वेडिंग सीजन : शादी के कुछ हफ्ते पहले तक रखे इन ध्यान 

Samachar Jagat | Sunday, 13 Nov 2016 03:43:16 PM
WEDDING SEASON

शादियों का सीजन आ चुका  है,  मार्किट और बैंक्वेट हॉल सज कर तैयार हो चुके है। इन दिनों  शादियों की तैयारी  ज़ोरो पर है।  शादी की शॉपिंग तो परवान छड़ी हुई है। हो भी क्यों ना, एक नयी दुल्हन बनने जा रही लड़की के लिए ये दिन कुछ खास ही होता है। अक्सर ऐसा होता है की, लडकिया शादी की तैयारियों में खुद का डाइट सही रखना भूल जाती है। जिसके वजह से चेहरे की दमक गायब होने लग जाती है। आप होने वाली दुल्हनों को शादी से पहले इन बातों का  ज़रूरी है। तो आइये जानते है। 

प्रोपर प्रोटीन डाइट -


 दिनभर भूखा रहने और रात को लंच के दौरान जमकर खाने की बजाए, दिन में थोड़ा-थोड़ा खाती रहें. ऐसा खाना खाएं, जिसमें कार्बोहाइड्रेट कम हो और प्रोटीन भरपूर मात्रा में हो.

सही प्लानिंग करे -


 अपनी शारीरिक जरूरतों के अनुसार आगे की योजना बनाएं और इसके अनुसार कार्य करें। अगर आप बाहर खाना खाने जा रही हैं तो मैन्‍यूकार्ड को अच्‍छे से पढ़ लें और मैन्‍यू को देखकर ललचाने से बचें।  अधिक कैलोरी वाला खाना खाने की बजाए लो फैट वाला खाना ऑर्डर करें। 
 
ग्रिल्ड फ़ूड खाये -


 शादी से 3 हफ्ते पहले हेल्‍दी रहने के लिए ग्रील्ड सब्जियों और चिकन सबसे अच्‍छे ऑप्‍शन हैं।  भूना, बेक और उबला हुआ खाना खाएं, तले हुए खाने से बचें. अगर आपको लगे कि आपका खाना बेहद रूखा है तो इसमें नीबू का रस डाला जा सकता है। 

मॉर्निंग एक्ससरसिस जरुरी - 


एक्‍सरसाइज करने का सबसे उत्तम समय मोर्निंग है. इस दौरान हवा शक्तिवर्धक होती है, हर तरफ शांति होती है और सबसे बड़ी बात नींद के बाद आप ऊर्जा से भरपूर होते हैं।  ऐसे में कार्डिंयो या एक्‍सरसाइज करने के लिए सुबह का समय ही तय करें। 
विटामिन सप्लीमेंट ले -
 हां, एक अच्‍छी नींद बेहद महत्वपूर्ण है।  आप शादी के चलते थकान महसूस कर रही हैं, तो विटामिन सप्लीमेंट ट्राई करें। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.