धूप से थोड़ी दूरी बना कर रखेंगी तो रहंगी लम्बे वक़्त तक जवां 

Samachar Jagat | Wednesday, 31 Aug 2016 09:02:15 AM
Young look away from the sun

बीजिंग । धूप हालांकि शरीर में विटामिन डी के लिए जरूरी है और इसलिए बड़े-बुजुर्ग से लेकर चिकित्सक भी लोगों को धूप सेंकने की सलाह देते हैं, लेकिन यह खूबसूरती के लिए उस तरह कारगर नहीं है, बल्कि कई बार त्वचा को नुकसान पहुंचा जाता है। ऐसे में जवां दिखने के लिए जरूरी है कि धूप से थोड़ी दूरी बनाई जाए।

एक नए शोध में यह दावा किया गया है, जिसे अमेरिका में मैसाचुसेट्स जनरल हॉस्पीटल के शोधकर्ताओं ने किया है। इसमें अलग-अलग उम्र की 231 महिलाओं पर सर्वेक्षण किया गया।
                                                               
शोधर्थियों ने देखा कि जो महिलाएं सूरज की किरणों से सुरक्षा बनाकर चलती हैं, उनमें झुर्रियां पड़ने की प्रक्रिया काफी धीमी होती है। उनके चेहरों पर झुर्रियां अपेक्षाकृत कम पाई गईं। इनमें से कुछ महिलाएं तो अपनी उम्र की अन्य महिलाओं की तुलना में दो दशक तक कम उम्र की नजर आ रही थीं।

त्वचा विज्ञान प्रोफेसर मुख्य अध्ययनकर्ता एलेक्सा किमबाल ने कहा, “सबसे प्रसिद्ध धारणा है कि पानी अधिक पीने से शरीर की त्वचा जवां बनी रहती है, लेकिन यह सिर्फ एक मिथक है।”

महिलाओं की त्वचा से लिए गए नमूनों का डीएनए परीक्षण भी किया गया, जिससे पता चलता है कि सूरज की रोशनी से त्वजा का किस प्रकार नुकसान होता है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.