08 जनवरी : बस एक क्लिक में पढ़िए, दिनभर की 10 बड़ी खबरें

Samachar Jagat | Tuesday, 08 Jan 2019 04:29:43 PM
08 January top 10 news

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

पीएम मोदी के आरक्षण फैसले का किया समर्थन- कांग्रेस ने कहा रोजगार कब देंगे

Support of PM Modi's Reservation decision - Congress says when will give employment


इंटरनेट डेस्क: लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार ने बड़ा फैसला किया है। केंद्र सरकार ने आर्थिक रूप से पिछड़े सवर्णों वर्गों के लिए आरक्षण देने का फैसला किया है केन्द्र ने सरकारी नौकरियों एवं शिक्षण संस्थानों में 10 फ ीसदी आरक्षण देने का फैसला किया है। इस फैसले को लेकर आरक्षण को लागू करने के लिए मंगलवार को सरकार संसद में संशोधन विधेयक पेश करेगी। वैसे आपकों जानकारी के लिए बतादें की केंद्रीय कैबिनेट ने सोमवार को इस प्रस्ताव को पास किया। ऐसे में इस फैसले से एससीएएसटी और ओबीसी के लिए आरक्षण की पुरानी व्यवस्था प्रभावित नहीं होगी।

फिलहाल आरक्षण की बात की जाए तो सरकारी नौकरियों में 49.5 फीसदी आरक्षण की व्यवस्था लागू है। ऐसे में इससे अधिक आरक्षण के लिए अब सरकार को मौजूदा आरक्षण कानून में संशोधन करना होगा। क्योंकि सुप्रीम कोर्ट ने 50 फीसदी से अधिक आरक्षण पर रोक लगाई है। ऐसे में सरकार ने 10 फीसदी ईबीसी कोटा का प्रस्ताव किया है। जैसे ही केन्द्र सरकार ने आरक्षण देने का फैसला किया इस बीच विपक्ष पार्टी कांग्रेस ने सरकार के इस फैसले पर सवाल भी खड़े कर दिए हैं।

कांग्रेस ने एक तरफ तो सरकार के इस फैसले का समर्थन किया है पर कई सवाल भी केन्द्र सरकार से किए है ऐसे में आर्थिक रूप से कमजोर, सामान्य वर्ग के लोगों को सरकारी नौकरियों और शिक्षा में 10 फीसदी आरक्षण का समर्थन करते हुए कांग्रेस पार्टी ने सोमवार को कहा कि गरीबों के बच्चों को आरक्षण के लिए वह पूरा सहयोग और समर्थन करेगी , पर केन्द्र सरकार को जवाब देना होगा की वह युवाओं को रोजगार कब देने वाली है ऐसे में सरकार की इस घोषणा के समय को लेकर भी कई सवाल खड़े कर दिए है  और यह दावा भी किया कि लोकसभा चुनाव से कुछ महीने पहले के इस फैसले को लेकर प्रधानमंत्री की नीयत पर सवाल खड़े होना सही है कांग्रेस ने ये भी कहा की कहीं यह भी जुमला न बन जाए

दरअसल जब सरकार ने ऐसा फैसला किया तब कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि कांग्रेस पार्टी शुरू से ही आर्थिक रूप से पिछड़े सामान्य वर्ग के लोगों के आरक्षण और उत्थान की समर्थक रही है लेकिन दलितों, आदिवासियों और पिछड़ों के आरक्षण से कोई छेड़छाड़ नहीं हो और इसके साथ ही आर्थिक गरीबों के बच्चों को शिक्षा और रोजगार में आरक्षण मिलना चाहिए जिसके लिए हम समर्थन एवं सहयोग करेंगे, कांग्रेस ने ये भी सवाल किया की जब लोकसभा का चुनाव नजदीक आ गया तब आर्थिक रूप से गरीब लोगों की याद क्यों आने लगी है ऐसे में पीएम मोदी की नीयत पर सवाल खड़े होते हैं

भाजपा सरकार ने शिक्षा विभाग को बनाया प्रयोगशाला-डोटासरा

BJP government created laboratory education department: dootasara

बीकानेर। राजस्थान के शिक्षा राज्य मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने कहा है कि राज्य की पिछली भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार ने पांच वर्ष के शासन में शिक्षा विभाग का बंटाधार करके उसे प्रयोगशाला बनाकर छोड़ दिया। डोटासरा ने आज गंगानगर में पत्रकारों से कहा कि भाजपा ने कभी सरकारी स्कूल की छात्राओं को दी जाने वाली साइकिलों का रंग बदला, तो कभी विद्यालय ही बंद कर दिये। पाठ्यक्रमों में अपनी राजनीतिक विचारधारा को थोपने के लिए उसमें परिवर्तन कर रहे थे। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार की गलत नीतियों के कारण ही सरकारी स्कूलों में नामांकन कम होता जा रहा था। अब हमने शिक्षाविदों और विशेषज्ञों की एक समिति बनाई है जो पाठ्यक्रमों की समीक्षा करेगी।

डोटासरा ने कहा कि भाजपा सरकार के कार्यकाल में जिन विद्यालयों को बंद किया गया, इनकी समीक्षा करने के निर्देश दे दिये गये हैं। इनको दुबारा खोलने का प्रयास किया जायेगा ताकि गरीब परिवारों के बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मुहैया हो सके। भाजपा सरकार ने शिक्षा के अधिकार कानून (आरटीई) का तोड़-मरोड$कर उल्लंघन किया है। इसकी भी समीक्षा करने के निर्देश दिये हैं। इस अधिकार को कानून के अनुरूप बनाया जायेगा। उन्होंने कहा कि हम भाजपा की तरह विधिवरुद्ध अपनी राजनीतिक विचारधारा थोपने का काम नहीं करेंगे। 

उन्होंने कहा कि तृतीय श्रेणी के अध्यापकों की रुकी हुई भर्ती-नियुक्ति का मामला उच्च न्यायालय में विचाराधीन है। अगली तारीख-पेशी पर हमने इस मामले में अभ्यर्थियों के हित ध्यान में रखते हुए पैरवी करने के निर्देश दिये हैं। उच्च न्यायालय के निर्णय आने पर उसीके अनुसार आगे कार्रवाई की जायेगी। डोटासरा ने बताया कि विद्यार्थी मित्र, संविदाकर्मी, प्रबोधक, पैराटीचर और एनएचआरएम के कार्मिकों के बारे में सरकार ने अपनी पहली मंत्रिमंडलीय बैठक में ही इनकी समीक्षा करने के लिए एक कमेटी का गठन किया है। जल्दी ही कमेटी की बैठक बुलाकर इन सभी कार्मिकों की समस्याओं का समाधान किया जायेगा। शिक्षा विभाग में लम्बे समय से चल रहे कार्मिकों की प्रतिनियुक्तियों के बारे में शिक्षा राज्यमंत्री ने कहा कि वे जल्दी ही विभाग के अधिकारियों को निर्देश देकर ऐसे सभी कर्मचारियों की नामों के साथ सूची मंगवायेंगे। 

प्रत्येक कर्मचारी के बारे में विस्तार से जानकारी ली जायेगी कि कि अब तक के अपने सेवाकाल में कितने समय तक वह प्रतिनियुक्ति पर रहा है। इसके बाद इस प्रतिनियुक्ति के खेल को भी विभाग में खत्म किया जायेगा। डोटासरा ने कहा कि अधिकारियों को स्पष्ट किया जा रहा है कि वे अनावश्यक रूप से कर्मचारियों को प्रताड़ति नहीं करें। अगर कोई प्रताड़ति करता है, तो उसके खिलाफ नियमानुसार सख्त कार्रवाई की जायेगी। 

अमेरिका में सरकारी कर्मचारियों के सामने तनख्वाह का संकट, राष्ट्र को संबोधित करेंगे ट्रंप

Emerging crisis in front of government employees in America, will address the nation Trump

वाशिंगटन। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर दीवार निर्माण के अपने रुख पर सख्ती से कायम रहते हुए मंगलवार की रात अपना पक्ष एवं तर्कों को राष्ट्र के सामने रखेंगे। सरकार के आंशिक रूप से ठप पड़़े कामकाज को फिर से शुरू करने से पहले वह इस मुद्दे का हल चाहते हैं। खर्चों के लिए धन का अनुमोदन न मिलने से लगातार तीन सप्ताह से सरकारी कामकाज के आंशिक रूप से बंद रहने की वजह से हजारों संघीय कर्मचारियों को शुक्रवार को भी अपनी तनख्वाह नहीं मिली।

राष्ट्रपति के तौर पर ट्रंप अपने ओवल ऑफिस (कार्यालय) से यह पहला भाषण देंगे। इसके बाद वह मैक्सिको सीमा पर दीवार की जरूरत पर बल देने के लिए उस इलाके का दौरा करने वाले हैं। ट्रम्प का कहना है कि अवैध आव्रजन रोकने के दीर्घकालिक समाधान के लिए यह दीवार बनाना जरूरी है। 

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने ट्वीट किया वह इस दौरे का उपयोग, ल्लराष्ट्रीय सुरक्षा एवं मानवीय संकट से निपटने के काम में लगे लोगों से मिलने के लिए करेंगे। इसके अलावा प्रशासन राष्ट्रीय आपातकाल घोषित करने के बारे में भी विचार कर रहा है ताकि राष्ट्रपति ट्रंप को इस दीवार परियोजना पर संसद की अनुमित के बिना कार्य करने की छूट मिल जाए। 

ट्रंप प्रशान ने मैक्सिको सीमा पर दीवार निर्माण के लिए 5.6 अरब डॉलर की मांग की है लेकिन संसद से इसकी मंजूरी नहीं मिल पा रही है। ट्रंप टीवी पर संबोधन और सीमावर्ती क्षेत्र के दौरे की घोषणा कर के विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी और सत्तारूढ़ रिपब्लिकन सांसदों पर सरकारी कामकाज फिर से शुरू करने का दबाव बना रहे हैं। 

वहीं इस बंद के चलते कर रिफंड में देरी की आशंका को दूर करते हुए ट्रंप प्रशासन के एक अधिकारी ने सोमवार को कहा कि करदायकों का पैसा (रिफंड) उन्हें समय पर ही मिलेगा। रिफंड संबंधी यह छूट पिछली सरकारों में इस प्रकार की स्थिति में अपनायी गयी परिपाटी से भिन्न होगा और इसकी वैधता को चुनौती दी जा सकती है। व्हाइट हाउस बजट कार्यालय के कार्यवाहक निदेशक रसल वाउट ने कहा कि कर रिफंड के लिए विनियोग (धन खर्च करने) की एक मंजूरी पहले ही मिली हुई है उसकी कोई सीमा तय नहीं है। इसके आधार पर रिफंड का भुगतान सामान्य रूप से होता रहेगा। 

सुषमा और तारो कोनो ने रणनीतिक वार्ता की, संबंधों में प्रगति की समीक्षा की

Sushma and Taro Kono review strategic dialogue, progress in relations

नयी दिल्ली। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने सोमवार को अपने जापानी समकक्ष तारो कोनो के साथ रणनीतिक वार्ता की। इस दौरान उन्होंने संबंधों में प्रगति की समीक्षा की और क्षेत्रीय तथा वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया। जापानी विदेश मंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात की। दोनों देश 10वें भारत-जापान विदेश मंत्री स्तरीय रणनीतिक वार्ता का आरंभ होने पर इस बात पर राजी हुए कि नववर्ष पर जापानी विदेश मंत्री की यात्रा ने 2019 में द्विपक्षीय संबंधों के एजेंडे की पहचान करने के लिए उन्हें एक अहम अवसर मुहैया किया है। 

विदेश मंत्रालय के एक बयान में कहा गया कि कोनो की यात्रा ने द्विपक्षीय संबंधों को नए मुकाम पर ले जाने के लिए इस साल होने वाली सिलसिलेवार उच्च स्तरीय द्विपक्षीय बातचीत को भी महत्वपूर्ण रूप से शुरू किया है। वार्ता के दौरान दोनों विदेश मंत्रियों ने पिछले साल अक्टूबर में हुई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जापान यात्रा के दौरान लिए गए फैसलों के बाद किए गए कार्यों पर चर्चा की। 

मंत्रालय ने बताया कि दोनों नेताओं ने क्षेत्रीय एवं वैश्विक मुद्दों पर भी विचारों का आदान प्रदान किया। रणनीतिक वार्ता के बाद विदेश मंत्री कोनो ने प्रधानमंत्री मोदी से भी मुलाकात की। प्रधानमंत्री कार्यालय के एक बयान में कहा गया कि कोनो ने प्रधानमंत्री मोदी की अक्टूबर 2018 की जापान यात्रा के बाद के महीनों में किए गए कार्यों की जानकारी दी।  प्रधानमंत्री ने जापान की अपनी सफल यात्रा को याद किया और भारत एवं जापान के बीच विशेष रणनीतिक एवं वैश्विक साझेदारी को और प्रगाढ़ करने की अपनी मजबूत प्रतिबद्धता दोहराई। मोदी ने कहा कि भारत जापान के साथ इस साल के आखिर में सालाना सम्मेलन के अगले दौर को लेकर आशावादी है। 

ऐश्वर्या और अभिषेक नहीं करते हैं बहस

Aishwarya and Abhishek do not argue

मुंबई। बॉलीवुड अभिनेत्री ऐश्वर्या राय का कहना है कि वह और अभिषेक बच्चन एक दूसरे के साथ बहस नहीं करते हैं। ऐश्वर्या और अभिषेक बच्चन ने शादी से पहले और बाद में कई फिल्मों में एक साथ काम किया। ऐश्वर्या ने अपने करियर और पर्सनल लाइफ से जुड़ी कई बातों का खुलासा किया है। उनसे जब पूछा गया कि वो और अभिषेक किस बारे में सबसे ज्यादा बहस करते हैं तो उन्होंने इसे हंसी में टाल दिया। उन्होंने बताया, ‘हमारा स्वाभाविक रूप से बहुत मजबूत व्यक्तित्व है। मुझे लगता है कि बहस करने और चर्चा करने के बीच एक बहुत ही पतली लाइन है। हम बहुत चर्चा करते हैं।

ऐश्वर्या से जब पूछा गया कि क्या अभिषेक की कोई आदत बहस की ओर ले जाती है, तो उन्होंने कहा, ‘हमारी शादी को 12 साल हो गए हैं। शादी से कई साल पहले से हम एक-दूसरे के दोस्त हैं। हम एक दूसरे को काफी लंबे समय से जानते हैं। हमने हमेशा बहुत बात की है। हम किसी भी चीज पर बात करते हैं। एश्वर्या और अभिषेक दोनों जल्द ही फिल्म गुलाब जामुन में एक बार फिर से साथ नजर आने जा रहे हैं।

अगली फिल्म के लिये डाइटिंग कर रहे हैं आमिर खान

Amir Khan is shooting for the next film

मुंबई। बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान अपनी अगली फिल्म के लिये डाइटिंग कर रहे हैं। आमिर खान की पिछले वर्ष फिल्म ‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तान’ प्रदर्शित हुयी थी। वह अपने अगले प्रोजेक्ट में व्यस्त हैं। वह फिल्म के किरदार में खुद को फिट करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। वजन घटाना हो या फिर बढ़ाना हो, वे कभी भी इससे पीछे नहीं हटते। वह अपने अगले प्रोजेक्ट के लिए डाइटिंग कर रहे हैं।

आमिर से जब पूछा गया कि वे आम तौर पर रविवार क्या लेना पसंद करते हैं? उन्होंने कहा कि पहले मैं कई सारी चीजें लेना पसंद करता था लेकिन इस समय मैं अपनी नई फिल्म की वजह से सख्त डाइट पर हूं। वापस मैंने शेप में आना शुरू कर दिया है। जब आमिर से उनकी अगली फिल्म का नाम पूछा गया तो उन्होंने मना कर दिया। उन्होंने कहा कि मैं ये नहीं बता सकता कि ये किस फिल्म के लिए है पर मैं ये सब मेरी नई फिल्म के लिए है।

पंत में ‘श्रेष्ठ’ बनने की क्षमता: गांगुली

Pant's ability to become 'superior': Ganguly

कोलकाता। पूर्व भारतीय कप्तान सौरभ गांगुली ने भारत की आस्ट्रेलिया के खिलाफ ऐतिहासिक टेस्ट सीरीज जीत की प्रशंसा की है और युवा विकेटकीपर रिषभ पंत के भविष्य में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की उम्मीद व्यक्त की है। पंत ने अगस्त में इंग्लैंड दौरे में पदार्पण किया था और उसके बाद से नौ मैचों में दो शतक बना चुके हैं। वह आस्ट्रेलिया में चार टेस्टों की सीरीज में भी चेतेश्वर पुजारा(521 रन) के बाद 350 रन बनाकर दूसरे सर्वाेच्च स्कोरर रहे। सिडनी में उन्होंने ड्रॉ आखिरी मैच में नाबाद 159 रन बनाये थे। 

21 साल के पंत ने बल्ले से ही प्रभावित नहीं किया बल्कि इस सीरीज में विकेट के पीछे अपनी विकेटकीभपग से भी रिकार्ड प्रदर्शन किया और 20 कैच लपककर किसी टेस्ट सीरीज में सर्वाधिक कैच लेने का रिकार्ड तोड़ दिया। गांगुली ने पंत के प्रदर्शन की तारीफ करते हुये कहा,‘‘मुझे यकीन है कि भविष्य में पंत जबरदस्त खिलाड़ी बनेंगे। उन्होंने मौजूदा सीरीज में कमाल किया और भविष्य में भी वह चमकेंगे।

भारतीय की आस्ट्रेलियाई धरती पर पहली टेस्ट सीरीज जीत में पंत का योगदान भी अहम रहा। पूर्व कप्तान ने कहा,‘‘ यह शानदार जीत रही। चेतेश्वर पुजारा और जसप्रीत बुमराह ने असाधारण क्रिकेट खेला। उन्होंने मैच में 400 से 600 तक रन बनाये जो अहम रहा। बुमराह और पुजारा ने तो कमाल कर दिया। भारत और आस्ट्रेलिया अब तीन मैचों की वनडे सीरीज में खेलेंगे जिसका पहला मैच 12 जनवरी को सिडनी में खेला जाएगा।

ICC Ranking: पंत ने माही को पछाड़ा, पुजारा टॉप तीन में शामिल

ICC Ranking: Pant outpaced Mahi, Pujara joins top three

स्पोर्टस डेस्क। भारत और ऑस्ट्रेलिया के ​बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज समाप्त होने के बाद आईसीसी ने मंगलवार को ताजा विश्व रैंकिंग घोषित की है। ICC के द्वारा जारी सूची में टीम इंडिया के सबसे भरोसेमंद खिलाडी चेतेश्वर पुजारा शीर्ष तीन में शामिल हो गए है। इसके साथ ही सिडनी टेस्ट मैच में शतक लगाने वाले विकेटकीपर ऋषंभ पंत ने 21 स्थानों की लंबी छलांग लगाई है। इसके साथ ही पंत ने टीम इंडिया के पिछले विकेटकीपरों के पिछले रिकॉर्ड की बराबरी की। 

आपको बता दें कि टीम इंडिया के बल्लेबाज पुजारा ने चार मैचों की इस श्रंख्ला में 521 रन बनाए। इसके साथ ही उन्होंने सीरीज के आखिरी मैच में 193 रन की शानदार पारी खेली। इस पारी की बदौलत ही वे तीसरे स्थान पर पहुंच गए है। पुजारा के अब 881 रेटिंग अंक हो गए है। तो वहीं इस मामले में अभी भी कोहली पहले नंबर पर है। कोहली के 922 रेटिंग अंक है। जबकि केन विलियमसन दूसरे पायदान पर है। 

गौरतलब है कि पंत इस सूची में 17 वें पायदान पर पहुंच गए है। पंत ने सिडनी टेस्ट मैच में 159 रन की शानदार नाबाद पारी खेली थी। इस तरह से पंत ने टीम इंडिया के विकेटकीपरों की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग के फारूख इंजनियर के पिछले रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। इंजीनियर जनवरी 1973 में 17वें नंबर पर काबिज थे। इस समय पंत के 673 रेटिंग अंक है। जो किसी भारतीय विकेटकीपर के सर्वाधिक अंक है। हालांकि इसके बाद एमएस धोनी का नाम आता है। धोनी की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग 19 रही थी। 

वहीं दूसरी तरफ रविंद्र जडेजा छह स्थानों की छलांग के साथ 57वें, मयंक अग्रवाल 62वें और अजिंक्य रहाणे को तीन पायदान का खिसककर 22वें नंबर पर आ गए है।  जडेजा को गेंदबाजों और आलराउंडरों की रैंकिंग में भी एक-एक पायदान का फायदा होकर क्रमश: पांचवे और दूसरे स्थान पर आ गए है। कुलदीप यादव को सात पायदान का फायदा हुआ है। वे 45वें पायदान पर आ गए है। हालांकि टीम रैंकिंग में कोई बदलाव नहीं आया है तथा भारत 116 अंक के साथ शीर्ष पर बना हुआ है। ऑस्ट्रेलिया को एक अंक का नुकसान हुआ लेकिन वह पांचवें स्थान पर बरकरार है।

पेट्रोल पंपों पर मिलेगा फास्टैग : गडकरी

Gadkari will get fast on petrol pumps

नयी दिल्ली। देशभर में सडक़ पर टोल का इलेक्ट्रॉनिक तौर पर संग्रह तेज करने के लिए जल्द ही पेट्रोल पंपों पर फास्टैग उपलब्ध कराए जाएंगे। बाद में इनका उपयोग पेट्रोल खरीदने और पाॄकग शुल्क अदा करने में भी किया जा सकेगा। केंद्रीय सडक़ परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने सोमवार को कहा, ‘‘अब से फास्टैग पेट्रोल पंपों पर उपलब्ध होंगे और हमारी योजना इसे देशभर में उपलब्ध कराने की है। इसके अलावा यह योजना भी है कि ग्राहक इस कार्ड का उपयोग पेट्रोल खरीदने और पाॄकग सुविधाओं का शुल्क चुकाने में कर सकें।

फास्टैग एक उपकरण होता है जो वाहन के सामने वाले कांच पर लगाया जाता है। यह रेडियो आवृत्ति पहचानने की तकनीक पर काम करता है। इससे ग्राहकों को टोल प्लाजा पर नकद लेनदेन के लिए रुकना नहीं पड़ता और टैग की मदद से टोल का भुगतान हो जाता है। इस टैग को ग्राहक सीधे अपने बैंक खाते से जोड़ सकते हैं या उसे पहले से प्रीपेड रीचार्ज भी करवा सकते हैं।

131 अंक की बढ़त के साथ बंद हुआ सेंसेक्स

Sensex closes with a gain of 131 points

मुंबई। घरेलू शेयर बाजार में आज कारोबार की शुरूआत बढ़त के साथ हरे निशान पर हुई और कारोबार की समाप्ति पर भी ये बढ़त के साथ ही हरे निशान पर बंद हुआ। बढ़त के इस माहौल में कारोबार की समाप्ति पर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ( बीएसई ) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 130.77 अंक यानि 0.36 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 35,980.93 के स्तर पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के पचास शेयरों वाले निफ्टी में कारोबार की समाप्ति पर बढ़त देखने को मिली और ये 30.35 अंक यानि 0.28 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 10,802.15 के स्तर पर बंद हुआ।

गौरतलब है कि कल के कारोबार के दौरान शेयर बाजार बढ़त के साथ खुला और कारोबार की समाप्ति पर भी ये बढ़त के साथ हरे निशान पर बंद हुआ। कारोबार की शुरूआत में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ( बीएसई ) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 324.00 अंक यानि 0.91 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 36,019.10 के स्तर पर खुला और कारोबार की समाप्ति पर ये 155.06 अंक यानि 0.43 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 35,850.16 के स्तर पर बंद हुआ।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ( एनएसई ) का पचास शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी कारोबार की शुरूआत में 91.75 अंक यानि 0.86 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 10,819.10 के स्तर पर खुला और कारोबार की समाप्ति पर ये 44.45 अंक यानि 0.41 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 10,771.80 के स्तर पर बंद हुआ।

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.