करने के लिए संपूर्ण आहार की आवश्यकता होती है। कम कैलरी वाले भोजन का सेवन करने से ज्यादा भूख लगती है। 
सुबह नाश्ता करें: सुबह का नाश्ता हमारे लिए बेहद जरूरी होता है, क्योंकि वह हमें ऊर्जावान बनाएं रखता है। जब हम सही मात्रा में नाश्ता करते हैं, तो हमें बार-बार भूख भी नहीं लगती। कुछ लोग सुबह का खाना नहीं खाते। इससे शरीर को अनेक समस्याओं का सामना करने के साथ ही हर वक्त भूखे होने का एहसास होता है।
खाना धीरे-धीरे खाएं: ऑफिस जाने के चक्कर में कुछ लोग खाना जल्दी-जल्दी खाते हैं। बिना चबाएं खाना खाने से वह पचता नहीं है। इससे पेट संबंधित समस्याएं होने लगती हैं। 
भूख होगी नियंत्रित: कुछ ऐसे हर्ब्स हैं, जिन्हें आप अपने रोजाना के भोजन में शामिल कर अपनी भूख को नियंत्रित कर सकते हैं। इन हर्ब्स में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स और मिनरल्स आपके शरीर के लिए फायदेमंद भी माने जाते हैं।
अदरक - अदरक भोजन की इच्छा को नियंत्रित करता है। अदरक के सेवन से आपका ब्लड शुगर भी नियंत्रित होता है। रोजाना चाय, सलाद, सब्जी आदि में अदरक का इस्तेमाल करें।

प्लास्टिक का कचरा देने पर मिलता है कैफे में खाना


दालचीनी - दालचीनी का सेवन रोज के आहार में जरूर करें। ये न सिर्फ आपकी भूख को नियंत्रित करती है, बल्कि आपके ब्लड शुगर को भी नियंत्रित करती है। इससे आपको लंबे समय तक पेट भरे होने का एहसास होता है। दालचीनी के सेवन से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है। यह धमनियों को भी साफ करती है और खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करती है। दालचीनी को आप चाय, दही, ओटमील आदि में मिला सकते हैं। इसके साथ ही सब्जियों में भी इसका प्रयोग कर सकते हैं।
हरी मिर्च - हरी मिर्च न केवल आपके भोजन को मजेदार बनाती है, बल्कि आपके पेट को भरा महसूस कराने में भी मदद करती है। इससे आप अपनी अधिक खाने की आदत और बार-बार भूख लगने की समस्या को नियंत्रित कर सकते हैं। 
लहसुन - लहसुन भूख को नियंत्रित करता है। लहसुन का सेवन करने से मस्तिष्क को एक संकेत जाता है कि पेट भरा हुआ है। लहसुन का सेवन हृदय के स्वास्थ्य के लिए बेहतर होता है और ब्लड क्लॉट भी बनने से रोकता है।
काली मिर्च - काली मिर्च का सेवन पूरे शरीर के लिए फायदेमंद है। काली मिर्च पाउडर को रोजाना सलाद, सब्जी, फल आदि में छिड़क कर खाएं। चाय बनाने और सब्जी बनाने में मसाले के रूप में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। काली मिर्च शरीर से अतिरिक्त चर्बी को निकालती है और कोलेस्ट्रॉल को कम करती है। 
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.