10 दिसंबर : बस एक क्लिक में पढ़िए, दिनभर की 10 बड़ी खबरें

Samachar Jagat | Monday, 10 Dec 2018 04:30:13 PM
10 December top 10 news in hindi

सुषमा स्वराज ने दी महिलाओं को ये सीख, कहा-आप भी वह सब कर सकती हैं, जो पुरुष कर सकते हैं

Sushma Swaraj gave women this

मथुरा। उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग एवं आगरा विश्वविद्यालय द्बारा संयुक्त रूप से आयोजित दो दिवसीय 'नारी शक्ति कुम्भ: एक वैचारिक मंथन’ कार्यक्रम में देशभर से आईं पांच हजार महिलाओं को संबोधित करते हुए भारत सरकार की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि वे अपनी बेटियों को सिखाएं कि वे अपने शब्दकोश से तुम कुछ नहीं कर सकतीं वाक्य निकाल दें क्योंकि, वे भी, वह सब कर सकती हैं जो पुरुष कर सकते हैं।

उन्होंने वर्तमान नारी को अपनी शक्ति पहचानने की सलाह देते हुए सुषमा ने कहा कि समय बदल चुका है। नारी समाज को भी अपनी मानसिकता बदलनी होगी और अपनी शक्ति पहचाननी होगी। जंगल में शिकार करने का कार्य शेरनी करती है, शेर नहीं करते। वही पहले शेर को और बच्चों को खिलाती है।

उनके बाद खुद अपना पेट भरने की सोचती है। इसी प्रकार हाथियों के झुण्ड का नेत्रृत्व भी हथिनी ही करती है, जो उसकी बौद्धिक क्षमता का प्रतीक है। उन्होंने कहा कि नारी को अब यह वाक्य अपने शब्दकोश से ही निकाल देना चाहिए कि 'तुम कुछ नहीं कर सकतीं।

क्योंकि, सच्चाई यह है कि आज जो कुछ भी पुरुष कर सकते हैं, वह स्त्री भी कर सकती है। यही बात उन्हें अपनी बेटियों को भी सिखानी होगी। ऐसा करने से ही पूरे समाज की सोच बदलेगी। वृन्दावन में आयोजित किए जा रहे नारी शक्ति कुम्भ की अध्यक्षता करते हुए उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने कहा कि पुरुष व नारी राष्ट्र के दो पहिए हैं जिनके कंधों पर राष्ट्र को ऊंचाइयों पर ले जाने की जिम्मेदारी है। इसलिए दोनों में आपसी सामंजस्य होना चाहिए।

नारी शक्ति कुम्भ कार्यक्रम में रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने भी भाग लिया। इस बीच, प्रथम दिन के कई सत्रों में गोवा की राज्यपाल मृदुला सिन्हा, उत्तर प्रदेश की पर्यटन मंत्री रीता बहुगुणा जोशी, बेसिक शिक्षा एवं बाल विकास और पुष्टाहार मंत्री अनुपमा जायसवाल, स्थानीय सांसद हेमामालिनी व ऊर्ज़ामंत्री श्रीकांत शर्मा ने भी अपने विचार प्रकट किए। 

कन्हैया कुमार बोले, राफेल घोटाले सेे ध्यान हटाने को उछाला जा रहा राम मंदिर मुद्दा

Ram temple issue being tossed to dump attention from Rafael scam

औरंगाबाद। आल इंडिया स्टूडेंट्स फेडरेशन(एआईएसएफ) उपाध्यक्ष एवं जेएनयू के छात्र नेता कन्हैया कुमार नेे कहा है कि राम मंंदिर का मुद्दा राफेल घोटाले पर लोगों का ध्यान हटाने के लिए उछाला जा रहा है। कुमार ने रविवार की रात यहां आम खास मैदान पर संंविधान बचाओ, देश बचाओ रैली को संबोधित करते हुुए कहा कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार भगवान राम का अनुयाई नहीं, बल्कि नाथूराम का अनुसरण करता है।

उन्होंने राष्ट्रीय स्वयंसेवक(आरएसएस) पर तंज कसते हुुए कहा कि कि आरएसएस का गठन हुए 125 साल हो गए, लेकिन राम मंदिर का मुद्दा अब तक सुलझाया नहीं जा सका। उन्होंने दोहराया कि बावरी ढांचा विध्वंस के बाद भी मंदिर नहीं बनाया गया, क्योंकि वे लोग राम के अनुयायी कभी थे ही नहीं, बल्कि नाथूराम का अनुसरण करते आए हैं।

किसानों की खुदकशी, बेरोजगारी और महंगाई का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि देश के लोग इन सब समस्याओं से जूझ रहे हैं। सरकार की नीतियों के कारण ग्रामीण इलाकों के लोगों की रूचि खेती की ओर नहीं है और वे अपनी आजीविका के लिए शहरों की ओर कूच कर रहे हैं। छात्र नेता ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुुए कहा कि उनके पास मराठवाड़ा क्षेत्र में खुदकशी कर चुके किसानों के वारिसों सेे मिलने का समय नहीं है, लेकिन विदेश जाने और हस्तियों से से मिलने का समय है।

ब्रिटिश महिला की हत्या के लिए माफी मांगते समय रो पड़ीं न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री

New Zealand Prime Minister cried when apologizing for killing British woman

वेलिंगटन। न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ब्रिटिश बैकपेकर ग्रेस मिलाने के परिवार से माफी मांगते समय सोमवार को रो पड़ीं। मिलाने की हत्या कर दी गई। हत्या के मुख्य आरोपी को पहली बार अदालत में पेश किया गया। रूंधे गले से अर्डर्न ने कहा कि मिलाने की हत्या को लेकर दक्षिण प्रशांत देश में शर्म की भावना है। मिलाने का शव ऑकलैंड के बाहर पार्कलैंड में रविवार को बरामद किया गया।

प्रधानमंत्री ने अपने साप्ताहिक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि इस बात का बेहद दुख है और शर्म है कि यह हमारे देश में हुआ, एक ऐसा देश जिसे अपनी मेहमान-नवाजी पर गर्व होता है। उन्होंने कहा कि इसलिए न्यूजीलैंड की ओर से, मैं ग्रेस के परिवार से माफी मांगती हूं, आपकी बेटी को यहां सुरक्षित होना चाहिए था लेकिन वह सुरक्षित नहीं रह पाई।

इसके लिए मैं माफी मांगती हूं। मिलाने अपने 22वें जन्मदिन की पूर्व संध्या पर एक दिसंबर को लापता हो गई थी और रविवार को उसका शव बरामद किया गया। इस हत्या से न्यूजीलैंड है। न्यूजीलैंड को आम तौर पर पर्यटकों के लिए सुरक्षित स्थान माना जाता है। 

अफगानी सेना का हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, पांच घायल

Afghan army helicopter crashes, five wounded

कंधार। अफगानिस्तान के दक्षिणी प्रांत कंधार में रविवार देर रात सेना का एक हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो जाने के कारण कम से कम पांच सैनिक घायल हो गये। स्थानीय अधिकारियों ने बताया कि दमान जिले में कंधार हवाई हवाई अड्डे पर अफगान वायुसेना के हेलिकॉप्टर ने उड़ान भरी थी और इसी दौरान यह दुर्घटनाग्रस्त हो गया। घटना में पांच लोग घायल हुए हैं, जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। अधिकारियों ने घटना के पीछे किसी आतंकवादी गतिविधि की आशंका से इंकार किया और कहा कि तकनीकी गड़बड़ी के कारण हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हुआ।

पुराने गीतों को नया रंग देने का मकसद लोगों के साथ जुडऩा: तनिष्क बागची

The purpose of giving a new color to the old songs is to connect with people: Tanishq Bagchi

मुम्बई। ‘तम्मा तम्मा’ और ‘मेरे रश्के कमर’ जैसे गीतों के रीमेक करने वाले संगीतकार तनिष्क बागची इस बात से इत्तेफाक नहीं जताते कि मूल गीतों (ओरिजिनल गीत) की कमी के कारण पुराने गीतों का रिमिक्स किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पुराने गीतों की पुन: रचना कर वह दर्शकों के साथ संबंध बढ़ाना चाहते हैं।

तनिष्क ने कहा, ‘‘यहां काफी प्रतिभा है और कई नए मूल गीत भी आ रहे हैं। मैंने खुद भी ‘बन्नो’ (तनु वेड्स मनु2) और ‘बोल ना’ (कपूर एंड सन्स) जैसे मूल गीत बनाए हैं। जब आप किसी गीत की पुन: रचना करते हैं तो आप उस संबंध को फिर से बनाने की कोशिश करते हैं जो उस गीत के साथ लोगों का पहले से होता है।’’संगीतकार का नया रिमिक्स फिल्म ‘सिम्बा’ का हाल में रिलीज हुआ गीत ‘आंख मारे’ है।

बागची ने कहा कि ‘आंख मारे’ को उन्होंने उसके मूल रूप को कायम रखते हुए अपने अंदाज में फिर से बनाया है। उन्होंने कहा कि हमने गीत पर बहुत काम किया। मुझे लगता है कि नेहा कक्कड़ और मीका भसह ने बेहतरीन तरीके से गीत गाया है। कुमार सानू ने भी गीत में विशेष योगदान दिया है।

करीना ने मॉम्स को दी सीक्रेट हेल्थ टिप

Kareena's The Secret Health Tip to Moms

मुंबई। बॉलीवुड अभिनेत्री करीना कपूर ने मॉम्स को सीक्रेट हेल्थ टिप दी है। फिल्म इंडस्ट्री में करीना कपूर का नाम फिटनेस और एक सुपर मॉम के लिए लिया जाता है। करीना कपूर ने सभी मॉम्स को एक सीक्रेट हेल्थ टिप दी है। तैमूर अली खान की मां करीना कपूर खान ने हाल ही में अपने बेटे की प्री बर्थडे सेलिब्रेशन पार्टी के दौरान एक हेल्थ टिप दी जो हर मॉम के लिए जरूरी है। इस टिप की मदद से वे करीना की तरह फिट रह सकती हैं। करीना का एक वीडियो सोशल मीडिया पर आया है जिसमें वे सभी मॉम्स को सीक्रेट हेल्थ टिप दे रही हैं। 

करीना ने वीडियो में कहा कि मुझे लगता है फिटनेस बहुत जरूरी है। साथ में वर्कआउट महत्वपूर्ण है। हेल्दी रहना अहम है। मेरी सीक्रेट टिप यही है कि, सुबह रोटी, टोस्ट और चावल खाएं और इसके बाद बहुत सारे फ्रूट्स और सब्जी खाएं। और एक दिन में एक घंटे की वॉक बेस्ट है।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट मैच जीतने के बाद टीम इंडिया के कप्तान कोहली ने ये कहा...

After winning the first Test match against Australia, Team India captain Kohli said this

एडीलेड। इंडिया को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के पांचवें दिन सोमवार को पुछल्ले बल्लेबाजों के जुझारूपन के कारण जीत के लिए इंतजार करना पड़ा और कप्तान विराट कोहली ने बाद में कहा कि ऐसे मौके पर वह शांतचित नहीं थे। भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 31 रन से हराकर 4 मैचों की श्रृंखला में 1-0 से बढ़त बनाई। ऑस्ट्रेलिया के अंतिम 4 बल्लेबाजों ने 107 रन जोड़े जिससे एक समय भारतीयों की भी चिंता बढ़ने लगी थी।

कोहली ने मैच के बाद कहा कि टेस्ट मैचों में ऐसा होता है। मैच में उतार चढ़ाव आते रहते हैं। बाधाएं भी आती हैं। उन्होंने वास्तव में अच्छा संघर्ष किया लेकिन हमने अपनी रणनीति अच्छी तरह से लागू की। भारतीय कप्तान से पूछा गया कि जब पुछल्ले बल्लेबाज इंतजार बढ़ा रहे थे तब क्या वे चितित थे, उन्होंने कहा​ कि मैं ये नहीं कहूंगा कि मैं बिल्कुल शांतचित था लेकिन आप अपनी भावनाओं को खुलकर उजागर नहीं कर सकते।

जसप्रीत (बुमराह) को उसके आखिरी ओवर में मैंने सहज रहने को कहा। गेंदबाजों पर मुझे गर्व है। हमारे पास चार गेंदबाज थे और उन्होंने 20 विकेट लिए जो बड़ी उपलब्धि है। पूर्व में हम ऐसा नहीं कर पाए। कोहली ने कहा कि भारत ने टेस्ट मैच में सामूहिक तौर पर अच्छा प्रदर्शन किया और उम्मीद जतायी कि उनके बल्लेबाज आगे भी अच्छी बल्लेबाजी करके गेंदबाजों के प्रयास को सफल करेंगे।

उन्होंने कहा​ कि इससे पता चलता है कि अगर बल्लेबाज नियमित तौर पर जिम्मेदारी उठाते हैं तो हम प्रत्येक टेस्ट मैच में जीत के लिए प्रयास करेंगे। सामूहिक रूप से हमारी टीम बेहतर थी और हम जीत के हकदार थे। भारत की जीत के नायक चेतेश्वर पुजारा रहे जिन्होंने 123 और 71 रन की दो लाजवाब पारियां खेली तथा कप्तान ने भी उनकी सराहना की।

कोहली ने कहा कि पुजारा ने अमूल्य पारी खेली। उनके धैर्य और प्रतिबद्धता से हमने वापसी की। हम जानते थे कि अच्छा स्कोर मेजबान टीम को संकोची बना देगा। कोई भी बढ़त महत्वपूर्ण होती और हमने 15 रन की बढ़त ली। इसके बाद दूसरी पारी में उसने और रहाणे ने शानदार बल्लेबाजी की।

कोहली से पूछा गया कि क्या 323 रन का लक्ष्य पर्याप्त था, उन्होंने कहा, ''मुझे लगता है कि हमारा निचला मध्यक्रम और निचला क्रम अच्छा प्रदर्शन कर सकता था। हमें 30-35 रन और जोड़ने चाहिए थे जिससे मैच पूरी तरह से आस्ट्रेलिया के हाथ से निकल जाता।

उन्होंने कहा कि पर्थ जाने से पहले हम इन चीजों पर गौर करेंगे लेकिन अगर कोई श्रृंखला से पहले मुझसे कहता कि श्रृंखला शुरू होने पर हम 1-0 से आगे हो जाएंगे तो मैं इसे हाथों हाथ लेता। आस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन को निराशा थी कि उनकी टीम अप्रत्याशित जीत दर्ज नहीं कर पाई। 

पेन ने कहा कि ये हताशाजनक है लेकिन भारत जीत का हकदार था। हमें लग रहा था कि हम लक्ष्य हासिल कर सकते हैं लेकिन हमारे मुख्य बल्लेबाज लंबे समय तक नहीं टिक पाये। मुझे लगता है पुजारा दोनों टीम के बीच मुख्य अंतर रहे। हम पर्थ में इस विश्वास के साथ जाएंगे कि हम अब भी यह श्रृंखला जीत सकते हैं। मैन आफ द मैच पुजारा ने कहा कि यहां पूर्व में खेलने का अनुभव उनके काफी काम आया। 

उन्होंने कहा कि यहां पूर्व में खेलने के अनुभव का काफी फायदा मिला। इससे मेरी तैयारियों में मदद मिली। टेस्ट मैच जीतने पर श्रेय सभी गेंदबाजों को जाता है। पहली पारी में 15 रन की बढ़त से हमारा भरोसा बढ़ा। पुजारा को अच्छा बल्लेबाज बनाने में उनके पिता की भूमिका अहम रही और उन्होंने उनका आभार भी व्यक्त किया। इस बल्लेबाज ने कहा कि यह बहुत मायने रखता है। उन्हें गर्व होगा। मैं अपने करियर में उनके समर्थन का आभार व्यक्त करता हूं।

नेट अभ्यास को गोली मारिये, लडक़ों को विश्राम की जरूरत है : शास्त्री

Shoot net practice, boys need rest: Shastri

एडीलेड।  भारत की आस्ट्रेलिया पर पहले टेस्ट मैच में 31 रन की यादगार जीत के बाद खिलाडिय़ों को अधिक विश्राम देने पर जोर देते हुए भारतीय कोच रवि शास्त्री ने सोमवार को कहा, ‘नेट अभ्यास को गोली मारिये, लडक़ों को विश्राम की जरूरत है। दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड में लगातार दो श्रृंखलाओं में हार के बाद भारत ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार शुरुआत की और 70 दशकों में पहली बार श्रृंखला का पहला मैच जीता। 

शास्त्री ने कहा हम इंग्लैंड में पहला टेस्ट मैच 31 रन से हार गये थे, दक्षिण अफ्रीका में पहला टेस्ट 60-70 रन से हार गये थे, इसलिए यह बहुत अच्छा अहसास है कि लडक़ों ने यहां पहले मैच में ही जीत दर्ज की। जब आप अच्छी शुरुआत करते हो तो भरोसा बढ़ जाता है। अगला टेस्ट मैच 14 दिसंबर से पर्थ में खेला जाएगा। शास्त्री को विश्वास है कि तेज गेंदबाज इसमें अहम भूमिका निभाएंगे। उन्होंने इस मैच से पहले नेट अभ्यास नहीं करने के संकेत दिये। 

उन्होंने कहा उन्हें आराम करना है, नेट्स को गोली मारिये। आप बस वहां आओ, अपनी उपस्थिति दर्ज कराओ और फिर होटल लौट जाओ। हम जानते हैं कि पर्थ की पिच तेज है, वहां तेज गेंदबाजों को फायदा मिलेगा। भारत के चार सदस्यीय आक्रमण तेज गेंदबाज इशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी तथा स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने भारत को पहली पारी में 15 रन की बढ़त दिलायी और बाद में आस्ट्रेलिया को लक्ष्य तक पहुंचने से रोका। 

शास्त्री ने कहा गेंदबाजों ने पहली पारी में बेहतरीन प्रदर्शन किया। हमने 250 रन बनाये थे और गेंदबाजों ने अनुशासित प्रदर्शन किया। ऐसा रातों रात नहीं हुआ। उन्होंने इस पर काम किया। गेंदबाजी इकाई के तौर पर जब आप इस तरह का अनुशासन दिखाते हो तो आपको सफलता मिलती है।

कोच ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि खिलाडिय़ों ने पहली पारी की गलतियों से सबक लिया होगा लेकिप उन्होंने मैन आफ द मैच चेतेश्वर पुजारा की दोनों पारियों में की गयी शानदार बल्लेबाजी की तारीफ की। शास्त्री ने कहा पहली पारी में कुछ गलत शाट खेले गये लेकिन वे इससे सबक लेंगे। पुजारा ने निश्चित तौर पर बेहतरीन पारी खेली। हमने उन्हें इन परिस्थितियों में उछाल से पार पाने के लिये थोड़ा सा सीधा खड़ा होने के लिये कहा था।

एक मैच में सर्वाधिक कैच के विश्व रिकार्ड की बराबरी करने वाले विकेटकीपर ऋषभ पंत के नाथन लियोन को कैच टपकाने के बारे में उन्होंने कहा,  आप उसे अपना नैसर्गिक खेल खेलने दो लेकिन उसे अभी थोड़ी और समझदारी दिखानी होगी। यहां गलती की लेकिन उसे दोहराओ नहीं। 

ये हैं दुनिया की सातवीं सबसे व्यस्ततम मेट्रो नेटवर्क, बीजिंग दूसरे स्थान पर 

These are world seventh busiest metro networks

नई दिल्ली। दिल्ली मेट्रो को यात्रियों की संख्या के हिसाब से दुनिया का सातवाँ व्यस्ततम मेट्रो नेटवर्क बन गया है। गैर-सरकारी संगठन 'यूनियन इंटरनेशनेल दे ट्रांसपोर्टस पब्लिक्स’ (यूआईटीपी) की ताजा रिपोर्ट में कहा गया है कि वर्ष 2017 में 178.9 करोड़ लोगों ने दिल्ली मेट्रो से यात्रा की और इस प्रकार यह दुनिया का सातवां सबसे व्यस्त मेट्रो नेटवर्क बन गया है।

इससे पहले जारी वर्ष 2015 की रिपोर्ट में दिल्ली मेट्रो को शीर्ष 10 में जगह नहीं मिली थी। हालांकि, दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन की वेबसाइट के मुताबिक मार्च 2017 के आँकड़ों के आधार पर वह दुनिया में 10वें स्थान पर थी। यूआईटीपी के आँकड़ों के मुताबिक शीर्ष 10 मेट्रो नेटवर्क में सात एशिया के हैं।

टोक्यो मेट्रो 346.3 करोड़ यात्री के साथ पहले स्थान पर है। मास्को मेट्रो 236.9 करोड़ के साथ दूसरे और शंघाई मेट्रो 204.4 करोड़ के साथ तीसरे स्थान पर है। बीजिग मेट्रो 198.8 करोड़, सिओल 188.5 करोड़ और न्यूयॉर्क सिटी मेट्रो 180.6 करोड़ यात्रियों के साथ भारत से आगे है।

गुआंगझो मेट्रो, मेक्सिको सिटी मेट्रो और हांगकांग मेट्रो भी शीर्ष दस में हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि मौजूदा दशक में चीन और भारत में मेट्रो नेटवर्क के तेजी से विस्तार के कारण परिवहन के संसाधन में अभूतपूर्व विस्तार देखा गया है। इन दोनों देशों में विस्तार का काम अब भी जारी है। 

यूआईटीपी की 2015 की रिपोर्ट के बाद से दिल्ली मेट्रो ने पेरिस मेट्रो को बाहर का रास्ता दिखाते हुए शीर्ष 10 में जगह बना ली है। मास्को मेट्रो रैंकिग में ऊपर गया है जबकि बीजिग, शंघाई, सिओल, गुवांगझू और मेक्सको नीचे खिसके हैं। मेट्रो लाइन की लंबाई के हिसाब से गत वर्ष के अंत तक दिल्ली मेट्रो 15वें स्थान पर थी।

उसके 220 किलोमीटर की लंबाई पर ट्रेनों का परिचालन हो रहा था। इस साल कुछ और नयी लाइनों पर सेवाएँ शुरू होने से वह इस सूची में और ऊपर आ गयी होगी। रिपोर्ट में भी कहा गया है कि वर्ष 2018 में उसके शीर्ष 10 में शामिल हो जाने की उम्मीद है। इस सूची में 639 किलोमीटर के साथ शंघाई पहले और 590 किलोमीटर के साथ बीजिंग दूसरे स्थान पर है। शेनचेन 286 किलोमीटर के साथ 10वें स्थान पर है। 

714 अंक की भारी गिरावट के साथ 34,960 के स्तर पर बंद हुआ सेंसेक्स

Sensex closes at 34,960 level with 714 points dropping

मुंबई। घरेलू शेयर बाजार में आज कारोबार गिरावट के साथ शुरू हुआ और कारोबार की समाप्ति पर भी ये लाल निशान पर बंद हुआ। गिरावट के इस माहौल में कारोबार की समाप्ति पर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ( बीएसई ) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 713.53 अंक यानि 2.00 प्रतिशत की गिरावट के साथ 34,959.72 के स्तर पर बंद हुआ। सेंसेक्स की तरह ही नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के पचास शेयरों वाले निफ्टी में भी कारोबार की समाप्ति पर गिरावट देखने को मिली और ये 205.25 अंक यानि 1.92 प्रतिशत की गिरावट के साथ 10,488.45 के स्तर पर बंद हुआ। 

गौरतलब है कि पिछले सप्ताह के आखिरी कारोबारी​ दिन शुक्रवार को शेयर बाजार बढ़त के साथ हरे निशान पर खुला और हरे निशान पर ही बंद हुआ। कारोबार की शुरूआत में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ( बीएसई ) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 167.24 अंक यानि 0.47 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 35,479.37 के स्तर पर खुला और कारोबार की समाप्ति पर ये 361.12 अंक यानि 1.02 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 35,673.25 के स्तर पर बंद हुआ।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ( एनएसई ) का पचास शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी कारोबार की शुरूआत में 39.40 अंक यानि 0.37 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 10,640.55 के स्तर पर खुला और कारोबार की समाप्ति पर ये 92.55 अंक यानि 0.87 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 10,693.70 के स्तर पर बंद हुआ। 



 
loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.