सहकारिता को बढावा देने की जरुरत : तोमर

Samachar Jagat | Friday, 11 Oct 2019 03:46:23 PM
सहकारिता को बढावा देने की जरुरत : तोमर

नई दिल्ली। कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि सहकारिता के माध्यम से व्यापक पैमाने पर लोगों को आजीविका और रोजगार उपलब्ध कराया जा सकता है जिसके कारण इसकी क्षमता बढाने की जरुरत है। तोमर ने यहां पहले भारतीय अंतरराष्ट्रीय सहकारी व्यापार मेला का उदघाटन करते हुए कहा कि सहकारिता का क्षेत्र शिक्षा और स्वास्थ्य से भी बड़ा है इसलिए सहकारी क्षेत्र को बढावा देने की जरुरत है। शिक्षा के क्षेत्र में केन्द्र और राज्य सरकारें भारी निवेश करती है और धार्मिक तथा निजी क्षेत्र भी सुविधाएं उपलब्ध कराती है इसके बावजूद शिक्षा को जहां पहुंचना चाहिये वहां नहीं पहुंच सकी है।


loading...

उन्होंने राज्यों से सहकारिता को बढावा देने का अनुरोध करते हुए कहा कि इसे सहकारी बैंक या राशन दुकानों तक सीमित नहीं रखा जाना चाहिये । राज्य अपनी जिम्मेदारी निभाये और केन्द्र उसे हर संभव मदद देगा । उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने देश की अर्थव्यवस्था 50 खरब करने की घोषणा की है जो सहकारिता के बिना नहीं हो सकता । गांव आगे बढेगा तो देश आगे बढेगा और किसान समृद्ध होगा तो देश समृद्ध होगा। -(एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.