Cedar Wood एसेंशियल ऑयल के ये फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप, ये हैं इस्तेमाल करने के तरीके

Samachar Jagat | Monday, 03 Jun 2019 12:42:06 PM
You will be surprised to know these benefits of Cedar Wood Essential Oil These are the ways to use

इंटरनेट डेस्क। Cedar Wood Essential Oil को ज्यादातर देवदार पेड़ की पत्तियों से निकाला जाता है और कभी-कभी देवदार वृक्ष की लकड़ी और जड़ों से भी तेल निकाला जाता है। इस Oil को विभिन्न तकनीकों के माध्यम से निकाला जा सकता है, जैसे भाप आसवन, शीत दबाव और कार्बन डाइऑक्साइड आसवन। यह तेल अनेक प्रकार के रोगों को दूर करने में सहायक होता है। आइए जानते हैं इस तेल के फायदे और उपयोग के बारे में ..........

तनाव और थकान को दूर कर मानसिक शांति प्रदान करता है रोज ऑयल, जानिए कैसे करना चाहिए इसका इस्तेमाल

Cedar Wood एसेंशियल ऑयल के फायदे :-

इस तेल से बालों की मालिश करने से हेयर प्रॉब्लम से छुटकारा मिलता है, ये सिर में होने वाली खुजली, डैंड्रफ को दूर करने में सहायक होता है।

इस तेल से सिर की मालिश करने से दिमाग शांत होता है और थकान और तनाव से छुटकारा मिलता है। 

अगर इस तेल का इस्तेमाल चेहरे पर किया जाए तो इससे मुंहासे और काले धब्बों से निजात मिलती है। जिन लोगों की ऑयली स्किन होती है उनके लिए तो ये तेल बहुत ही फायदेमंद होता है। 

यह स्वास्थ्य समस्याओं जैसे दौरे, अस्थमा, अनिंद्रा और अन्य प्रकार के रोगों से निपटने में सहायक होता है।

उपयोग :-

अगर आप अपने चेहरे पर निखार लाना चाहते हैं तो इस तेल की एक या दो बूंद को टोनर या मॉइस्चराइज़र में मिलाएं और हल्के हाथों से चेहरे की मालिश करें। इससे चेहरे की गंदगी साफ होगी और नियमित इस्तेमाल से चेहरे पर निखार आएगा।

बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए इस तेल की एक या दो बूंदों को शैम्पू या कंडीशनर में मिलाकर सिर पर लगाएं और कुछ देर लगा रहने के बाद बाल धो लें। 

तनाव और थकान होने पर नारियल के तेल में इस तेल की एक या दो बूंद डालकर मालिश करें, तनाव और अनिद्रा से राहत मिलेगी।

बड़े काम का होता है पान की तरह दिखने वाला गिलोय, सेवन करने से मिलती है इन बीमारियों से निजात

इस्तेमाल के लिए निर्देश :-

प्रसार: -

अपनी पसंद के विसारक में तीन से चार बूंदों का उपयोग करें।

सामयिक उपयोग :-

वांछित क्षेत्र में एक से दो बूंदें उपयोग करें। त्वचा की संवेदनशीलता को कम करने के लिए इसे नारियल तेल के साथ काम में लें।

चेतावनी :-

सीधे कान, नाक या आंखों और संवेदनशील क्षेत्रों में तेल न गिराएं। जलन होने पर त्वचा पर सीधे तेल का इस्तेमाल करने से बचें। इसे बच्चों की पहुंच से दूर रखें और गर्भवती महिलाएं तथा किसी प्रकार की चिकित्सा करा रहे रोगी इस तेल का इस्तेमाल डॉक्टर के परामर्श के बाद ही करें। 

कहाँ से खरीदें :-

यदि आप Cedar Wood एसेंशियल ऑयल खरीदना चाहते हैं तो आपको कहीं और जाने की जरूरत नहीं बल्कि आप Flora Fragrance वेबसाइट से इस ऑयल को खरीद सकते हैं। ऑयल को खरीदने के लिए आप http://www.florafragrance.com/natural-essential-oil/cedar-wood-essential-oil-juniperusmexicana.html पर जा सकते हैं और ऑयल खरीद सकते हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.