08 दिसंबर : बस एक क्लिक में पढ़िए, दिनभर की 10 बड़ी खबरें

Samachar Jagat | Saturday, 08 Dec 2018 04:04:12 PM
08 December top 10 news in hindi

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

मोदी के शासन में ईवीएम में आई रहस्यमयी शक्तियां, सतर्क रहें कांग्रेस कार्यकर्ता: राहुल

Rahul Gandhi said mysterious powers in EVM in Modi's rule, be cautious Congress worker


नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मध्य प्रदेश में ईवीएम के साथ कथित छेड़छाड़ के प्रयास की शिकायतों संबंधी खबरों की पृष्ठभूमि में शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार पर निशाना साधा और तंज कसते हुए कहा कि इस सरकार में वोटिंग मशीनों के भीतर ‘रहस्यमयी शक्तियां’ आ गई हैं।

उन्होंने कांग्रेस कार्यकर्ताओं का आह्वान किया कि वे तेलंगाना और राजस्थान में मतदान के बाद सतर्क रहें। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट किया कि कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ताओं, आज के मतदान के बाद आप सतर्क रहिए। उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश में मतदान के बाद ईवीएम ने अजीबो-गरीब ढंग से व्यवहार किया: कुछ ने बस चुरा ली और दो दिन के लिए गायब हो गईं।

कुछ मशीनें होटल में ड्रिंक करते पाईं गई। मोदी के भारत में ईवीएम में रहस्यमयी शक्तियां आ गई हैं। सतर्क रहिए। दरअसल, खबरों के मुताबिक मध्य प्रदेश में कांग्रेस के नेताओं का आरोप है कि खुरई तथा कुछ अन्य चुनिंदा स्थानों पर मतदान के दो दिन बाद स्ट्रांग रूम तक पहुंचाई गईं तथा एक जगह होटल के कमरे में ईवीएम रखी गई थी। गांधी ने इन्हीं खबरों का उल्लेख करते हुए ट्वीट किया। 

एग्जिट पोल से साफ संकेत मिल रहे हैं लोग कांग्रेस का समर्थन कर रहे हैं : पायलट

There are clear indications from exit polls that people are supporting Congress: pilot

नयी दिल्ली। पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के ‘एग्जिट पोल’ में जताए अनुमानों से उत्साहित कांग्रेस ने शुक्रवार को कहा कि एग्जिट पोल साफ तौर पर यह संकेत दे रहे हैं कि लोग एक विकल्प के तौर पर उसका समर्थन करते हैं और भाजपा बैकफुट पर है। हालांकि, भारतीय जनता पार्टी ने ऐसे दावों को खारिज किया और कहा कि एग्जिट पोल साल 2014 के बाद से ही सभी चुनावों में भाजपा के सीटों की संख्या को लगातार कमतर बताते रहे हैं।

भाजपा प्रवक्ता जी वी एल नरसिम्हा राव ने कहा कांग्रेस एग्जिट पोल नतीजों पर आनंद की अनुभूति ले सकती है लेकिन यह ज्यादा वक्त तक नहीं रहेगी। एग्जिट पोल में शुक्रवार को मध्य प्रदेश तथा छत्तीसगढ़ में भाजपा और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर तथा राजस्थान में विपक्षी दल की जीत का अनुमान लगाया गया।

वरिष्ठ कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने कहा इन चुनावों में भाजपा के खिलाफ गुस्सा साफ तौर पर देखा गया और लोग कांग्रेस द्वारा दिए ब्लूप्रिंट को स्वीकार करने के इच्छुक हैं। लोग उन सवालों का जवाब चाहते हैं जो उन्हें पिछले पांच साल से नहीं दिए गए जैसे कि महंगाई, किसानों की खराब स्थिति, अर्थव्यवस्था में गिरावट।

उन्होंने कहा यह बहुत आसानी से दिख रहा है कि भाजपा इन सभी पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों में बैकफुट पर है और कांग्रेस एक विकल्प दे रही है जिसका ज्यादातर लोग समर्थक कर रहे हैं। इन एग्जिट पोल से यही निष्कर्ष निकल रहे हैं। बहरहाल, पायलट ने कहा कि अंतिम नतीजों को देखने के लिए 11 दिसंबर का इंतजार करना बेहतर रहेगा और लोग ‘प्रोपेगैंडा’ वाली राजनीति को नकार रहे हैं।

ट्रंप के पूर्व वकील कोहेन के लिये ‘सख्त’ सजा की मांग

Trump's former attorney Cohen demands 'strict' punishment for

न्यूयॉर्क। अमेरिकी अभियोजकों ने शुक्रवार को न्यूयॉर्क की अदालत से राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के पूर्व निजी वकील माइकल कोहेन के लिये ‘‘सख्त’’ सजा की मांग करते हुए अदालत से उन्हें जेल की लंबी सजा सुनाने का अनुरोध किया। अभियोजकों ने कोहेन के उस अनुरोध को भी खारिज कर दिया जिसमें उन्होंने कहा था जांच अधिकारियों के साथ सहयोग करने के आधार पर उनकी सजा में नरमी बरती जाए।

न्यूयॉर्क के यूएस अटॉर्नी रॉबर्ट खुजामी ने अदालत को दिये बयान में कहा, ‘‘कोहेन एक वकील और कारोबारी हैं। उन्होंने कई वर्ष में चार अलग-अलग संघीय अपराधों को अंजाम दिया है। इन अपराधों को उन्होंने अपने व्यक्तिगत लोभ में आकर अंजाम दिया और बार-बार अपने पद तथा ताकत का इस्तेमाल किया और लोगों को प्रभावित किया। खुजामी ने कोहेन के लिये 51 से 63 महीने की अवधि की सजा की मांग की। कोहेन एक वरिष्ठ र्कायकारी और ट्रंप ऑर्गेनाइजेशन में ट्रंप के बिचौलिये थे। 

अफगानिस्तान में बम विस्फोट, तीन लोगों की मौत

Bomb blast in Afghanistan, three people die

हेरात। अफगानिस्तान के पश्चिमी प्रांत हेरात में शनिवार को सडक़ किनारे बम विस्फोट से तीन लोगों की मौत हो गयी। प्रांतीय सरकार के प्रवक्ता जिलानी फरहाद ने बताया कि घटना सुबह साढ़े सात बजे गुजरा जिले के कोर्त-ए-सुफली गांव के समीप उस समय हुई, जब एक वाहन सडक़ किनारे रखे शक्तिशाली विस्फोटक की चपेट में आ गया।

विस्फोट से वाहन के परखच्चे उड़ गये, जिससे उसमें सवार एक ही परिवार के तीन युवकों की मौत हो गयी। उन्होंने घटना के लिए तालिबान आतंकवादियों के समूह को जिम्मेदार ठहराया है। तालिबान आतंकवादी सुरक्षा बलों को निशाना बनाने के लिए सडक़ किनारे बम और बारूदी सुरंगों का इस्तेमाल करते हैं।

प्रियंका चोपड़ा और निक जोनस पर लिखे लेख पर ‘द कट’ की लेखिका ने मांगी माफी

The cut writer sought apology on an article written on Priyanka Chopra and Nick Jonas

मुम्बई। नवविवाहित प्रियंका चोपड़ा और निक जोनस के संबंधों पर लिखे आपत्तिजनक लेख पर चारों ओर से आलोचना का सामने करने वाली ‘द कट’ की लेखिका मारिया स्मिथ ने माफी मांग ली है। ‘द कट’ की वेबसाइट पर प्रकाशित लेख ‘मॉडर्न डे स्कैम आर्टिस्ट’ में दावा किया गया था कि निक ने अपनी इच्छा के विरुद्ध शादी की है। यह लेख पूरी तरह नस्लवाद, स्त्री विरोधी आदि बातों से भरा था।

स्मिथ ने ट्विटर पर लिखा है कि ‘मैं प्रियंका चोपड़ा, निक जोनस और उन पाठकों जिन्हें मेरे शब्दों से ठेस पहुंची, उनसे तहे दिल से माफी मांगना चाहती हूं। मैं नस्लवाद, विदेशी लोगों से नफरत या लैंगिक भेदभाव का समर्थन नहीं करती। मैंने जो लिखा, मैं उसकी पूरी जिम्मेदारी लेती हूं और मैं गलत थी। मुझे वाकई खेद है।

लेख की आलोचना के बाद वेबसाइट ने भी इस पर माफी मांगते हुए लेख को वेबसाइट से हटा दिया था। उल्लेखनीय है कि प्रियंका और निक ने हाल ही में शादी की है। इन दोनों की शादी ने भी खूब सुर्खिया बटौरी है। निक और प्रियंका ने उदयपुर के उम्मैद भवन में 2 तारीख को क्रिश्चिन और उसके बाद हिंदू रिति-रिवाज से शादी की है।

इसके बाद प्रियंका और निक जोनास ने चार दिसंबर को दिल्ली कुछ करीबी दोस्तों और खास लोगों के लिए रिसेप्शन पार्टी दी थी। प्रियंका के इस खास फंक्शन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी शामिल हुए थे। मीडिया रिपोट्र्स की माने तो इसके बाद प्रियंका चोपड़ा अब मुंबई में अपने बॉलीवुड दोस्तों के लिए भी एक रिसेप्शन पार्टी देगी। जिसमें बॉलीवुड के तमाम चहरे शामिल होंगे।

सिनेमा विभाजनकारी शक्तियों से लडऩे का एक साधन है : नंदिता दास

Cinema is a means of fighting with divisive forces: Nandita Das

तिरुवंनतपुरम। मशहूर अभिनेत्री-निर्देशक नंदिता दास ने शुक्रवार को कहा कि सिनेमा विभाजनकारी शक्तियों से अहिंसक तरीके से लडऩे के सबसे मजबूत साधनों में से एक है। 23 वें अंतरराष्ट्रीय केरल फिल्मोत्सव के उद्घाटन के मौके पर विशिष्ट अतिथि के तौर पर दास ने कहा कि यदि सिनेमा इतना शक्तिशाली नहीं होता तो कोई भी उसे चुप कराना नहीं चाहता।

उन्होंने कहा समय बहुत मुश्किल भरा है। आप सभी बाढ़ (की विभीषिका) से गुजरे हैं। हम सभी ने बहुत थोड़ा बहुत प्रयास किया।हम सभी एक साथ आए। उन्होंने कहा लेकिन दूसरा हमला विभाजनकारी शक्तियों का है जो धर्म, जाति, वर्ग, लिंग के नाम पर हमें बांट रही हैं। हमें बिना हिंसक हुए उनसे लडऩा है और मैं मानती हूं कि कला और सिनेमा सबसे शक्तिशाली साधनों में एक बना हुआ है। 

विराट कोहली ने ऑस्ट्रलिया में किया ऐसा कारनाम, बने चौथे भारतीय खिलाड़ी

Virat Kohli Indians making the fastest 1000 Test runs in Australia

एडिलेड। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने शनिवार को पहले क्रिकेट टेस्ट के तीसरे दिन मेजबान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसकी जमीन पर अपने 1000 टेस्ट रन पूरे करने की उपलब्धि दर्ज कर ली, वह ऐसा करने वाले सबसे तेज और ओवरऑल चौथे भारतीय बल्लेबाज भी बन गए हैं।

एडिलेड ओवल में चल रहे पहले टेस्ट के तीसरे दिन शुक्रवार को भारत की दूसरी पारी में विराट ने यह उपलब्धि दर्ज की। विराट को इस आंकड़े तक पहुंचने के लिए टेस्ट से पूर्व मात्र आठ रनों की जरूरत थी लेकिन पहली पारी में मात्र तीन रन परआउट होने के कारण उनका इंतकाार लंबा हो गया। हालांकि दूसरी पारी में पांच रन बनाने के साथ ही उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई धरती पर अपने 1000 टेस्ट रन पूरे कर लिए।

30 वर्षीय विराट ऑस्ट्रेलिया में 1000 टेस्ट रन बनाने के मामले में सबसे तेज भारतीय बल्लेबाज भी बन गए हैं जिन्होंने 18 पारियों में यह आंकड़ा छूआ है। ऑस्ट्रेलिया में सबसे तेज यह कारनामा करने के मामले में ओवरऑल विदेशी खिलाडिय़ों में विराट से आगे केवल चार इंग्लिश बल्लेबाज हैं।

भारतीय कप्तान विराट ऑस्ट्रेलिया में 1000 टेस्ट रन पूरे करने के साथ ही पूर्व भारतीय दिग्गज बल्लेबाजों की भी श्रेणी में शामिल हो गए हैं जो ऑस्ट्रेलियाई धरती पर एक हजार रनों का आंकड़ा पार कर चुके हैं। इस सूची में सचिन 1809 रनों के साथ सबसे आगे हैं जबकि दूसरे नंबर पर लक्ष्मण के नाम 1236 रन और तीसरे नंबर पर द्रविड़ के नाम 1143 रन दर्ज हैं।

विकेट गिरने पर कोहली के जश्न मनाने को लेकर ऑस्ट्रेलियाई कोच लैंगर ने कही ऐसी बात, पढक़र चौंक जाएंगे आप

Justin Langer said celebrating the wickets like Kohli, the world's worst man called Australian

एडीलेड। ऑस्ट्रेलियाई कोच जस्टिन लैंगर ने कहा है कि यदि उनके खिलाड़ी भारतीय कप्तान विराट कोहली की तरह विकेटों का जश्न मनाते तो उन्हें अब तक दुनिया के सबसे बदतर इंसान करार दे दिया गया होता। लैंगर ने भारत के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन ऑस्ट्रेलिया की धीमी बल्लेबाजी को लेकर सचिन तेंदुलकर के रक्षात्मक मानसिकता वाले ट्वीट पर भी ऐतराज जताया।

कोहली ने शुक्रवार को ऑस्ट्रेलिया के हर विकेट का अपने अंदाज में जश्न मनाया। लैंगर ने कहा है कि वह जुनून देखकर उन्हें अच्छा लगा लेकिन ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर ऐसा करते तो उनके बारे में अलग राय बनाई जाती। उन्होंने कहा है कि विराट कोहली खेल का सुपरस्टार है और कप्तान है। हम ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट में इस पर लंबी बात करते आए हैं कि विरोधी कप्तान को दबाव में रखना है।

खेल में वह जुनून देखकर अच्छा लगता है। उन्होंने कहा है कि यदि हम ऐसा कुछ करते तो हमें दुनिया में सबसे खराब कह दिया जाता। सीमारेखा की बात होने लगती। लेकिन मुझे जुनून देखकर अच्छा लगता है लेकिन जैसा कि मैने कहा कि एक सीमा रेखा होती है। इससे पहले तेंदुलकर ने ट्विटर पर लिखा कि टीम इंडिया को इस स्थिति का पूरा फायदा उठाकर अपनी पकड़ नहीं छोडऩी चाहिए।

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों की अपनी धरती पर रक्षात्मक मानसिकता मैने पहले कभी नहीं देखी। लैंगर ने कहा है कि सचिन ने जिन टीमों के खिलाफ खेला, उनमें एलेन बार्डर और डेविड बून, स्टीव और मार्क वॉ और रिकी पोंटिंग जैसे खिलाड़ी थे। हमारे पास ऐसी टीम है जिसके पास टेस्ट क्रिकेट का ज्यादा अनुभव नहीं है।

सोना 250 रुपये महँगा; चाँदी 800 रुपये चमकी

Gold is worth 250 rupees; Silver 800 silver

नयी दिल्ली। वैवाहिक मौसम के कारण जेवराती माँग में तेजी से दिल्ली सर्राफा बाजार में शनिवार को सोना 250 रुपये की छलाँग लगाकर एक सप्ताह से अधिक के उच्चतम स्तर 32,350 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुँच गया। सिक्का निर्माताओं की ओर से उठाव बढऩे तथा औद्योगिक माँग निकलने से चाँदी 800 रुपये चमककर 38,500 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुँच गयी।

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बीते सप्ताह पीली धातु की माँग बढ़ी रही। सप्ताहांत पर लंदन का सोना हाजिर 8.55 डॉलर की बढ़त के साथ 1,248.25 डॉलर प्रति औंस पर पहुँच गया। फरवरी का अमेरिकी सोना वायदा भी शुक्रवार को 10.40 डॉलर चढक़र 1,254.00 डॉलर प्रति औंस बोला गया।

बाजार विश्लेषकों ने बताया कि अमेरिका के उम्मीद से कमतर रहे रोजगार आँकड़े के कारण दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं के बास्केट में डॉलर लुढक़ गया। डॉलर के कमजोर पडऩे से निवेशकों का रुझान पीली धातु में अधिक रहा। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में चाँदी हाजिर भी शुक्रवार को 0.09 डॉलर की तेजी के साथ 14.58 डॉलर प्रति औंस पर पहुँच गयी।

रांची से रायपुर, कोलकाता एवं भुवनेश्वर के लिए विमान सेवा प्रारंभ

Flights from Ranchi to Raipur, Kolkata and Bhubaneswar

रांची। झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने शुक्रवार को बिरसा मुंडा हवाई अड्डे से ‘कनेक्टिंग एयर इंडिया’ योजना के तहत एलायंस एयर इंडिया की तीन विमान सेवाओं का शुभारंभ किया। इसके तहत रांची से रायपुर, कोलकाता एवं भुनेश्वर के लिए विमान सेवा शुरू की गई है। रांची से रायपुर की पहली उड़ान में शुक्रवार को चालीस यात्रियों ने उड़ान भरी।

इस मौके पर केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री जयंत सिन्हा ने कहा कि शुक्रवार से रांची से तीन नये शहर विमान सेवा से जुड़ गये जो झारखंड के लिए बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने कहा कि इन उड़ानों का किराया लगभग रेलगाड़ी के किराये के बराबर है। सिन्हा ने बताया कि रायपुर और कोलकाता का किराया सिर्फ 1,999 रुपये है। जबकि भुवनेश्वर का किराया 1666 रुपये है।

उन्होंने बताया कि मोदी सरकार के चार वर्षों के कार्यकाल में 2014 के छह लाख यात्रियों की संख्या के मुकाबले विमान यात्रियों की कुल संख्या लगभग 27 लाख तक पहुंच गयी है। वर्ष 2014 की कुल 11 विमान सेवाओं के मुकाबले 2018 में विमान सेवाओं की संख्या बढक़र 27 हो गयी है। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि देवघर का हवाई अड्डा भी अगले दो से तीन वर्षों में बनकर तैयार हो जायेगा। अगले आठ माह के भीतर बोकारो से कोलकाता के लिए भी विमान सेवा प्रारंभ हो जायेगी। 

सिन्हा ने बताया कि इसी प्रकार झारखंड सरकार एवं भारतीय विमान प्राधिकरण के बीच संयुक्त उपक्रम के तहत हजारीबाग, डाल्टनगंज, धनबाद, बोकारो एवं दुमका में भी हवाई अड्डों के निर्माण तथा वहां से विमान सेवाएं प्रारंभ करने के लिए बातचीत चल रही है। कार्यक्रम में मौजूद राज्य के शहरी विकास मंत्री सीपी भसह ने कहा कि सेना के साथ बिरसा मुंडा हवाई अड्डे के समीप की 24 एकड़ भूमि लेने के लिए बातचीत चल रही है जिससे यहंा होटल, कार्यालय तथा पार्किंग स्थल बनाये जायेंगे।

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures



 


Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.