माथे पर सिंदूर लगाने से महिलाएं हमेशा रहती है जवां, सिर दर्द, अनिद्रा जैसी समस्या भी होती है दूर

Samachar Jagat | Thursday, 09 Aug 2018 09:55:03 AM
vermilion on forehead for To address problems like insomnia and headache

इंटरनेट डेस्क। हिंदू धर्म में सिंदूर लगाना महिलाओं के लिए सुहाग का प्रतीक माना जाता है। महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए सिंदूर लगाती है। साथ ही यह उनके शादीशुदा होने का प्रतीक है। मांग में सिंदूर लगाने के धार्मिक महत्व के साथ वैज्ञानिक महत्व भी हैं। तो जानते हैं माथे पर सिंदूर लगाने के फायदे-

सबसे खास बात तो यह है कि सिंदूर लगाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। इसके साथ ही सिंदूर लगाने का महिलाओं को जो सबसे बड़ा फायदा होता है वह यह है कि उनकी खूबसूरती में निखार आता है। सिंदूर में मौजूद पारा धातु की अधिकता से चेहरे पर झुर्रियां नहीं पड़ती हैं।

बारिश के मौसम में भुट्टा खाने के बाद करते है ये बड़ी गलती तो हो जाएं सावधान

महिलाएं ब्रह्मरन्ध्र और अध्मि नामक कोमल स्थान के ठीक ऊपर सिंदूर लगाती है। इस जगह पर सिंदूर लगाने से शरीर में मौजूद वैद्युतिक उर्जा को नियंत्रित करती है। इसके अलावा बाहरी दुष्प्रभाव से भी बचाव होता है।

वैज्ञानिकों दृष्टि से सिंदूर लगाने से सेहत को कई फायदे होते हैं। महिलाओं का मन शांत रखने का यह सबसे अच्छा स्त्रोत है। जब महिलाएं सिंदूर लगाती है तो वह सिंदूर उसके मन को शांत रखने में मदद करता है।

सिंदूर लगाने से महिलाओं में तनाव दूर होता है। दिमाग को ठंडा रखता है। साथ ही सिर दर्द, अनिद्रा जैसी समस्या भी दूर होती है। जिन महिलाओं को इस तरह की समस्या होती है उन्हें सिंदूर लगाने की सलाह दी जाती है। सिंदूर में मौजूद मिश्रित पारा मस्तिष्क के लिए बेहद लाभदायक होता हैं।

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर ई-कॉमर्स कपंनियों ने निकाली जबरदस्त सेल, मिलेगा 20,000 रुपए तक का कैशबैक

होरिजोन्टल डुअल रियर कैमरा और VOOC फ्लैश चार्ज टेक्नोलॉजी के साथ लॉन्च होगा Oppo F9 Pro

15 अगस्त से शुरू हो रहा है GigaFiber का रजिस्ट्रेशन, Jio GigaTV पर वीडियो कॉल जैसी कई सुविधाएं होगी उपलब्ध

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.