बारिश के मौसम में भुट्टा खाने के बाद करते है ये बड़ी गलती तो हो जाएं सावधान

Samachar Jagat | Wednesday, 08 Aug 2018 03:41:31 PM
You should not drink water after eating corn

इंटरनेट डेस्क। बारिश के मौसम में बच्चों और बड़ों को सबसे अधिक पसंद होता है वो भुट्टा। बारिश की बूंदों के बीच गरम-गरम भुट्टा सेक कर खाने का मन हर किसी का होता है। अगर बाहर घूमने गए और बिना भुट्टा खाएं घर आ गए तो सारा मजा किरकिरा हो जाता है। मानसून पार्टी भुट्टे के बिना अधूरी है। बारिश के मौसम में नींबू और मसाले के साथ भुट्टा खाने का मजा ही अलग है।

लेकिन भुट्टे से जुड़ी एक बात आप शायद नहीं जानते होंगे जो हम बता रहे है। अगर आप भी भुट्टा खाने के बाद पानी पीने की गलती कर रहे है तो यह आपकी सेहत के लिए भारी पड़ सकता है। भुट्टा खाने के बाद गलती से भी पानी नहीं पीना चाहिए। यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। तो जानते हैं क्या है और वजह-

सावन के महीने में हाथों में मेंहदी लगाने से दूर होती है ये बीमारियां

भुट्टा खाने के बाद में कम से कम 40-50 मिनट तक पानी नहीं पीना चाहिए। इस मौसम में डाइजेस्टिव सिस्टम कमजोर हो जाता है। इसलिए इंफेक्शन जल्दी हो जाता है। इसलिए इस मौसम में खाने-पीने का ध्यान रखना बहुत जरूरी है।

भुट्टा यानि मक्का हम केवल बारिश के मौसम में ही खाते है। इसलिए हमारी पाचन क्रिया डिस्टर्ब होती है। उसके बाद अगर भुट्टा खाने के तुरंत बाद पानी पीते है तो पाचन क्रिया धीमी हो जाती है। इससे पेट दर्द की शिकायत होने लगती है।

मक्का में कार्बोस और स्टार्च मौजूद होते है। अगर भुट्टा खाने के बाद पानी पीते हैं तो ये पानी में मिल जाते है। इससे गैस की समस्या होने लगती है। इसलिए आप ऐसी गलती कभी ना करें। ऐसा करने से लोगों को एसिडिटी, पेट फूलना और गंभीर पेट दर्द की शिकायत होती है।

अगर आप भी फ्रिज में रखते हैं ये चीज तो सेहत के साथ कर रहे हैं खिलवाड़



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.