01 दिसंबर : बस एक क्लिक में पढ़िए, दिनभर की 10 बड़ी खबरें

Samachar Jagat | Saturday, 01 Dec 2018 04:03:40 PM
01 December top 10 news in hindi

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

सर्जिकल स्ट्राइक पर दिए बयान पर बोले अमित शाह, कहा-शहीदों का अपमान कर रहे राहुल

Amit Shah said rahul is insulting martyrs


फलौदी। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने शनिवार को कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी सर्जिकल स्ट्राइक पर टिप्पणी करके देश के शहीदों का अपमान कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि आज सीमा की रक्षा कर रहे हर जवान को यह भरोसा है कि उसके पीछे सरकार खड़ी है। यहां एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए शाह ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शहीद जवानों का बदला लिया। राहुल गांधी बोल रहे थे कि उत्तर प्रदेश का चुनाव जीतने के लिए हमने सॢजकल स्ट्राइक की, आप देश के शहीदों का अपमान करते हो, आप में तो हिम्मत नहीं थी।

शाह के अनुसार आज सीमा पर तैनान हर जवान के दिल में एक भरोसा है कि मेरी सरकार मेरे पीछे एक चट्टान की तरह खड़ी है। उल्लेखनीय है कि कांग्रेस अध्यक्ष ने इससे पहले उदयपुर में एक कार्यक्रम में कहा था कि प्रधानमंत्री ने सर्जिकल स्ट्राइक जैसे सैन्य फैसले को भी राजनीतिक संपत्ति बना दिया है जबकि यह काम तो पूर्ववर्ती मनमोहन सिंह सरकार तीन बार कर चुकी थी।

शाह ने कहा है कि एक ओर तो मोदी के नेतृत्व में देशभक्तों की टोली है तो दूसरी ओर राहुल के नेतृत्व में सत्ता का उपभोग करने वालों की टोली जिसके पास ना नेता है, ना नीति है और ना सिद्धांत। कांग्रेस द्वारा मुख्यमंत्री पद के लिए किसी नाम की घोषणा नहीं किए जाने पर तंज कसते हुए शाह ने कहा, जिस सेना का सेनापति ही तय नहीं वह विजय कैसे प्राप्त कर सकती है। 

आतंकवाद और कट्टरवाद पूरी दुनिया के सामने सबसे बड़ी चुनौतियां: मोदी

Narendra Modi said terrorism and Fundamentalism The biggest challenges facing the whole world

ब्यूनस आयर्स। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि आज आतंकवाद और कट्टरवाद पूरी दुनिया के सामने सबसे बड़ी चुनौतियां हैं और यह न केवल शांति और सुरक्षा के लिए खतरा है बल्कि आर्थिक विकास के लिए भी एक चुनौती है। नरेन्द्र मोदी ने जी-20 शिखर सम्मेलन में ब्रिक्स नेताओं की बैठक के दौरान अपने सम्बोधन में कहा कि हमने सभी देशों से अंतर सरकारी निकाय वित्तीय कार्य बल (एफएटीएफ) मानकों के कार्यान्वयन का आग्रह किया है।

आतंकवादियों के नेटवर्क, उनके वित्त पोषण और उनकी आवाजाही को रोकने के लिए संयुक्त राष्ट्र के आतंकवाद निरोधक ढांचे को मजबूत करने हेतु ब्रिक्स और जी-20 देशों को साथ मिलकर काम करना होगा। इसके साथ साथ आर्थिक अपराधियों और भगोड़ों के विरुद्ध हमें मिलकर काम करने की आवश्यकता है। यह समस्या विश्व की आर्थिक स्थिरता के लिए गंभीर खतरा बन सकती है। उन्होंने कहा कि वैश्वीकरण ने लाखों लोगों को गरीबी से बाहर निकाला है लेकिन इसके फायदों के समान वितरण को लेकर हमारे सामने चुनौतियां हैं।

बहुपक्षवाद और नियम-आधारित विश्व-व्यवस्था के सामने निरंतर कठिनाइयां आ रही हैं और संरक्षणवाद बढ़ रहा है। मुद्राओं का अवमूल्यन और तेल कीमतों में तेज बढ़ोतरी पिछले कुछ वर्षों में अर्जित लाभ को चुनौती दे रहे हैं। ब्रिक्स देश वैश्विक स्थिरता और विकास में योगदान देते रहे हैं। हमने विश्व की आर्थिक और राजनैतिक संरचना को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। नरेन्द्र मोदी ने कहा कि हमने वैश्विक आर्थिक शासन प्रणाली के ढांचे को और अधिक प्रतिनिधित्व वाला और लोकतांत्रिक बनाने में सार्थक योगदान दिया है और इस दिशा में आगे भी कार्य करते रहेंगे। हमें संयुक्त राष्ट्र और इसकी सुरक्षा परिषद सहित बहुपक्षीय संस्थाओं में विकासशील देशों को और अधिक प्रतिनिधित्व दिए जाने पर एक सुर में बात करनी चाहिए। यह वहीं मकसद है जिसके लिए हम एक साथ आए हैं।

उन्होंने कहा कि हमें नियम-आधारित विश्व-व्यवस्था को सुनिश्चित करने के लिए संयुक्त राष्ट्र, विश्व व्यापार संगठन, युएनएफसीसी, विश्व बैंक इत्यादि जैसी बहुपक्षीय संस्थाओं के साथ मिलकर काम करना होगा जिससे इनकी प्रासंगिकता बनी रहे और वह समय की वास्तविकताओं को दर्शाए। नरेन्द्र मोदी ने कहा कि महिलाओं के सशक्तिकरण और भविष्य में खाद्यान्न सुरक्षा जैसे सामाजिक-आर्थिक मामलों पर भी ध्यान दिया जाना है और सतत विकास एवं बेहतर बुनियादी ढांचे के विकास की दिशा में मिलकर काम करना होगा।

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज एच डब्ल्यू बुश का निधन

Former US President George HW Bush pass away

वॉशिंगटन। अमेरिका के कद्दावर नेता और पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज एच डब्ल्यू बुश का शुक्रवार को निधन हो गया। उनकी उम्र 94 वर्ष थी। उनके बेटे एवं अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश ने बुश के निधन की घोषणा करते हुए उन्हें एक सद्चरित्र व्यक्ति और सर्वश्रेष्ठ पिता बताया। बुश की पत्नी बारबरा बुश का इसी साल अप्रैल में निधन हुआ था। दोनों का वैवाहिक बंधन करीब 73 वर्ष का रहा।

अमेरिका के 41वें राष्ट्रपति बुश विदेश नीति के अच्छे जानकार थे। वर्ष 1989 में सोवियत संघ के विघटन में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका थी। इसके करीब दो वर्ष बाद उन्होंने इराके के शक्तिशाली नेता सद्दाम हुसैन को पराजित करने के लिए एक अभूतपूर्व गठबंधन भी बनाया। सीआईए के पूर्व प्रमुख रहे बुश केवल एक कार्यकाल के लिए ही सत्ता में रहे।

देश की कमजोर अर्थव्यवस्था के चलते वर्ष 1992 के चुनाव में उन्हें डेमोक्रेट उम्मीदवार बिल क्लिंटन से मात खानी पड़ी। राजनीतिक स्थिरता और अंतरराष्ट्रीय आम सहमति के पक्षधर रहे बुश की विचारधारा मौजूदा रिपब्लिकन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बिल्कुल विपरीत थी। 2016 के चुनाव में बुश ने ट्रंप को अपना मत तक नहीं दिया। निधन के समय तक बुश अमेरिका के सबसे उम्रदराज जीवित राष्ट्रपति थे। बराक ओबामा ने बुश के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा है कि अमेरिका ने जॉर्ज हर्बर्ट वॉककर बुश के रूप में एक देशभक्त और विनम्र सेवक खो दिया है।

मैं आज जहां बहुत गमगीन हूं वहीं मेरा दिल उनके प्रति आभार से भरा है। जॉर्ज डब्ल्यू बुश ने एक बयान में कहा था, जेब, नील, मार्विन, डोरो और मैं यह घोषणा करते हुए काफी दुखी हैं कि 94 वर्ष के सराहनीय जीवन के बाद हमारे प्रिय पिता का निधन हो गया। जॉर्ज डब्ल्यू बुश के प्रवक्ता ने उनका यह बयान ट्विटर पर जारी किया। जॉर्ज एच डब्ल्यू बुश का जन्म 12 जून 1924 को मैसचुसेट्स के मिल्टन में हुआ था।

भारत-चीन संबंधों में सुधार हुआ है: मोदी और शी

Narendra Modi and Xi Jinping said India-China relations have improved

ब्यूनस आयर्स। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने यहां जी20 शिखर सम्मेलन से इतर चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग से शुक्रवार को मुलाकात की और दोनों नेताओं ने स्वीकार किया कि दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों में काफी सुधार हुआ है। बैठक में मोदी और शी ने दोनों पड़ोसी मुल्कों के बीच आपसी विश्वास और मित्रता को और आगे बढ़ाने के संयुक्त प्रयासों पर भी चर्चा की। मोदी और शी अप्रैल में चीन के वुहान में अनौपचारिक बैठक के बाद दो बार मुलाकात कर चुके हैं। दोनों जून में चीन के चिंगदाओ में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) सम्मेलन में मिले थे और फिर जुलाई में दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में उनकी मुलाकात हुई थी।

मोदी ने शी से कहा कि वह अगले साल एक अनौपचारिक बैठक में उनकी मेजबानी करने की आशा करते हैं। प्रधानमंत्री ने कहा है कि ऐसी पहल गति को बनाए रखने में मददगार साबित होती हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि चिंगदाओ और जोहान्सबर्ग में दो समीक्षा बैठकें हो चुकी हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि दोनों देशों के बीच संबंधों ने पिछले एक साल में काफी उन्नति की है। गौरतलब है कि सिक्किम के डोकलाम सेक्टर में दोनों देशों की सेनाओं के बीच 73 दिनों तक गतिरोध के चलते भारत और चीन के बीच संबंध तनावपूर्ण हो गए थे। दोनों देशों के बीच संबंधों में जमी बर्फ पिघलने के परिणामस्वरूप वुहान में मोदी और शी की एक अनौपचारिक बैठक हुई थी, जहां दोनों नेताओं ने विश्वास और तालमेल बनाने के लिए संचार मजबूत करने की खातिर अपनी - अपनी सेनाओं को रणनीतिक दिशानिर्देश जारी करने का फैसला किया था। मोदी ने कहा कि शुक्रवार की बैठक दोनों देशों के बीच साझेदारी को और मजबूत करेगी। प्रधानमंत्री ने कहा है कि आज की बैठक हमारे संबंधों को मजबूत करने के संदर्भ में एक दिशा प्रदान करने में अहम होगी। मोदी ने कहा है कि इस मुलाकात के लिए वक्त निकालने को लेकर मैं आपको (राष्ट्रपति शी को) हार्दिक बधाई देता हूं।

मोदी ने बाद में ट्वीट किया, अर्जेंटीना में राष्ट्रपति शी चिनफिंग के साथ शानदार मुलाकात। अनेक द्विपक्षीय और वैश्विक मुद्दों पर बातचीत हुई। हमारी लगातार बातचीत ने भारत बौर चीन के बीच संबंधों को काफी मजबूत किया है। शुक्रवार की मुलाकात के बाद प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने ट्वीट किया कि दोनों नेताओं के बीच सार्थक चर्चा हुई। विदेश सचिव विजय गोखले के मुताबिक दोनों नेताओं ने कहा कि द्विपक्षीय संबंधों में प्रत्यक्ष सुधार हुए हैं। उन्होंने कहा कि दोनों नेताओं ने वुहान में बनी सहमति की विस्तृत समीक्षा की और उसकी प्रगति के बारे में भी जाना। दोनों ने कहा कि आर्थिक मोर्चे पर काफी सुधार हुआ है। गोखले ने कहा कि शी चिनफिंग ने फार्मा क्षेत्र में दोनों देशों के बीच वृहद व्यापार के भी संकेत दिए हैं। विदेश सचिव ने कहा है कि दोनों पक्षों ने अफगान राजनयिकों के प्रशिक्षण के लिए शुरू किए गए पहले द्विपक्षीय सहयोग की सफलता का भी खासतौर से जिक्र किया और भविष्य में भी ऐसे मौकों पर साथ आने की इच्छा जताई।

मुलाकात के बाद प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट किया कि दोनों नेताओं के बीच सार्थक बातचीत हुई। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया है कि वुहान भावना को मजबूत करने के लिए साथ मिल कर काम कर रहे हैं। उन्होंने ट्वीट में कहा है कि जी 20 शिखर सम्मेलन से इतर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की चीन के राष्ट्रपति शी के साथ गर्मजोशी भरी और सार्थक बैठक हुई। इस साल यह उनकी चौथी मुलाकात है। दोनों देशों के बीच संबंधों के सभी आयामों में परस्पर विश्वास एवं दोस्ताना संबंधों को और अधिक बढ़ाने की संयुक्त कोशिशों पर चर्चा हुई।

प्रियंका की शादी का कार्ड सोशल मीडिया पर हुआ वायरल, क्या देखा आपने

Priyanka's wedding card got viral on social media, did you see

इंटरनेट डेस्क। जोधपुर के उम्मेद भवन पैलेस में प्रियंका और निक की शादी का फंक्शन चल रहा है। इसी बीच सोशल मीडिया पर इनकी शादी का कार्ड वायरल हो रहा है, सफेद रंग के इस कार्ड में गोल्डन रंग में प्रियंका और निक का नाम लिखा हुआ है। शादी की तारीख यानि दो दिसंबर को नीले रंग में लिखा गया है। इसमें गोले में एनपी और वेन्यू जयपुर उम्मेद भवन लिखा हुआ है। 

ध्यान से देखने पर आपको इस कार्ड में एक लाल रंग का टीका भी लगा दिखेगा जो इस कार्ड की खूससूरती को और बढ़ा रहा है। गौरतलब है कि प्रियंका और निक की शाही शादी की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं, 30 नवंबर को संगीत सेरेमनी का आयोजन किया गया जिसमें बिजनेसमेन मुकेश अंबानी परिवार सहित शामिल हुए, आज हल्दी और मेंहदी की रस्में होंगी।

प्रियंका की शादी के लिए उम्मेद भवन को दुल्हन की तरह सजाया गया है। इसी पैलेस में उनके विवाह से जुड़ी सभी रस्में होंगी। प्रियंका और निक का दो दिसंबर को हिंदू रीति रिवाज से विवाह होगा और तीन दिसंबर को वे क्रिश्च‍ियन रीति से शादी करेंगे।

प्रियंका -निक की संगीत सेरेमनी में परिवार सहित पहुंचे मुकेश अंबानी, इस थीम पर मेहमानों ने किया जमकर डांस

Priyanka and Nick wedding sangeet ceremony

इंटरनेट डेस्क। अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा और निक जोनस की शादी की रस्में शुरू हो चुकी हैं। इसके लिए उनके देशी और विदेशी गेस्ट लगातार जोधपुर पहुंच रहे हैं। शादी से दो दिन पहले जोधपुर के उम्मेद भवन में संगीत सेरेमनी का आयोजन किया गया। इस संगीत सेरेमनी में बॉलीवुड की कुछ मशहूर हस्तियों के साथ ही बिजनेसमेन मुकेश अंबानी भी परिवार सहित शामिल हुए। वे अपनी पत्नी नीता अंबानी, बेटी ईशा अंबानी और बेटे अनंत के साथ एयरपोर्ट पर नजर आए। 

इसके साथ ही प्रियंका की शादी में शामिल होने के लिए सलमान खान की छोटी बहन अर्पिता भी अपने बेटे आहिल को लेकर जोधपुर पहुंच चुकी हैं। खबरों के अनुसार प्रियंका की संगीत सेरेमनी की थीम इंडो वेस्टर्न रखी गई यानि इस सेरेमनी में बॉलीवुड और हॉलीवुड के गानों पर सभी ने जमकर डांस किया। 

प्रियंका की शादी के लिए उम्मेद भवन को दुल्हन की तरह सजाया गया है। इसी पैलेस में उनके विवाह से जुड़ी सभी रस्में होंगी। गौरतलब है कि प्रियंका और निक का दो दिसंबर को हिंदू रीति रिवाज से विवाह होगा और तीन दिसंबर को वे क्रिश्च‍ियन रीति से शादी करेंगे। 

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव वॉ बताया भारत पास टेस्ट सीरीज जीतने का सुनहरा मौका

Steve Waugh said India's golden opportunity to win this series

सिडनी। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव वॉ ने कहा है कि चार मैचों की आगामी सीरीज भारत के लिए ऑस्ट्रेलिया में पहली टेस्ट श्रृंखला जीतने का सुनहरा मौका है। सीरीज का पहला टेस्ट एडीलेड में छह दिसंबर को खेला जाएगा। स्टीव वॉ ने ईएसपीएन क्रिकइन्फो से कहा है कि मुझे लगता है कि यह सुनहरा मौका है। वे लंबे समय से इस दौरे की तैयारी कर रहे होंगे।

यह करीबी सीरीज होगी। यह पूछने पर कि ऑस्ट्रेलियाई टीम विराट कोहली के बल्ले पर अंकुश कैसे लगाएगी, स्टीव वॉ ने कहा है कि वह महान खिलाड़ी है और सचिन तेंदुलकर तथा लारा की तरह उसे बड़े मुकाबले पसंद है। पूर्व विकेटकीपर एडम गिलक्रिस्ट ने कहा है कि भारतीय टीम मुख्य रूप से कोहली पर निर्भर होगी। उन्होंने कहा है कि विराट कोहली इस समय दुनिया का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी है।

भारत को उससे बड़ी पारियों की उम्मीद होगी लेकिन उनके पास और भी अच्छे बल्लेबाज है। इसी तरह ऑस्ट्रेलिया के पास भी हैं। उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज भारत को कड़ी चुनौती देंगे जिनमें मिशेल स्टार्क, पैट कमिंस और जोश हेजलवुड शामिल हैं। उल्लेखनीय है कि भारतीय टीम अभी ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर है।

जहां उसे टेस्ट और वनडे सीरीज खेलनी है। इससे पहले इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज खेली है। जो 1-1 से बराबर रही। लेकिन इसके बाद अब भारत के सामने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज एक चुनौती है। सीरीज का पहला टेस्ट मैच 6 दिसंबर से होगा। फिल्हाल भारतीय टीम अभी क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया एकादस के साथ एक मात्र अभ्यास मैच खेल रही है।

मुरली विजय ने अभ्यास मैच दिखाई अपनी तान, लगाया शतक

Murali Vijay scored the century in Practice match

सिडनी। मुरली विजय ने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया एकादश के खिलाफ अभ्यास मैच में शतक जमाया जबकि केएल राहुल ने अर्धशतक लगाकर पहले टेस्ट से पूर्व भारतीय ड्रेसिंग रूम की चिंता कुछ हद तक कम कर दी। इंग्लैंड दौरे के बीच से बाहर किए गए विजय ने भारतीय टेस्ट टीम में वापसी की है। उन्होंने 118 गेंद में नाबाद शतक बनाकर वापसी का जश्न मनाया।

विजय ने पहले 50 रन 91 गेंद में और दूसरे सिर्फ 27 गेंद में बनाए। उन्होंने जैक कार्डर के एक ओवर में 26 रन बनाकर अपना शतक पूरा किया। इससे पहले राहुल ने 98 गेंद में 62 रन बनाए। दोनों ने पहले विकेट की साझेदारी में 109 रन जोड़े। भारत ने चौथे और आखिरी दिन का खेल समाप्त होने पर दूसरी पारी में 43.4 ओवर में दो विकेट पर 211 रन बनाए।

खराब दौर से जूझ रहे राहुल ने अपनी पारी में आठ चौके और एक छक्का लगाया । वह फुलटास गेंद पर मिडविकेट में कैच देकर पवेलियन लौटे। हनुमा विहारी (नाबाद 15) तीसरे नंबर पर आए और नाबाद रहे। इससे पहले क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने 151.1 ओवर में 544 रन बनाए। भारत ने पहली पारी में 358 रन बनाए थे। मोहम्मद शमी ने आखिरी दिन गेंदबाजी नहीं की।

उन्होंने 97 रन देकर तीन विकेट लिए जबकि आर अश्विन ने 40 ओवर में 122 रन देकर दो विकेट चटकाए। हैरी नीलसन ने 170 गेंद में 100 रन बनाए जिसमें नौ चौके शामिल थे। वह विराट कोहली की गेंद पर मिडआफ में कैच देकर लौटे। निचले क्रम के बल्लेबाजों डेनियल फालिंस (43), ल्यूक रोभबस (नाबाद 38) और जैकसन कोलमैन (36) ने उम्दा प्रदर्शन किया।

2022 तक किसानों की आय चौगुनी करेगा झारखंड : रघुवर

Jharkhand: Raghuvar will quadruple the income of farmers till 2022

रांची। झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने आज दावा किया झारखंड वर्ष 2022 तक किसानों की आय चौगुनी करने वाला पहला राज्य बनेगा। दास ने यहां विश्व कृषि एवं खाद्य सम्मेलन को संबोधित करते हुये कहा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2022 तक देश के किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इसको ध्यान में रखते हुये राज्य के मेहनती किसान और सरकार मिलकर काम कर रही है। किसानों के उत्साह से उत्साहित होकर हमारी सरकार ने तय किया है कि वर्ष 2022 तक कृषकों की आय दोगुनी नहीं बल्कि चौगुनी करने वाला देश का पहला राज्य झारखंड बनेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2013-14 में जहां राज्य की कृषि विकास दर 4.5 प्रतिशत ऋणात्मक थी वहीं महज चार वर्ष में यह बढक़र 14.29 प्रतिशत हो गई है। उन्होंने कहा कि झारखंड के मेहनतकश किसानों की बदौलत यह विकास दर हासिल किया जा सका है। इस उपलब्धि ने दुनिया को बताया है कि राजय के किसानों में इतनी क्षमता है कि वह इस लक्ष्य को प्राप्त कर पाए हैं। इस क्षमता को सरकार की नीतियों और शासन के सहयोग से संबल मिला है। इसके लिए कृषि विभाग को बहुत-बहुत धन्यवाद।

जेट एयरवेज की पुणे-सिंगापुर की सीधी उड़ान एक दिसंबर से शुरू

Jet Airways' direct flight from Pune to Singapore starting December 1

पुणे। निजी विमानन कंपनी जेट एयरवेज शनिवार (एक दिसंबर) से पुणे से सिंगापुर के बीच सीधी उड़ान शुरू करेगी। इससे पुणे और उसके आस-पास के क्षेत्रों और सिंगापुर के बीच हवाई यातायात को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है। कंपनी ने मुख्य कार्यकारी अधिकारी विनय दुबे ने कहा कि नये मार्ग पर सीधी उड़ान सेवा शुरू होने के साथ जेट एयरवेज सिंगापुर से और सिंगापुर के लिये नौ दैनिक उड़ान सेवा देने वाली सबसे बड़ी घरेलू कंपनी बन जायेगी।

उन्होंने बयान में कहा कि जेट एयरवेज पुणे और सिंगापुर के बीच हवाई सेवा देने वाली पहली और एकमात्र विमानन कंपनी है। मुंबई, दिल्ली और बेंगलुरू में हमारी मौजूदा छह दैनिक सेवाओं के साथ, हम जल्द ही अगले सप्ताह में कुछ अतिरिक्त उड़ान सेवाएं शुरू करेंगे। 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures



 


Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.