सुबह सूर्य नमस्कार करने के फायदें जानकर हैरान रह जाएंगे आप, नहीं होंगी आपको ये समस्याएं

Samachar Jagat | Wednesday, 28 Aug 2019 11:41:01 AM
You will be surprised to know the benefits of doing Surya Namaskar in the morning

इंटरनेट डेस्क। योग का हमारे जीवन में बहुत ही महत्व है। योग के विभिन्न आसानों के माध्यम से हम स्वस्थ जीवन जी सकते हैं। इसमें स्वास्थ्य के लिए सूर्य नमस्कार के 12 आसन महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। ये 12 आसान शरीर की कोशिकाओं के साथ-साथ रक्त संचालन, पाचन, नाड़ी और ग्रंथितंत्र को सक्रिय और संतुलित बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। 

सुबह उठकर ना करे ऐसा काम, अच्छी नींद के लिए करे ये उपयोग

सूर्य नमस्कार के 12 आसनों में प्रणामासन, हस्त-उत्तानासन, पादहस्तासन, अश्व संचालन आसन, पर्वतासन, अष्टांग नमस्कार, भुजंगासन प्रमुख रूप से शामिल हैं। सूर्य नमस्कार के 12 आसनों का नियमित अभ्यास करने से व्यक्ति का स्वास्थ्य निखरने के साथ ही उसका पाचन तंत्र बेहतर होता है।

करीना ने इस लुक से जीता सभी का दिल, सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं उनकी ये तस्वीरें 

इनसे मोटापा कम होता है, चिंताएं दूर हो के साथ शरीर में लचीलापन आता है। वहीं इससे महिलाओं का मासिक-धर्म नियमित होता है। सूर्य नमस्कार के 12 आसनों को सुबह या शाम किसी भी समय किया जा सकता है हालांकि इसे सुबह के समय करना ही ज्यादा फायदेमंद रहता है। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.