इन घरेलू चीजों के इस्तेमाल से थायराइड की समस्या से ग्रसित मरीज को मिलेगी राहत

Samachar Jagat | Friday, 10 Aug 2018 09:41:52 AM
Use of these household items will help the patients suffering from thyroid problems

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

इंटरनेट डेस्क। इन दिनों थायराइड की समस्या आम हो गई हैं। कई लोग इसके शिकार हो रहे है। इसके लक्षण सभी व्यक्तियों में अलग-अलग दिखाई देते हैं। अधिकांश थायराइड का असर वजन पर दिखाई देता है। इससे या तो वजन बहुत अधिक होता है या फिर कम होता है। खानपान और जीवनशैली में बदलाव के कारण यह समस्या हो रही है। इसलिए अपने पौष्टिक भोजन करना आवश्यक है।

थायराइड की समस्या पुरुषों की तुलना महिलाओं में अधिक देखने को मिलती है। थायराइड की समस्या से निपटने के लिए आयुर्वेदिक उपाय है। घर में कई सारी ऐसी चीजें मौजूद है जो थायराइड की समस्या को जड़ से खत्म कर सकती है। तो आइए जानते हैं क्या है वो घरेलू चीजें जो थाइरॉयड में आराम देगी।

दही और दूध का सेवन हमेशा से ही सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इसलिए अगर आपको थाइरायड की प्रॉब्लम से बचना है तो दही और दूध का सेवन अधिक करना चाहिए। दही में मौजूद कैल्शियम, मिनरल्स और विटामिन्स थायराइड से ग्रसित मरीज को स्वस्थ रखते हैं।

साड़ी स्टाइलिश है लेकिन कहीं आप भी तो नहीं करतीं ये गलतियां, अपनाएं ये टिप्स और दिखें खूबसूरत

अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होता है जो कि थायराइड को बढ़ने से रोकता है। इसके अलावा अदरक में पोटेशियम, मैग्नीशियम के गुण भी मौजूद होते है जो थायराइड की समस्या से निपटने में मदद करते हैं।

जौ, गेंहू और साबुत अनाजों में फाइबर, प्रोटीन और विटामिन्स भरपूर मात्रा में होते है। इनके सेवन से थायराइड की समस्या नहीं होती है। इसके अलावा गेहूं और ज्वार आयुर्वेद में थायराइड की समस्या को दूर करने का बेहतर उपाय है। यह दोनों थायराइड ग्रंथी को बढ़ने से रोकते हैं।

अगर आप भी पाना चाहते है लंबी आयु तो इन बातों दें ध्यान

माथे पर सिंदूर लगाने से महिलाएं हमेशा रहती है जवां, सिर दर्द, अनिद्रा जैसी समस्या भी होती है दूर

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...


Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.