10 अगस्त: एक क्लिक में पढ़ें 10 बड़ी खबरें

Samachar Jagat | Friday, 10 Aug 2018 04:23:26 PM
10 august latest top ten news

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

चुनाव आचार संहिता उल्लंघन मामला: इमरान खान ने लिखित में मांगी माफी

Election Code violation case: Imran Khan apologizes in writing

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के अगले संभावित प्रधानमंत्री इमरान खान ने चुनाव आचार संहिता उल्लंघन के मामले में शुक्रवार को निर्वाचन आयोग से लिखित में माफी मांग ली और साथ ही एक हलफनामा भी दाखिल किया। इमरान खान पर आरोप है कि उन्होंने 25 जुलाई को आम चुनाव के दौरान अपना वोट डालते समय आचार संहिता का उल्लंघन किया था।

मीडिया रिपोर्टो में यह जानकारी दी गई है। पाकिस्तान निर्वाचन आयोग ने इस मामले में अपना फैसला सुरक्षित रख लिया है। जियो न्यूज ने यह जानकारी दी है। आयोग ने पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ पार्टी के प्रमुख से आचार संहिता के उल्लंघन को लेकर लिखित में माफी मांगने को कहा था।

मुख्य निर्वाचन आयुक्त सरदार मुहम्मद रजा की अध्यक्षता में हुई 4 सदस्यीय पीठ की सुनवाई के दौरान इमरान खान ने लिखित माफी और हलफनामा दायर किया। आयोग ने कल इमरान खान के वकील बाबर ऐवान द्वारा दाखिल जवाब को स्वीकार करने से इंकार कर दिया था।

बाबर ऐवान ने कहा था कि उनके मुवक्किल ने जानबूझकर अपने मतपत्र पर सार्वजनिक रूप से मोहर नहीं लगायी थी। ऐवान ने साथ ही कहा था कि इस विवाद को अब खत्म किया जाए। उन्होंने आयोग से अपील की थी कि वह इमरान खान को एनए 53 इस्लामाबाद निर्वाचन क्षेत्र से विजयी घोषित करे।

एनए-53 इस्लामाबाद संसदीय क्षेत्र में सार्वजनिक तौर पर मतपत्र पर स्टांपिंग करते हुए पाए जाने के बाद पाकिस्तान चुनाव आयोग (ईसीपी) ने इसका स्वत: संज्ञान लिया था। इसके बाद मुख्य चुनाव आयुक्त की अध्यक्षता वाली चार सदस्यीय पीठ ने खान के खिलाफ मामले की सुनवाई की।

ऐवान ने कल आयोग को लिखित जवाब देते हुए कहा था कि उनके मुवक्किल ने जानबूझकर सार्वजनिक तौर पर मतदान नहीं किया। जवाब के अनुसार इमरान के मतपत्र के फोटो उनकी अनुमति के बगैर लिए गए। गोपनयीता बरतने के लिए वोट डालने वाले स्थान के आसपास लगाए गए पर्दे मतदान केंद्र के अंदर भीड़ के कारण गिर गए थे।

द न्यूज के मुताबिक अवान ने पीठ को बताया कि भीड़ की वजह से कारण मतदान केंद्र पर डिवाइडर को हटा दिया गया था। खान ने जब कर्मचारियों से निर्देश बताने के लिए कहा तो उन्हें बताया गया कि कैसे वोट डालें। इमरान (65) ने एनए-53 इस्लामाबाद संसदीय सीट से पूर्व प्रधानमंत्री और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के नेता शाहिद खाकान अब्बासी को 48,577 मतों से पराजित किया था।

155 अंक की गिरावट के साथ बंद हुआ सेंसेक्स

Sensex closes below 155 points

मुंबई। जब आज सुबह शेयर बाजार खुला तो उसमें गिरावट देखी गई, सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ने ही गिरावट के साथ कारोबार की शुरुआत की और कारोबार की समाप्ति पर भी घरेलू शेयर बाजार में ये गिरावट कायम रही। गिरावट के इस माहौल में कारोबार की समाप्ति पर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 155.14 अंक यानि 0.41 प्रतिशत की गिरावट के साथ 37,869.23 के स्तर पर बंद हुआ। सेंसेक्स की तरह ही नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के पचास शेयरों वाले निफ्टी पर भी कारोबार की समाप्ति पर गिरावट हावी रही और ये लाल निशान पर पहुंचकर 41.20 अंक यानि 0.36 प्रतिशत की गिरावट के साथ 11,429.50 के स्तर पर बंद हुआ। 

गौरतलब है कि कल के कारोबार के दौरान जब सुबह शेयर बाजार खुला तो उसमें उछाल देखा गया, सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ने ही बढ़त बनाते हुए कारोबार की शुरुआत की और ये बढ़त कारोबार की समाप्ति पर भी कायम रही । काराबोर की शुरुआत में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ( बीएसई ) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 149.95 अंक यानि 0.40 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 38,037.51 के स्तर पर खुला और काराबोर की समाप्ति पर ये 136.81 अंक यानि 0.36 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 38,024.37 के स्तर पर बंद हुआ।

वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ( एनएसई ) का पचास शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी भी काराबोर की शुरुआत में मामूली 33.15 अंक यानि 0.29 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 11,483.15 के स्तर पर खुला। सेंसेक्स की तरह निफ्टी में भी कारोबार की समाप्ति पर बढ़त देखने को मिली और ये 20.70 अंक यानि 0.18 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 11,470.70 के स्तर पर बंद हुआ।

राफेल मामला: सोनिया गांधी के नेतृत्व में विपक्षी दलों का संसद परिसर में प्रदर्शन

Rafael case: Opposition parties led by Sonia Gandhi demonstrate in Parliament premises

नई दिल्ली। मानसून सत्र के आखिरी दिन कांग्रेस एवं कुछ अन्य विपक्षी दलों के सदस्यों ने राफेल विमान सौदे में कथित अनियमितता को लेकर केंद्र सरकार से जवाब देने की मांग करते हुए शुक्रवार को संसद परिसर में पार्टी की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी के नेतृत्व में प्रदर्शन किया। पार्टी के सदस्यों ने इस मामले में संयुक्त संसदीय समिति के गठन की भी मांग की।

कांग्रेस सदस्यों ने लोकसभा में इस विषय को उठाते हुए आसन के समीप आकर नारेबाजी की। इस मुद्दे पर शून्यकाल के दौरान कांग्रेस सदस्यों ने सदन से वाकआउट भी किया। इससे पहले आज सुबह संसद परिसर में महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने कांग्रेस के विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व संप्रग प्रमुख सोनिया गांधी ने किया।

इस प्रदर्शन में कांग्रेस के गुलाम नबी आजाद, आनंद शर्मा, अंबिका सोनी राज बब्बर एवं कई अन्य सांसदों के अलावा भाकपा केडी राजा, आम आदमी पार्टी के सुशील गुप्ता शामिल हुए। कांग्रेस के कई सदस्यों ने अपने हाथों में तख्तियां ले रखीं थीं और इस मामले की जांच के लिए जेपीसी के गठन की मांग करते हुए नारे लगा रहे थे।

पार्टी के सदस्यों ने राफेल मामले पर जेपीसी के गठन को लेकर लोकसभा में नारेबाजी की थी।कांग्रेस और राहुल गांधी गत कुछ वक्त से राफेल विमान सौदे को लेकर सरकार पर लगातार निशाना साधते रहे हैं। इस मामले में कांग्रेस ने प्रधानमंत्री मोदी और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के खिलाफ लोकसभा में  विशेषाधिकार हनन का नोटिस दे रखा है।

उनका आरोप है कि मोदी और सीतारमण ने अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान रा$फेल के मुद्दे पर सदन को गुमराह किया। उधर, राज्यसभा में 3 तलाक विरोधी विधेयक पेश होने के बारे में पूछे जाने पर सोनिया गांधी ने संसद भवन परिसर में कहा किइस मुद्दे पर हमारी पार्टी की स्थिति पूरी तरह स्पष्ट है। इस पर मैं आगे कुछ नहीं कहूंगी।

भारतीय टीम के साथ अनुष्का की तस्वीर को लेकर हुए विवाद पर BCCI ने तोड़ी चुप्पी, कही ये बात

Anushka did not break protocol: BCCI

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने भारतीय क्रिकेट टीम की आधिकारिक तस्वीर में अनुष्का शर्मा के साथ होने पर पैदा हुए बवाल के बाद अपना स्पष्टीकरण देते हुए कहा है कि इस मामले में किसी तरह के प्रोटोकॉल का उल्लंघन नहीं हुआ है। भारतीय टीम इस समय इंग्लैंड दौरे पर है और वहां लंदन स्थित भारतीय उच्चायुक्त में राष्ट्रीय टीम के कप्तान विराट कोहली और कोच रवि शास्त्री सहित पूरी टीम को आमंत्रित किया गया था।

हालांकि, विवाद तब पैदा हो गया जब टीम इंडिया की आधिकारिक तस्वीर में कप्तान विराट के साथ उनकी पत्नी और बॉलीवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा की मौजूदगी दिखी। इस मामले ने इसलिए अधिक तूल पकड़ा क्योंकि बीसीसीआई ने हाल ही में तीसरे टेस्ट के अंत तक सभी खिलाड़ियों की पत्नियों और गर्लफ्रेंड्स को साथ में दौरा करने की अनुमति नहीं दी थी। बीसीसीआई ने ही इस तस्वीर को आधिकारिक ट्विटर पर पोस्ट किया था। लेकिन सोशल साइट पर इसकी लोगों ने जमकर आलोचना की जिसके बाद बोर्ड को अपना स्पष्टीकरण देना पड़ा है।

बीसीसीआई सूत्रों के हवाले से मीडिया में आ रही रिपोर्ट में हालांकि कहा गया है कि अनुष्का की उच्चायुक्त में मौजूदगी ने किसी तरह के प्रोटोकॉल को नहीं तोड़ा है क्योंकि उच्चायुक्त ही खिलाड़ियों के रिश्तेदारों को आमंत्रित करते हैं। उन्होंने कहा, यह आम बात है कि जब भी खिलाड़ी दौरे पर जाते हैं तो उच्चायोग उन्हें और उनके साथ आए रिश्तेदारों को आमंत्रित करता है। यह फिर व्यक्तिगत निर्णय होता है कि कौन वहां जा रहा है। इसमें कोई प्रोटोकॉल नहीं टूटा।

उन्होंने बताया कि भारतीय उच्चायुक्त और उनकी पत्नी ने पूरी टीम को रिसेप्शन में आमंत्रित किया था और अनुष्का इसीलिए वहां पहुंची थीं। बीसीसीआई के नए नियम के अनुसार खिलाड़ियों की पत्नियां और गर्लफ्रेंड्स किसी दौरे के शुरूआती 14 दिनों तक ही अपने साथियों के साथ रह सकती हैं।

पायलट ने किया वसुंधरा राजे पर पलटवार, कहा-बताएं उन्हें मंदिर तोडऩा किसने सिखाया

Pilot did flutter on Vasundhara Raje, say-tell who taught him to break temple

जयपुर। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की मंदिर यात्राओं के मुद्दे पर मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे पर पलटवार करते हुए राजस्थान प्रदेश कांग्रेस समिति के अध्यक्ष सचिन पायलट ने शुक्रवार को उनसे कहा कि वह जनता को ये बताएं कि उन्हें जयपुर में बडी संख्या में मंदिर तोडने का अधिकार किसने दिया था। राजे ने कल चुनाव से पहले राहुल गांधी की मंदिर यात्राओं पर सवाल उठाया था।

पायलट ने इसके जवाब में राजे से पूछा, ‘‘उन्हें मंदिर तोडना किसने सिखाया? उनके शासन में जब मंदिर तोड़े जा रहे थे तो उनकी धार्मिक भावनाएं और मंदिरों को लेकर चिंताएं कहां चली गईं थी? पायलट ने यहां  एक बयान में कहा कि राहुल गांधी को मंदिर जाना जवाहरलाल नेहरू और उनकी दादी तथा पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने सिखाया था जो पूरा देश भलीभांति जानता है लेकिन राजे को ऐतिहासिक और प्राचीन मंदिर तोडऩा किसने सिखाया?

पायलट ने दावा किया कि राजे के शासनकाल में जयपुर में 300 से अधिक मंदिर तोड़े गए। उल्लेखनीय है कि जयपुर मेट्रो के काम के दौरान परकोटे के दौरान मंदिर तोडे गए और उन्हें स्थानांतरित किया गया। साल 2015 में मंदिरों को स्थानांतरित किए जाने को लेकर कई विरोध प्रदर्शन हुए। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी कल एक दिन की यात्रा पर जयपुर आ रहे हैं।

वह प्रदेश में पार्टी के चुनाव अभियान की शुरुआत रामलीला मैदान से करेंगे। गांधी विशेष रूप से तैयार बस से जयपुर हवाई अड्डे से वहां  पहुंचेंगे। इस दौरान वह एक प्रमुख मंदिर भी जा सकते हैं लेकिन इस बारे में अभी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। पायलट ने कहा कि गांधी जयपुर आ रहे हैं ताकि राज्य को भाजपा सरकार से मुक्ति दिलाई जा सके जो आने वाले चुनाव में तय है।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री राजे कांग्रेस के सवालों के जवाब तो नहीं दे रही हैं लेकिन वाहवाही लूटने के लिए गैर जिम्मेदारना बयानबाजी कर रही हैं। उन्होंने कहा कि अच्छा हो कि मुख्यमंत्री कांग्रेस द्वारा उठाए जा रहे जनता से जुड़े सवालों के जवाब दें ताकि जनता के प्रति उनकी जवाबदेही सुनिश्चित हो सके। पायलट ने कहा कि प्रदेश की मुख्यमंत्री उप चुनाव की हार से अभी तक उभर नहीं पाई है इसलिए अनर्गल बयानबाजी कर रही हैं।

सगाई की खबरों पर पहली बार निक जोनस ने तोड़ी चुप्पी...

Nick Jonas's Confirmed on engagement news

एंटरटेनमेंट डेस्क। बॉलीवुड की देसी गर्ल इऩ दिनों अमेरिकी गायक निक जोनस को डेट कर रही हैं। दोनों के रिश्ते की चर्चाएं खबरों के बाजार में गर्म हैं। आपको बता दें कि प्रियंका चोपड़ा भले ही निक जोनस के साथ अपने रिश्ते पर मीडिया के सामने चुप्पी साध रही हो मगर उनके रिश्ते को लेकर ब्वॉयफ्रेंड निक जोनस ने चौंकाने वाला खुलासा किया हैं। 

निक जोनस ने हाल ही में प्रियंका चोपड़ा के साथ अपने रिश्ते को लेकर पहली बार चुप्पी तोड़ी हैं। मीडियारिपोर्ट्स की मानें तो जब एक पत्रकार ने उन्हें प्रियंका के साथ सगाई की शुभकामनाएं दी तो उन्होंने कहा धन्यवाद। उनके इस रिएक्शन नें इस रिश्ते को लेकर एक बड़ा खुलाासा किया हैं। यही नहीं निक ने कहा कि, वह जल्द ही एक परिवार शुरू करना चाहते है। उन्होंने कहा कि मेरे लक्ष्य अपना परिवार शुरू करना है, यह निश्चित रूप से ऐसा कुछ है जो मुझे आशा है कि होगा।

खबरों की मानें तो दोनों को लेकर पिछले काफी समय से चर्चाएं जोरों पर हैं। यही नहीं दोनों की तस्वीरों से सोशल मीडिया भरा हुआ हैं। कभी दोोनों को डिनर डेट पर देखा जाता है तो कभी क्वालिटी टाइम स्पैंड करते हुए। वायरल हो रही इन तस्वीरों से तो साफ है कि दोनों रिलेशनशिप में हैं। हाल ही में मुंबई आई प्रियंका चोपड़ा का एक वीडियो भी सामने आया था जिसमें वे अपने हाथ की रिंग को जींस में रखते हुए नजर आ रही हैं। 

गौरतलब है कि प्रियंका और निक के रिलेशन की खबरें तब सामने आई जब वे पिछले साल मेट गाला इवेंट में साथ में नजर आएं थे। उसके बाद से दोनों को कई मौकों पर एक साथ देखा गया है जिसके बाद से उनके रिश्ते की खबरें और भी ज्यादा सुर्खियां बटौरने लगी।

खेल भावना का उल्लंघन का प्रतिबंध झेल रहे श्रीलंका के इस खिलाड़ी की टी20 टीम में वापसी

Chandimal returns to Sri Lanka T20 team after ban

खेल डेस्क । खेल भावना के उल्लंघन करने के कारण प्रतिबंध झेलने वाले श्रीलंकाई के कप्तान दिनेश चंदीमल के लिए अच्छी खबर आई है। श्रीलंका के कप्तान दिनेश चंदीमल को टी20 के लिए टीम में वापसी की है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार श्रीलंका क्रिकेट ने एक बायान दिया है जिसमें दिनेश चंदीमल को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एकमात्र टी20 के लिए 15 सदस्यीय टीम में शामिल किया गया है।

उल्लेखनीय है कि प्रतिबंध के चलते कप्तान दिनेश चंदीमल दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला और पहले चार वनडे मैचों में नहीं खेल पाए थे। अभी पांचवा वनडे होना बाकि है। लेकिन इस पांचवें और अंतिम वनडे में भी चंदीमल को टीम में शामिल नहीं किया गया है। उल्लेखनीय है कि दिनेश चंदीमल, श्रीलंका के कोच चंडिका हथुरासिंघे और मैनेजर असांका गुरूसिंघे पर वेस्टइंडीज के खिलाफ जून में हुए दूसरे टेस्ट मैच के दौरान दो घंटे तक मैदान पर उतरने से इन्कार किया था, जिसके चलते अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने उन पर प्रतिबंध लगाया था।

वहीं इससे ठीक पहले दिनेश चंदीमल पर गेंद से छेड़छाड़ करने के आरोप भी लगे थे। श्रीलंका के कप्तान को वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे टेस्ट तथा इसके बाद दो अन्य टेस्ट और चार वनडे के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया था। दक्षिण अफ्रिका और श्रीलंका के बीच मंगलवार (14 अगस्त) को एकमात्र टी20 मैच कोलंबों के आर प्रेमादासा स्टेडियम में खेला जाएगा। अब देखना होगा कि इस मैच में दिनेश चंदीमल को प्लेइंग इलेवन में जगह मिल पाएगी या नहीं। दिनेश चंदीमल को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एकमात्र टी20 के लिए 15 सदस्यीय टीम में शामिल किया गया है।

श्रीलंका की टी20 टीम : एंजेलो मैथ्यूज (कप्तान), दासुन शानाका, कुसल परेरा, धनंजय डिसिल्वा, उपुल थरंगा, कुसाल मेंडिस, तिसारा परेरा, शेहान जयसूर्या, शेहान मदुष्का, लाहिरू कुमारा, दिनेश चंदीमल, अकिला धनंजय, जेफरी वंडारसे, लक्ष्मण संदाकन और बिनुरा फर्नांडो।

नाइजीरिया में कम से कम 15 सैनिकों की हत्या

At least 15 soldiers killed in Nigeria

अबुजा। उत्तर-पूर्वी नाइजीरिया में बोको हराम के संदिग्ध आतंकवादियों ने बुधवार को घात लगाकर हमला किया जिसमें कम से कम 15 सैनिक तथा आपदा एजेंसी का एक अधिकारी मारा गया।  सुरक्षा सूत्रों ने गुरुवार को यह जानकारी दी। दो सैनिकों तथा राष्ट्रीय आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी (नेमा) एक कर्मचारी ने बताया कि इस घटना में 15 सैनिक तथा नेमा का एक अधिकारी मारा गया। 

एक सैनिक ने नाम नहीं उजागर करने की शर्त पर कहा, हमने 15 सैनिकों को खो दिया। दामास्क में बोको हराम के आतंकवादियों ने बुधवार को जब गोलीबारी की तो हमारे लोग खाइयों की खुदाई कर रहे थे। नेमा कर्मचारी ने भी नाम नहीं उजागर करने की शर्त पर बताया कि इस हमले में 18 लोग मारे गए। 

इस डायरेक्टर की फिल्म में पहली बार जमेगी सलमान खान और दीपिका पादुकोण की जोड़ी

Salman Khan and Deepika Padukone will be seen for the first time in this director's film

एंटरटेनमेंट डेस्क। बॉलीवुड के जाने माने निर्देशक संजय लीला भंसाली को हाल ही में प्रियंका चोपड़ा से एक झटका लगा हैं। अली अली अब्बास जफर के निर्देशन में बनने जा रही सलमान खान स्टारर फिल्म भारत को करने से मना करने के बाद प्रियंका ने संजय लीला भंसाली की फिल्म से भी अपने हाथ पीछे कर लिए हैं। जिसकी वजह से उनकी ये फिल्म ठंडे बस्ते में चली गई हैं।

आपको बता दें कि एक बार फिर संजय लीला भंसाली अपनी आगामी फिल्म को लेकर सुर्खियों के बाजार में छाए हुए हैं। जी हां खबरों की मानें तो संजय लीला भंसाली एक बार फिर सलमान खान के साथ फिल्म बना सकते हैं। खबरों की मानें तो भंसाली पिछले काफी समय से सलमान खान के साथ फिल्म बनाना चाहते है मगर किन्हीं कारणों के चलते बात नहीं बन पा रही।

मीडियारिपोर्ट्स की मानें तो सामने आ रहा है कि भंसाली का ये सपना अब जल्द ही पूरा होने वाला हैं।  चर्चा है कि भंसाली सलमान खान को लेकर इंशाअल्लाह बनाने जा रहे हैं। दिलचस्प बात ये है कि इस फिल्म में उनके अपोजिट दीपिका पादुकोण नजर आने वाली हैं। जी हां खबरों की मानें तो दीपिका की अगली फिल्म भंसाली के साथ है, जिसमें वे पहली बार सलमान खान के साथ स्क्रीन शेयर करती नजर आएँगी।

सलमान खान और दीपिका पादुकोण को फिल्मी पर्दे पर देखना वाकई दिलचस्प होगा। खबरों की मानें तो  कहा जा रहा है कि पिछले महीने भंसाली ने फिल्म का नाम रजिस्टर कराया है। फिल्म का ड्राफ्ट खत्म करने के लिए भंसाली 6-9 महीने लेंगे।

2018 के अंत तक फ्लिपकार्ट के आनलाइन ग्रॉसरी सेवा 'सुपरमार्ट’ का होगा विस्तार

By the end of 2018 Flipkart's online grocery service 'Supermart' will expand

इंटरनेट डेस्क। आजकल ई-कॉमर्स वेबसाइट का ट्रेंड काफी जोर पकड़ रहा है। इससे लोगों का समय और पैसे दोनों का व्यय कम हो रहा है। खासकर कामकाजी महिलाओं को ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म का अधिक फायदा हो रहा है। ऐसे में फ्लिपकार्ट, अमेजन और स्नैपडील जैसी ई-कॉमर्स वेबसाइट को भी मुनाफा हो रहा है। ये प्लेटफॉर्म अपने ग्राहकों को बेहतर सुविधाएं देने की कोशिश करते रहते हैं। उनके लिए आए दिन सेल का आयोजन कर सस्ती कीमत पर प्रोडक्ट्स उपलब्ध कराते है। ग्राहकों को घर बैठे सारी सुविधाएं मिलने से ई-कॉमर्स क्षेत्र की कपंनियां विस्तारित हो रही है।

इसी के चलते ई-कॉमर्स क्षेत्र की प्रमुख कंपनी फ्लिपकार्ट आनलाइन ग्रॉसरी (किराना) सेवा 'सुपरमार्ट’ का विस्तार करने की योजना बना रही है। उम्मीद की जा रही है कि फ्लिपकार्ट इस साल यानि 2018 के अंत तक 5-6 प्रमुख भारतीय शहरों में 'सुपरमार्ट’ का विस्तार करेगी। फ्लिपकार्ट की इस योजना से अलीबाबा के समर्थन वाली बिगबास्टेक और साफ्टबैंक वित्तपोषित ग्रोफर्स के अलावा अमेजन इंडिया को चुनौती मिलेगी। बता दें कि फिलहाल फ्लिपकार्ट की सेवाएं बेंगलुरु के सभी प्रमुख पिनकोड तक है। वहीं फ्लिपकार्ट के ग्रॉसरी पोर्टफोलियो में फिलहाल स्टैपल्स, एफएमसीजी और डेयरी उत्पाद शामिल हैं। आजकल लोग दूध और ब्रेड भी आनलाइन खरीदने लगे हैं।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकी खुदरा क्षेत्र की दिग्गज वॉलमार्ट के फ्लिपकार्ट की 77 प्रतिशत हिस्सेदारी के अधिग्रहण के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। इस सौदे के तहत फ्लिपकार्ट की प्रमुख शेयरधारक साफ्टबैंक विजन फंड, नैस्पर्स, उद्यम कोष एस्सेल पार्टनर्स  और ईबे बेंगलुरु की कंपनी से बाहर निकल जाएंगे। इस सौदे के बाद फ्लिपकार्ट अपने उत्पादों को भी विस्तार देगा। करीब 16 अरब डॉलर के इस सौदे की घोषणा मई में की गई थी। इसके बाद कंपनी की मजबूत वृद्धि की उम्मीद की जा रही है।

 

 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...


Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.