09 जनवरी : बस एक क्लिक में पढ़िए, दिनभर की 10 बड़ी खबरें

Samachar Jagat | Wednesday, 09 Jan 2019 04:09:51 PM
09 January top 10 news

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

56 इंच के सीने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक मिनट भी नहीं आए लोकसभा में : राहुल गांधी

56-inch chest Prime Minister Narendra Modi did not come even once in the Lok Sabha Rahul Gandhi


इंटरनेट डेस्क:  तीन राज्यों में जीत के बाद कांग्रेस पार्टी की और से किसान रेैली का आयोजन किया गया जयपुर के विद्याधर नगर स्टेडियम में कांग्रेस की विजय रैली में किसानों की कर्ज माफ ी का वादा निभाने के बाद कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी भी इस रैली में मौजूद रहे रैली में पार्टी की और करीब 2 लाख किसानों का लक्ष्य रखा गया है पर इस रैली में उम्मिद से कम किसानों की भीड़ नजर आई खबरों की माने तो आने वाले 2019 लोकसभा चुनाव के प्रचार का आगाज भी राहुल गांधी ने जयपुर से शुरू कर दिया है 

किसान रैली को कांग्रेस नेता प्रतापसिंह खाचरियवास, उपमुख्यमंत्री सचिन पायलेट, और मुख्यमंत्री अशौक गहलोत ने संबोधित किया और राज्य की जनता का धन्यवाद किया इस मौके पर मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा की हमने जो वादे किए अब उसे पूरा करने का समय आ गया है इस किसान रैली को पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी संबोधित किया मंच पर आते ही सबसे पहले किसानों और राज्य की जनता का धन्यवाद किया इसके बाद राहुल गांधी ने विधानसभा में मिली जीत के बारे में जनता को संबोधित करते हुए कहा कि यह जीत किसानों, युवाओं की है। राहुल गांधी ने कहा की देश के मालिक जनता, युवा और किसान हैं हमारे दरवाजे कमजोर लोगों के लिए हमेशा खुले हैं। जब चाहे आपके दिल की बात हमारे कार्यकर्ता, मंत्री और मुख्यमंत्री से आप कर सकते है जिसका समाधान जल्द से जल्द किया जाएगा

किसान रैली को संबोधित करते है राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर भी निशाना साधा उन्होंने कहा की पीएम मोदी बैकफुट पर खेलते हैं। वे वादे जरूर करते हैं कि युवाओं को रोजगार देंगे, पर जब मौका आया तो वह बैकफुट पर खेलते नजर आए उन्होंने कहा की चौकीदार चोर है 56 इंच के सीने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक मिनट भी लोकसभा में नहीं आए

उन्होंने जनता की अदालत में कदम नहीं रखा लोकसभा में जब राफेल पर चर्चा हो रही थी तब पीएम मोदी पंजाब की एक यूनिवर्सिटी में भाग गए उन्होंने वहां एक महिला से कहा कि आप मेरी रक्षा कीजिए मैं खुद की रक्षा नहीं कर पा रहा हूं मैं कहना चाहता हूं कि मालिक जनता होती है, न भाजपा न कांग्रेस न पीएम और न ही सीएम मालिक हैं

राहुल गांधी ने किसान रैली में पीएम मोदी पर जमकर निशाना साधा उन्होंने कहा की देश के चौकीदार ने देश की जनता के साथ गलत किया है आगे रैली को संबोधित करते हुए राहुल ने कहा  कि कांग्रेस ने राजस्थान के किसानों से जो वादा किया है कर्ज माफ़  करने का  वो वादा हमने पूरा किया है और हम आगे भी किसानों के साथ मिलकर मेहनत से काम करेंगे जिससे किसानों की समस्याओं का हल हो सके

मोदी ने महाराष्ट्र में सडक़, सीवेज परियोजनाओं की शुरुआत की

Modi launches road, sewage projects in Maharashtra

सोलापुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को यहां 1,100 करोड़ रुपये की लागत से तैयार सडक़ तथा भूमिगत सीवरेज परियोजनाओं का उद्घाटन किया। मोदी ने एक रैली में राष्ट्रीय राजमार्ग-211 के सोलापुर-उस्मानाबाद खंड के चार लेन, भूमिगत सीवरेज प्रणाली तथा तीन सीवेज ट्रीटमेंट संयंत्रों की शुरुआत की।

उन्होंने इस मौके पर प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 1,811 करोड़ रुपये की लागत वाली 30 हजार इकाई की परियोजना की आधारशिला भी रखा। राष्ट्रीय राजमार्ग-211 के सोलापुर-उस्मानाबाद खंड को 972.50 करोड़ रुपये की लागत से चार लेन का बनाया गया है। इससे सोलापुर और मराठवाड़ा क्षेत्र में सडक़ संपर्क बेहतर होगा।

शिलान्यास की गयी आवासीय परियोजना से गरीब लोगों को फायदा होगा। इसकी कुल 1,811.33 करोड़ रुपये की लागत में से केंद्र सरकार 750 करोड़ रुपये देगी। शेष राशि का प्रबंध राज्य सरकार करेगी। इससे पहले मोदी ने अगस्त 2014 में सोलापुर में राष्ट्रीय राजमार्ग-नौ को चार लेन करने की परियोजना का शिलान्यास किया था। उन्होंने तब 765 किलोवाट की सोलापुर-रायचूर बिजली पारेषण लाइन की भी शुरुआत की थी।

एपल के सीईओ टिम कुक का वेतन 2018 में 22 प्रतिशत बढ़ा

Apple's CEO Tim Cook's salary increased 22 percent in 2018

वाशिंगटन। एपल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) टिम कुक के वेतन में 2018 के दौरान 22 प्रतिशत वृद्धि हुई है। इसके बाद उनका वेतन वर्ष के लिये 157 लाख डालर हो गया है। कंपनी की ओर से सिक्युरिटीज एण्ड एक्सचेंज कमीशन को दी गई सूचना में यह जानकारी सामने आई है। टिम कुक के वेतन में 30 लाख डालर का मूल वेतन, 120 लाख डालर का बोनस और 6.80 लाख डालर अन्य सुविधाओं के लिये दिये गये हैं। इसमें उनकी हवाई यात्राओं और सुरक्षा का खर्च शामिल है। कंपनी की पारितोषिक समिति ने कुक को दिये गये भारी भरकम बोनस के लिये वर्ष के दौरान कंपनी के बेहतर बिक्री प्रदर्शन को इसकी वजह बताया है। दस्तावेज में कहा गया है, ‘‘2018 में .... हमने 265.6 अरब डालर की शुद्ध बिक्री की और 70.9 अरब डालर की परिचालन आय हासिल की है। इन दोनों मद में एक साल पहले के मुकाबले 16 प्रतिशत वृद्धि दर्ज की गई है। इन दोनों ही प्रदर्शन मानकों में यह 2018 के अधिकतम वार्षिक  नकद प्रोत्साहन कार्यक्रम के लक्ष्य से अधिक है।

चीन दौरे के दूसरे दिन भी नहीं नजर आए किम

Kim not seen on second day of China tour

बीजिंग। उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन के वाहनों का काफिला चीन दौरे के दूसरे दिन बुधवार को एक अघोषित गंतव्य की ओर निकला। किम के इस दौरे को उनकी अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ होने वाली दूसरी शिखर वार्ता की तैयारी के तौर पर देखा जा रहा है। दौरे के दूसरे दिन भी किम नजर नहीं आए लेकिन उनकी लिमोजिन कार को बीभजग के पूर्व में व्यस्त इलाके में जाते और फिर एक घंटे बाद वापस आते देखा गया।

उत्तर कोरियाई नेता की पिछले 10 महीने में यह चौथी चीन यात्रा है। ऐसा माना जा रहा है कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ संभावित शिखर वार्ता से पहले किम चीन के साथ समन्वय की कोशिश कर सकते हैं। ट्रम्प और किम के बीच दूसरी शिखर वार्ता के स्थल पर चर्चा के लिए अमेरिका और उत्तर कोरियाई अधिकारियों के वियतनाम में मुलाकात करने के बाद किम यहां पहुंचे हैं।

उत्तर कोरिया और चीन के सरकारी मीडिया ने उनके दौरे की घोषणा तो की लेकिन उनके मंगलवार को सुबह यहां पहुंचने के बाद से इस पर कोई जानकारी मुहैया नहीं कराई। ऐसा माना जा रहा है कि किम ने राष्ट्रपति शी चिनफिंग से मंगलवार की दोपहर मुलाकात की थी लेकिन इस बारे में भी कोई आधिकारिक विज्ञप्ति जारी नहीं की गई।

द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर’ फिल्म, उसके ट्रेलर पर प्रतिबंध की मांग कर रही याचिका खारिज

'The Accidental Prime Minister' film, rejecting a petition seeking restrictions on its trailer

नयी दिल्ली। दिल्ली उच्च न्यायालय ने फिल्म ‘द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर’ और उसके ट्रेलर पर प्रतिबंध लगाने की मांग करने वाली जनहित याचिका बुधवार को खारिज कर दी। याचिका में आरोप लगाया गया था कि इस फिल्म ने प्रधानमंत्री के संवैधानिक पद को बदनाम किया है। मुख्य न्यायाधीश राजेंद्र मेनन और न्यायमूर्ति वी के राव की पीठ ने कहा कि याचिकाकर्ता को याचिका दायर करने का अधिकार नहीं है और इसमें निजी हित शामिल हैं।

याचिकाकर्ता पूजा महाजन ने आरोप लगाया था कि सिनेमेटोग्राफ कानून के प्रावधानों का दुरुपयोग किया जा रहा है और फिल्म निर्माता ने ट्रेलर जारी कर दिया है, जिससे प्रधानमंत्री पद की छवि को नुकसान पहुंचा है तथा इसकी राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बदनामी हो रही है। फिल्म 11 जनवरी को रिलीज होगी।

बैलगाड़ी और खटिया का आनंद ले रहे हैं अमिताभ

Amitabh is enjoying bullock cart and cottage

मुंबई। बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन इन दिनों बैलगाड़ी और खटिया का आनंद ले रहे हैं। अमिताभ इन दिनों ‘सैराट’ जैसी सुपरहिट फिल्म बनाने वाले नागार्जुन मंजुले की फिल्म ‘झुंड’ में काम कर रहे हैं। अमिताभ इस फिल्म की शूभटग से जुड़े अनुभवों को भी लगातार साझा कर रहे हैं। फिल्म झुंड की शूटिंग  को लेकर अमिताभ काफी एक्साइटेड नजर आ रहे हैं। कुछ दिनों से इस फिल्म की शूटिंग की तस्वीरें सामने आ रही हैं। अमिताभ ने कुछ और तस्वीरों को शेयर करते हुए लिखा,‘‘बड़े दिनों के बाद गाँव की खटिया का आनंद लूटा और बैल गाड़ी की सवारी का।

इससे पहले अमिताभ ने दो तस्वीरों को साझा करते हुए लिखा था कि, उन्होंने मुझे पूछा कि आपने आखिरी बार कब बस में सवारी की थी। मैंने कहा, इसी दोपहर। लेकिन कॉलेज के उन दिनों को याद करना जब बस या ट्राम से जॉब के लिए सफर करते थे, अच्छा है। फिल्म ‘झुंड’ में अमिताभ बच्चन एक प्रोफेसर की भूमिका में होंगे जो गली-मोहल्ले के लडक़ों की जुटा कर उनकी एक फुटबॉल टीम तैयार करते हैं। कहा जा रहा है कि ये झुग्गी बस्ती में रहने वाले बच्चों को फुटबाल खेलने के लिए प्रेरित करने वाले विजय बरसे की कहानी पर आधारित है। अमिताभ यही किरदार बड़े परदे पर उतारेंगे।

भारतीय टीम के पास वनडे रैंकिंग में इंग्लैंड के करीब पहुंचने का मौका

loser to England in ODI rankings

दुबई। विराट कोहली और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह आईसीसी वनडे रैंकिंग में व्यक्तिगत सूची में शीर्ष पर कायम हैं लेकिन भारत अगर अपने अगले आठ एक दिवसीय मुकाबले जीत लेता है तो वह टीम रैंकिंग में पहले स्थान पर चल रही इंग्लैंड से महज एक अंक पीछे रह जायेगा। भारत को आस्ट्रेलिया से तीन और न्यूजीलैंड से पांच वनडे खेलने हैं जिससे वह 125 अंक तक पहुंच जायेगा और इंग्लैंड से केवल एक अंक पीछे रहेगा, लेकिन ऐसा तभी होगा जब वह अपने सभी आठ मैचों में जीत हासिल कर लेगा जबकि पाकिस्तान को उन्हें पछाडऩे के लिये दक्षिण अफ्रीका को 5-0 से हराना होगा। 

इंग्लैंड की टीम तालिका में 126 अंक लेकर शीर्ष पर चल रही है जबकि इस समय भारतीय टीम 121 अंक लेकर दूसरे स्थान पर चल रही है। बल्लेबाजी सूची में कोहली (एक) और रोहित शर्मा (दो) ने अपना स्थान कायम रखा है जबकि बुमराह गेंदबाजों की रैंङ्क्षकग में अफगानिस्तान के राशिद खान (दूसरे) और टीम के अपने साथी कुलदीप यादव (तीसरे) से काफी आगे हैं। 

अन्य भारतीयों में बल्लेबाज शिखर धवन नौंवें स्थान पर हैं जबकि लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल इंग्लैंड के आदिल राशिद के साथ संयुक्त छठे स्थान पर हैं। वनडे टीम रैंकिंग  में न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को शिकस्त देकर अपना तीसरा स्थान कायम रखा है। उन्होंने एक अंक हासिल किया जिससे उनके 113 अंक हो गये जबकि श्रीलंका अपने आठवें स्थान पर बना हुआ है लेकिन वह एक अंक गंवा चुका है जिससे उसके 78 अंक हैं।

भारत के खिलाफ हार के बाद ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट टीम में हुए ये बड़े बदलाव

These major changes in the Australian Test team after the defeat against India

स्पोर्टस डेस्क। ऑस्ट्रेलिया को भारत के खिलाफ चार मैचों की टेस्ट सीरीेज में 1—2 से मात मिली। अब ऑस्ट्रेलियाई टीम को श्रीलंका के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जानी है। इस सीरीज के लिए टीम में कुछ चौकाने वाले बदलाव देखने को मिले है। ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के बीच दो मैचों की यह टेस्ट सीरीज 24 जनवरी से 5 फरवरी के बीच खेली जाएगी। दो मैचों की इस टेस्ट सीरीज के पहले टेस्ट मैच के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम में विल पुुकोव्स्की को शामिल किया गया है। इसके साथ ही रेनशॉ को भी टीम का हिस्सा होंगे। 

आपको बता दें कि विक्टोरियां के विल पुकोव्स्की ने डोमेस्टिक क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन किया था। इस प्रदर्शन की बदौलत ही वे सिलेक्टर्स को प्रभावित करने में सफल रहे। इसके अलावा टैस्ट टीम में एरॉन फिंच, पीटर हैंड्सकॉम्ब, मिशेल और शॉन मार्श को जगह नहीं मिली है। इसके साथ ही टेस्ट टीम में जो बन्र्स को भी शामिल किया गया है। 
गौरतलब है कि पुकोव्स्की, बर्न्स और रेनशॉ श्रीलंका के खिलाफ तीन दिवसीय पिंक बॉल से अभ्यास मैच खेलेंगे। ऑस्ट्रेलियाई टीम में ये बड़े बदलाव इसलिए किए है। क्योंकि हाल ही में भारत के खिलाफ घरेलू सरजमी पर टेस्ट सीरीज में हार का सामना करना पडा है। 

दरअसल, पुकोव्स्की ने शेफील्ड शील्ड में शानदार प्रदर्शन किया है, वहीं बर्न्स के लिए ये फर्स्ट क्लास सीजन काफी अच्छा रहा। इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया की सरजमी पर भारत टेस्ट सीरीज जीतने वाली पहली ​एशियाई टीम बन गई है। श्रीलंका के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया की पहले टेस्ट के लिए टीम: टिम पेन (कप्तान), जोश हेजलवुड, जो बर्न्स, पैट कमिंस, मार्कस हैरिस, ट्रैविस हेड, उस्मान ख्वाजा, मार्नस लबुशान, नाथन लायन, विल पुकोव्स्की, मैट रेनशॉ, मिशेल स्टार्क, पीटर सिडल।

वैश्विक अर्थव्यवस्था के आसमान पर छा रही है धुंध : विश्वबैंक

Global economy is glowing to the sky: World Bank

वाशिंगटन। विश्वबैंक ने वैश्विक अर्थव्यवस्था की मौजूदा स्थिति को आसमान पर धुंध छाना बताते हुए इस साल के लिये वैश्विक आर्थिक वृद्धि का पूर्वानुमान पिछले साल के तीन प्रतिशत के मुकाबले 2.9 प्रतिशत कर दिया है। विश्वबैंक ने मंगलवार को जारी वैश्विक आर्थिक परिदृश्य रिपोर्ट में कहा कि वैश्विक आर्थिक वृद्धि के सुस्त पडऩे का अनुमान है। उसने कहा कि वैश्विक आर्थिक वृद्धि पिछले साल के तीन प्रतिशत की तुलना में नरम होकर इस साल 2.9 प्रतिशत पर आ सकती है।

विश्वबैंक परिदृश्य समूह के निदेशक आह्यान कोसे ने कहा, ‘‘वैश्विक वृद्धि सुस्त पड़ रही है और जोखिम बढ़ रहे हैं। हमें लगता है कि वैश्विक अर्थव्यवस्था के आसमान पर धुंध छा रही है। विश्वबैंक ने रिपोर्ट में कहा है कि अंतरराष्ट्रीय व्यापार तथा विनिर्माण गतिविधियां सुस्त पड़ी हैं। व्यापारिक तनाव बढ़ा है। कुछ बड़ी उभरती अर्थव्यवस्थाओं के समक्ष वित्तीय दबाव बढ़ा है।

उसने कहा कि इस साल विकसित अर्थव्यवस्थाओं की वृद्धि दर गिरकर दो प्रतिशत पर आ सकती है। बाहरी मांग में कमी आने, ब्याज दरों के बढऩे तथा नीतिगत अनिश्चितताओं से आने वाले समय में भी उभरती तथा विकासशील अर्थव्यवस्थाओं के परिदृश्य पर बोझ रहने का अनुमान है। विश्वबैंक ने कहा है कि विकासशील देशों की औसत आर्थिक वृद्धि दर 4.2 प्रतिशत रह सकती है।

कारोबार की समाप्ति पर निफ्टी में बढ़त रही बरकरार, 232 अंक के उछाल के साथ बंद हुआ सेंसेक्स

Sensex closed with a gain of 232 points

मुंबई। घरेलू शेयर बाजार में आज कारोबार की शुरूआत बढ़त के साथ हरे निशान पर हुई और कारोबार की समाप्ति पर भी ये बढ़त के साथ ही हरे निशान पर बंद हुआ। बढ़त के इस माहौल में कारोबार की समाप्ति पर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ( बीएसई ) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 231.98 अंक यानि 0.64 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 36,212.91 के स्तर पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के पचास शेयरों वाले निफ्टी में कारोबार की समाप्ति पर बढ़त देखने को मिली और ये 53.00 अंक यानि 0.49 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 10,855.15 के स्तर पर बंद हुआ।

गौरतलब है कि कल के कारोबार के दौरान शेयर बाजार बढ़त के साथ खुला और कारोबार की समाप्ति पर भी ये बढ़त के साथ हरे निशान पर बंद हुआ। कारोबार की शुरूआत में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ( बीएसई ) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 104.08 अंक यानि 0.29 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 35,954.24 के स्तर पर खुला और कारोबार की समाप्ति पर ये 130.77 अंक यानि 0.36 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 35,980.93 के स्तर पर बंद हुआ।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ( एनएसई ) का पचास शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी कारोबार की शुरूआत में 22.05 अंक यानि 0.20 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 10,793.85 के स्तर पर खुला और कारोबार की समाप्ति पर ये 30.35 अंक यानि 0.28 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 10,802.15 के स्तर पर बंद हुआ।

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.